शनिवार, 29 अप्रैल 2017

fake Facebook account how to identify [Hindi]

fake-Facebook-account-how-to-identify

fake Facebook account  कुछ ऐसे लोगो के द्वारा बनाया जाता है जो अन्य सामाजिक लोगो को अपने मित्रता के जाल में फसा कर उन्हें आर्थिक और सामाजिक हानि पहुचने का कार्य करता है | लेकिन आम लोगो को  नहीं पता की facebook पर कुल facebook account का  20% से 30%  fake facebook account है | लेकिन facebook friend असली है या नकली या आपके friends का यह अकाउंट fake facebook account है यह पता नहीं करते है तो आप  कभी कभी काफी मुस्किल में पड़ जाते है |

अनजान ब्यक्ति से हमेशा सावधान रहे 

इसलिए facebook par friend  बनाने से पहले लोग को कुछ सावधानिया बरतनी चाहिए जिससे भविष्य में उन्हें किसी तरह की परेशानी न होने पाए| असल में दुनिया में कई तरह के लोग होते है उन्ही में से कुछ लोग इएसे होते है जो Facebook पर fake id या Fake Facebook Id बना कर लोगो को बेवकूफ तो बनाते ही है उनके जज्बातों से भी खेलते है|  आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप यह पता कर सकते है की  कौन सा fake  facebook account है | Facebook एक अरब लोगो को एक साथ एक दुसरे से जोड़े हुए रख रहा है लेकिन उनमे से कुछ लोग दुसरे के पहिचान चुराने, उनकी प्रतिस्था को नष्ट करने के लिए या कोई गोपनीय बात पता करने के लिए facebook के Fake account का सहारा लेते है. उनसे कैसे बचा जाये यह आज हम आपको बताएँगे. तो चलिए शुरू करते है

fake Facebook Account को कैसे पहचाने 

Facebook account fake है या original यह जानने के लिए निम्न बातो का ध्यान देना होगा
ब्यक्ति के फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर को देख कर 
  1. ब्यक्ति के फ्रेंड लिस्ट को जांचे 
  2. संदेहात्मक फ्रेंड को unfriend कर दे 
  3. profile को काफी ध्यान से पढ़े
  4. नाम को google search में खोजे
  5. fake account की पहचान जरुरी क्यों है 
  6. friend request accept करने के पहले आप उसके profile को जांचे 
  7. ब्यक्ति के facebook account के photo album की जाँच कर ले 
  8. Full Fill Profile


1- ब्यक्ति के फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर को देख कर 

आपके जिस facebook friend के प्रोफाइल पर या यह लगे की यह fake facebook account है| उसके प्रोफाइल पिक्चर को सबसे पहले अपने desktop पर save करे उसके बाद अपने computer के किसी browser में google Image को ओपन करे और डेस्कटॉप पर सेव किये गए Image को google image में drag and drop कर दे . google image उस profile picture की साडी जानकारी जो भी internet पर मौजूद होगी दिखा देगा.  जिससे यह पता लग जायेगा की कही आपको गुमराह करने  के लिए तो यह profile picture use किया गया है. जिससे आप अंदाजा लगा सकते है की यह fake facebook account है या ओरिजिनल अकाउंट है |

2- ब्यक्ति के फ्रेंड लिस्ट को जांचे 

जिस  friend के प्रोफाइल पर आपको संदेह हो की यह fake facebook account है उसके  friend लिस्ट को देखे की वह स्थानीय friends है या काफी लम्बी दुरी के यदि लोकल एरिया की friends ज्यादा होंगे तो वह facebook profile original हो सकती है लेकिन यदि उसमे काफी लम्बी दुरी के या दुसरे देश के friends ज्यादा है तो वह facebook profile fake हो सकता है. और यह facebook user के भावनाओ से खेलने के लिए बनाया गया|

3- संदेहात्मक फ्रेंड को unfriend कर दे 

 fake facebook account से  बचने के लिए आप इन्हें unfriend कर सकते है जाहे तो आप उन्हें Block भी कर सकते है ताकि भविष्य में वे आपको परेशां न कर सके. जिस ब्यक्ति ने आपको friend request भेजा है आप उसके facebook timeline पर जाकर उसके friend की लिस्ट को check कर सकते है की उसकी लिस्ट में आपके कौन कौन से मित्र कॉमन है और ये कॉमन friend स्थानीय है या काफी लम्बी दुरी के. इसके आधार पर भी आप लोगो के facebook account का अंदाजा लगा सकते है की यह account original है या fake account है.

4- profile को काफी ध्यान से पढ़े

आपको जिस friend पर शक  हो उसके profile को काफी ध्यान से पढ़े कही ऐसा तो नहीं है की वह ब्यक्ति आपको या सभी लोगो को मात्र फ़साने के लिए ही एक अच्छा intro तैयार करके profile बना दिया है. आप उस ब्यक्ति से जो वह कह रहा है उसका evidence की मांग करे की उसके द्वारा डी गयी जानकारी सही है. बिना प्रमाण किसी भी ब्यक्ति पर भरोसा न करे.

5- नाम को google search में खोजे

जिस friend पर आपको शक हो उसके नाम को google search में खोजे ताकि उसके विषय में आप अधिक से अधिक जान सके. यदि उस facebook friend का नाम सामान्य है तो भी उसके age sex place को उसके facebook profile से मैच कराकर यह जाना जा सकता है की  मेरा यह facebook friend original है या fake है.

6- fake account की पहचान जरुरी क्यों है 

Fake facebook account वाले ब्यक्ति  को जानना इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है की वह आपसे अपने को एक friend या lover के रूप में पेश कर रहा है तो कही उसका एक मात्र उद्देश्य आपके आपकी गोपनीय जानकारी को निकलना या टाइम पास करना या आपके मान प्रतिष्ठा और पैसा को हानि  पहुचना तो नहीं है. या आपके पहचान के द्वारा कोई आतंकवादी गतिविधि कारण तो नहीं है. 

7- friend request accept करने के पहले आप उसके profile को जांचे 

यदि किसी इसे ब्यक्ति का friend request आता है जो आपके लिए अजनबी है तो उसका friend request accept करने के पहले आप उसके profile को facebook और अन्य social networking site पर check करे और और उस ब्यक्ति से यह पूछे की वह आपसे friendship क्यों करना चाहता है और आपके विषय में उसे कैसे पता लगा या आपके किस friend ने आपको suggest किया यदि इन सभी प्रशनो के उत्तर से आप पूर्ण रूप से संतुष्ट हो जाये तो और यदि लगे की वह ब्यक्ति ओरिजिनल है तो ही उसका friend request accept करे अन्यथा उस के friend request को accept न करे. 

8- ब्यक्ति के facebook account के photo album की जाँच कर ले 

किसी भी ब्यक्ति के facebook account के photo album में सबसे पहले यह देखिये की इसमे किसी original person की कोई picture है की नहीं और उसमे कितनी संख्या में picture है इसमे किसी male की original picture है या किसी female की original picture है और उनकी संख्या क्या है उन picture की detail जैसे camera, date आदि की भी जानकारी लिया जा सकता है जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है की यह यह facebook account original है या fake है किसी male का है या किसी female का है.

9- अजनबी से हमेशा दूर रहे

आप facebook ही नहीं किसी भी social networking site पर किसी भी अजनबी से हमेशा दूर रहे. यदि किसी अजनबी से कोई responce आता है हो पहले उसे अपने तरीके से जाचे की वह ब्यक्ति आखिर आपमे इतना interested क्यों है इसका मकसद क्या है कही यह आपको किसी सामाजिक, आर्थिक, या नैतिक हानि तो नहीं पहुचना चाहता है. आप उसे किसी detective की तरह पहले जाँच ले तभी उसे अपना friend बनाये.नहीं तो वह भविष्य में आपके लिए खतरा बन सकता है. इस प्रकार आप fake facebook account से बाख सकते है | 

10- fake facebook account वाले ही adult टाइप के page को ज्यादा पसंद  करते है

आपको जिस friend पर शक  हो उसके Timeline पर जाकर यह पता करे की वह कौन से page को ज्यादा लिखे करता है अक्सर देखा गया है की fake facebook account वाले ही adult टाइप के page को ज्यादा पसंद  करते है यदि एसा है तो आप समझ सकते है की यह account बिलकुल ही fake है. क्योकि शायद ही कोई original id से adult page को like करता होगा. यह भी एक तरीका है जिससे आप fake facebook account से ब्लाक  सकते है|

11- जिस friend पर शक  हो उसका joining date को check कर ले

आपको जिस friend पर शक  हो उसका joining date को check कर ले यदि profile जल्दी का ही बना हो और काफी कम समय में ही उस पर ढेर सरे friend हो तो हो सकता है की यह profile fake हो. बहुत सारे मित्र बहुत कम समय में नहीं बन सकते ज्यादे मित्र बन सकते है लेकिन ज्यादा समय में शोर्ट टाइम में लॉट ऑफ़ friend profile को संदेह के घेरे में लाता है. अक्सर यह fake facebook account में ही देखा गया है.

12- Full Fill Profile

आपको जिस friend पर संदेह हो उसके profile को ध्यान से देखे की उसकी सारी की सारी  जानकारी पूर्ण रूप से भरी गई है की नहीं. यदि profile काफी लम्बा है और पूरी विवरण के साथ भरा गया है तो इस प्रकार का profile अक्सर original पाए गए है. और यदि profile छोटा है और काफी कम जानकारी दी  गई है तो profile के fake होने के चांस ज्यादा है. इस प्रकार के fake facebook account से सावधान रहे.

Conclusion 

इस प्रकार उपरोक्त बातो का ध्यान रख कर आप अपने facebook account को बचा सकते है और किसी fake facebook account के झांसे में आने से बच सकते है यदि आप उपर बताई गई बातो को ध्यान में रखेंगे तो आप और आपका facebook account दोनों काफी सेफ रहेंगे. एक बात मैं आपको दुबारा याद दिलाना चाहता हूँ की कभी भी किसी अजनबी का friend request accept करने के पहले यह जरुर जाच ले की उस facebook account की सत्यता क्या है. कही एसा न हो की वह fake facebook account हो|  किसी को भी किसी भी social networking site पर मित्र बनाने से पहले उसके profile को और उसके friend लिस्ट को अच्छे से जाँच ले नहीं हो वह friend भविष्य में आपके लिए मुसीबत बन सकता है. और आपको काफी सामाजिक, आर्थिक, नुक्सान उठाना पड़ सकता है.
 यदि यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे अपने facebook google plus,  whatsapp पर जरुर शेयर करे और कमेंट के माध्यम से हमें यह बताये की यह पोस्ट आपको कैसा लगा.
धन्यबाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें