मंगलवार, 30 मई 2017

Nofollow Link aur Dofollow Link Kya hota hai

Leave a Comment

Nofollow-Link-aur-Dofollow-Link-Kya-hota-hai
दोस्तो आज हम आपको बतायेंगे की Nofollow Link or Dofollow Link Kya hota hai। इनमे क्या अंतर है। यदि आप ब्लागिंग शुरु किये है तो आपको Search Engine Optimization (SEO) के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है क्योकि बगैर SEO को जाने आप अपने Blog को बुलंदियो पर नही पहुचा पाओगे।
 आप बढिया से बढिया Article लिखेंगें और उसे अपने Blog के माध्यम से इन्टरनेट पर पोस्ट करेंगे लेकिन जब कोई आपके ब्लाग पर आयेगा ही नही तो उसे पढ़ेगा कौन तो जितना जरुरी है एक बढिया आर्टिकल लिखने की, उतनी ही जरुरी है SEO की, यही वो जरीया है जिसके द्वारा आप अपने ब्लाग को सक्सेस कर सकते है।
Nofollow Link or Dofollow Link को अच्छे से समझने के लिये आपको पहले मेरा SEO kya hota hai, Article जरुर पढे तभी यह आर्टिकल आपके समझ में अच्छे से आयेगा।

Nofollow Link or Dofollow Link Kya hota hai

आपके ब्लाग का विषय क्या है, और आप किस विषय पर आर्टिकल लिख रहे है यह भी एक बहुत बढा फैक्ट हैा यदि आप एक Technology Blog पर article लिख रहे है तो उस पर किसी कुकिंग website का link न दीजिये क्योकि इसे search engine spamming समझ कर आपके blog को penalize कर सकता है.

Nofollow Link - नो फालो लिंक को इस प्रकार से लिखा जाता है कि उसे केवल इंसान ही फालो कर सके किसी सर्च इंजन का बोट उसे फालो न कर सके। यह एक प्रकार का बैकलिक होता है। बैकलिक के बारे में अधिक जानने के लिये मेरा आर्टिकल Backlinks kya hota hai or SEO ke liye kyo jaruri hai पढे।
जब आप अपने आर्टिकल को search engine में index के लिए apply करते है तो आपके आर्टिकल में जितने भी Nofollow Link होते है,  search engine bots उसे indexing के समय ignore कर देता है. इसका प्रयोग करके आप अपने आर्टिकल के bad link को search engine से छुपा सकते है.
उदहारण के लिए <a href="http://techgurukagyan.com" rel="nofollow">tech GURU ka Gyan</a>
अब इस हाइपरलिंक से कोई इंसान तो इसे फॉलो कर लेगा लेकिन कोई bots इसे फॉलो नहीं कर पायेगा|
Dofollow link -  इस प्रकार के link जिस website पर होते है. वह website जब search इंजन में  इंडेक्स होती है तो उसपर उपलब्ध Dofollow link से जुडी blog या  website भी इंडेक्स हो जाती है. और जब कोई विजिटर search इंजन के द्वारा first website को search करता है तो search रिजल्ट में dofollow link के जुडी website भी दिखने लगाती है|
एक SEO फैक्ट यह भी है की अपने आर्टिकल में हमेशा Dofollow Link यूज़ नहीं करना चाहिए| बहुत से search इंजन से अच्छा नहीं मानते है, और इससे website की रैंकिंग घट जाती है| लेकिन एक फैक्ट यह भी है की आर्टिकल में हर जगह Nofollow Link यूज़ नहीं करना चाहिए क्योकि इससे भी रैंकिंग घट जाती है|

चलिए हम बताते है की कहा पर Nofollow link का प्रयोग करना चाहिए.

1- अपने blog से अलग थीम पर आधारित blog का link यदि आप देते है तो इसे उसे Nofollow link के साथ दे. ऐसा न करने पर आपके blog का रैंकिंग गिरेगा|
2- कभी भी bad website जैसे पोर्न साईट, हार्वेस्टिंग साईट, या spamm साईट का link अपने blog पर add नहीं करना चाहिए. यदि किसी कारणवश करना पड़ जाये तो उसे Nofollow link के द्वारा ही इस्तेमाल करे|
3- किसी भी affiliated website के link के लिए Nofollow link का ही यूज़ करे क्योकि वह website कितने ही प्रकार के प्रोडक्ट को ऑनलाइन sell कर रही है| हो सकता है की उनमे से कुछ प्रोडक्ट की कुछ जानकारी फेक हो| इसी लिए कभी भी affiliated website के लिए Nofollow link का ही यूज़ करे.
4- यदि कोई आपके website या blog पर comment का आप्शन है तो उसमे सभी को Nofollow link ही दे| क्योकि comment के द्वारा जो website का link दिया जा रहा है वह पता नहीं किस प्रकार की website है|
मैं आप लोगो को यही prefer करूँगा की किसी भी spam website या bad website का नाम  अपने blog में या आर्टिकल में दे ही मत|

Dofollow link का प्रयोग कहाँ करना चाहिए.

1- Dofollow link का यूज़ आप अपने blog के ही other पोस्ट के link को Dofollow की तरह इस्तेमाल कर सकते है.
2- यदि कोई दूसरा ऐसा blog है जिस पर आप ही से सम्बंधित पोस्ट डाले जाते है तो इस प्रकार की blog को आप Dofollow link का यूजर कर सकते है.
3- यदि कोई website जो काफी पोपुलर है या ज्यादा ट्रैफिक है  उस प्रकार की website को आप Dofollow link कर सकते है.
4- यदि आप किसी specific Keyword से अपने आर्टिकल को search  इंजन में रैंक करना चाहते है तो उस keyword पर आप एक Dofollow link का प्रयोग कर दे|
दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप लोगो को यह पता चल गया  होगा की Nofollow Link aur Dofollow link kya hota haiऔर इनका कहा पर कैसे यूज़ करना है. 
यदि आप लोगो को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, twitter पर जरुर शेयर करे. यदि कोई इससे सम्बंधित कोई प्रशन होतो इसे comment box के जरिये जरुर पूछे.
धन्यवाद
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें