शनिवार, 6 मई 2017

kaise rakhe android phone ko surkshit

kaise-rakhe-android-phone-ko-surkshit
आप में से बहुत से यूजर android फ़ोन को इस्तेमाल करते होंगे।  और अपने तरह तरह के काम को इस फ़ोन के द्वारा अंजाम देते होंगे। आज हम आपको बताएँगे kaise rakhe android phone ko surkshit  । हो सकता है आप कुछ समय पाहे एक नया फ़ोन      ख़रीदा हो या प्लान कर रहे हो एक नया फ़ोन खरीदने का । लेकिन कुछ ऐसा काम तो जरुर होगा जो आप जाने अनजाने में करते आ रहे होंगे । जिनसे आप के फ़ोन  में दिक्कत आ सकती है । वो कौन कौन सी चीजे है जिसे आपको अपने फ़ोन के साथ तो नही  करनी चाहिए ।

kaise rakhe android phone ko surkshit

                10 चीज़े  जो हमें अपने फ़ोन में नहीं करनी चाहिए
1- Unkown source से software को इंस्टाल करना
2- Recent App को क्लोज न करे
3- Anti-virus का इस्तेमाल करना
4- battery saver एप का पयोग न करे 
5- fake app को इनस्टॉल करना 
6- cache memory को क्लियर करते रहना 
7- fake message  से बचे 
8-  rooting से फ़ोन बेहतर हो जाता है 
9- app permission पर ध्यान दें 
10- Android Phone को Restart करना
                                                              पढ़ते रहिये kaise rakhe android phone ko surkshit

1- Unkown source से software को इंस्टाल करना

यदि अपने एक नया फ़ोन लिया है और उसमे किसी software को डालना है तो आप play store से software को इनस्टॉल कर सकते है। क्योकि unknown सोर्स से software इंस्टाल करने में बहुत से  software के साथ बहुत से वायरस आपके फ़ोन में आ सकते है । जिससे आपका फ़ोन इन्फेक्टेड हो सकता  है । और आपका डाटा भी चोरी हो सकता है । इसीलिए सावधान रहे और हमेश play store से ही software डाउनलोड करे ।

2- Recent App को क्लोज न करे

यदि आप यह सोचते है की android में रीसेंट एप को बार बार क्लोज करेने से आपका फ़ोन तेज़ हो जायेगा तो आप बिलकुल ही गलत है मेरे भाई । recent एप को क्लोज करें से फ़ोन तेज़ही होता है बल्कि फिर   जब आप उस एप को ओपन करेंगे तो वह जीरो से शुरू होगा और इससे प्रोसेसर पर जोर पड़ेगा बैटरी ज्यादा खर्च होगा । जिससे आपकी बैटरी जल्दी ड्रेन होगी ।

3- Anti-virus का इस्तेमाल करना

android फ़ोन में एंटीवायरस की क्या जरुरत है । antivirus की जरुरत हो कम्पुटर को होती है और उसको जरुरत भी है    जरुरत नही है लेकिन एक फ़ोन में एंटीवायरस यह मेरे समझ से परे है ।  एंड्राइड फ़ोन में आप यदि play store से software डाउनलोड कर रहे है तो एंटीवायरस की कोई जरुरत नहीं है । एंटीवायरस डालने से फ़ोन स्लो   हो जाता है । इसके साथ ही बैटरी भी ज्यादा खर्च होता है । प्रोसेसर पर भी लोड पड़ता है ।
                                     पढ़ते रहिये kaise rakhe android phone ko surkshit

4- battery saver एप का पयोग न करे 

अगर आप यह चाहते है की आपके फ़ोन की बैटरी ज्यादा चले तो  आप अपने फ़ोन में कभी भी बैटरी सवेर एप का इस्तेमाल न करे । यह एप भी आपके recent एप को किल कर देता   है । और बार बार recent एप की जाँच करता रहता   है।  जिससे प्रोसेसर के साथ बैटरी पर भी लोड पड़ता है ।  और बैटरी बैकअप कम हो जाता है । 

5- fake app को इनस्टॉल करना 

कम्पुटर के software , एंड्राइड मोबाइल पर नहीं चल सकते है ।इसे यदि कोई कम्पुटर पर खेला जाने वाला गेम है , और उसे आप अपने फ़ोन पर खेलना चाहते है ।और नेट पर सर्च करते है तो इस प्रकारके हज़ारो एप मौजूद मिलेंगे। और  ये सरे के सारे fake   एप है । computer का कोई भी गेमद्रोइड मोबाइल पर नहीं खेला जा सकता है ।   या कोई एसा फीचर जो आपके फ़ोन में नहीं है और आप किसी एप को डाउनलोड करके उस फीचर को अपने फ़ोन पर पा लेंगे तो यह बिलकुल ही नहीं हो सकता है ।आप इस तरह के किसी भी बहकावे में     ना आये।   यह आपके फ़ोन के लिए हानिकारक ही साबित होगा । 
                                                 पढ़ते रहिये kaise rakhe android phone ko surkshit

6- cache memory को क्लियर करते रहना 

हम सभी लोग यही सोचते है की कैश मेमोरी जितना खाली रहेगा । हमारे लिए उतना ही ज्यादा स्टोरेज स्पेस मिलेगा । लेकिन हम यह भूल जाते है की कैश मेमोरी एक टेम्पोरेरी मेमोरी है । इसमे डाटा कुछ समाया के लिए ही store रहती है । और उसके बाद अपने आप ही हट जाती है । 

7- fake message  से बचे 

फेसबुक या अन्य सोशल साईट या ब्राउज़िंग करते समाया कुछ fake मेसेज आते है की इस software को इंस्टाल कर लो और एक दिन में 2000 कमाओ या इन्टरनेट की लिमिट बढ़ा लो 3g  फ़ोन में 4g सिम का इस्तेमाल करो । इस तरह के मेसेज से  बच के रहो । इनको इस्ताल करने से आप कमाओ   या न  कमाओ वे आप से जरुर कमा लेंगे । इसलिए मेरे भाई इस प्रकार के   मेसेज से बाच  के रहा करो । इनसे कोई कमाई नहीं होती है । उल्टा ये आपके फ़ोन को नुकसान   ही पहुचायेंगी । 
                                                  पढ़ते रहिये kaise rakhe android phone ko surkshit

8-  rooting से फ़ोन बेहतर हो जाता है 

मेरे भाई यदि आपको यह पता है की android rooting  क्या है और यह कैसे किया जाता है तो ठीक है । लेकिन यदि बिना जाने समझे ही आपने अपने फ़ोन को root करना शुरू करा दिया तो  फ़ोन का os खराब भी हो सकता है । जो आपके फ़ोन के लिए नुकसानदायक ही है । इसलिए फ़ोन को root करने के पहले साड़ी चीजों को जान लो समझ लो तभी यह कदम उठाओ । लेकिन root करने के बाद फ़ोन की वारंटी मान्य नहीं । मतलब यह की यदि आपने अपने फ़ोन को वारंटी पीरियड में ही root कर दिया तो आपके फ़ोन की वारंटी समाप्त । 

9- app permission पर ध्यान दें 

जब हम कोई एप इंस्टाल करते है तो वह हमसे कुछ परमिशन की डिमांड करती  है ।  और हम बिना देखे ही ok कर देता है । लेकिन दोस्तों  बिना देखे एसा न करे ।मतलब यह की यदि  आप अपने फ़ोन में टोर्च का एप इंस्टाल कर रहे है तो वह आपसे जीपीएस की परमिशन मांगती है तो इसका क्या मतलब । बही यह टोर्च की एप है इसको मेरे जीपीएस से कोई मतलब नहीं होना चाहिए । इसे एप से बचो । वैसे इन एप के    परमिशन को मैन्युअली भी इनेबल या डिसएबल कर सकते है । 
                                   पढ़ते रहिये kaise rakhe android phone ko surkshit

10- Android Phone को Restart करना

हम सभी अपने फ़ोन को हमेशा चालु ही  रखते है । और कभी उसे स्विच ऑफ नहीं होने देते है । जबकि फ़ोन को healthy रखने के लिए हर दस से पंद्रह दिन में एक बार इसे रिबूट जरुर किया जाना अवश्यक है । ताकि यह रिफ्रेश होकर शुरू से काम को ठीक ढंग से करे ।

conclusion 

तो मित्रो आज का टोपिक  kaise rakhe android phone ko surkshit  में  उपरोक्त सभी बातो का यदि ध्यान दे तो आप अपने फ़ोन को हमेशा सही रख सकते है | और उसको काफी लम्बे समय तक अच्छे कंडीशन में इस्तेमाल कर सकते है | 
यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो इसे जरुर  शेयर करे कमेंट करना न भूले | 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें