रविवार, 11 जून 2017

7 Biggest Tech Myth in Hindi

Leave a Comment

7-biggest-tech-myth-in-hind

7 Biggest Tech Myth in Hindi

दोस्तों आज मै आप लोगो को technology के  सात बड़े tech myth के बारे में बताऊंगा. यह myth सुनने में तो सही लगते है, लेकिन ये बिलकुल  गलत होते है. इसी लिए आज हम आपके लिए लेकर आये है  7 Biggest Tech Myth in Hindi. आज हम आपको इन्ही tech myth के बारे में बताएँगे. जिसका सच से कोई लेना देना नहीं है फिर भी आप सब उसे सही मानते आ रहे है. तो चलिए शुरू करते है.
7 Biggest Tech Myth in Hindi के पहले पायदान पर है.

1- More Core= Faster Processor

यदि आप सोचते है की ज्यादा कोर का processor ज्यादा तेज़ होगा तो यह पूरी तरह सही नहीं है. एक dual core processor एक octa core processor को पीछे कर सकता है. इसीलिए भाइयो यह मत सोचो की dual core, quand core, octa core जितना ज्यादा core उतना तेज़ processor.
इसलिए कभी भी सिर्फ core के हिसाब से कभी भी processor को जज न करे. यह सिर्फ मोबाइल ही नहीं computer, tablet सभी के लिए लागू होता है.
आपने देखा होगा की सामान्य android फ़ोन जो quand core पर आधारित होता है. वह भी apple के dual core वाले फ़ोन से स्लो होता है.  लेकिन मेरे कहने का मतलब यह कतई नहीं है की सिर्फ apple के फ़ोन ही बेहतर होते है.
मै यह सिर्फ यह बताने की कोशिश कर रहा हूँ की processor के core फ़ास्ट processor के पैमाने नहीं है.
7 Biggest Tech Myth in Hindi के दुसरे पायदान पर है.

2- More Size = Better Video Quality

यदि आप यह सोचले है की 4K Video की quality Full HD विडियो से बेहतर होगा तो आप गलत है, यदि किसी विडियो का साइज़ काफी बड़ा है तो यह बिलकुल सही नहीं है की वह बेहतर quality का ही होगा.  किसी विडियो की quality, विडिओ के सोर्स फाइल, एन्कोडिंग method आदि पर भी निर्भर करता है.
7 Biggest Tech Myth in Hindi के तीसरे  पायदान पर है.

3- NO Phone at Patrol Pump

यह Myth है आपके mobile फ़ोन और Patrol Pump के दुश्मनी को लेकर, सभी कहते है की पट्रोल Pump पर mobile phone को लेकर जाने से पंप पर धमाका हो जायेगा. लेकिन यह बात सही नहीं है.  आप यह बात अपने दिमाग में रख लीजिये की आपका मोबाइल से कोई चिंगारी निकल कर पट्रोल पंप में आग नहीं लगाएगी.
यह बस एक पुरानी लॉ है जो बस चली आ रही है. हम लोग इसे फॉलो कर रहे है.  Patrol Pump पर आपका मोबाइल On हो Off हो कोई फर्क नहीं पड़ेगा. या आप बात भी करे तो भी कोई असर patrol pump पर नहीं होगा.
 7 Biggest Tech Myth in Hindi के  चौथे पायदान पर है.

4- Gorilla Glass= NO Scratches

यह myth Gorilla glass को लेकर है की यदि हमारे फ़ोन में Gorilla glass है तो हमारा फ़ोन गिरे तो भी हमारे फ़ोन का स्क्रीन नहीं टूटेगा. Gorilla Glass काफी मजबूत होता है. इस पर scratches काफी कम आते है.
यदि आप को विश्वाश न हो तो आप अपने फ़ोन के स्क्रीन जहा पर gorilla glass लगा हुआ है , वहा  पर sand (रेत ) को रगड़ कर देख लीजिये. उस पर जरुर scratches आ  जायेंगे.
गिराने के gorilla glass टूटता भी है . यह बिलकुल भी  नहीं है की gorilla glass नहीं टूटेगा.
7 Biggest Tech Myth in Hindi के  पाचवें  पायदान पर है.

5- Phone In AeroPlanes

यह myth फ़ोन और aeroplanes को लेकर है. की आप को अपने फ़ोन को aeroplanes में switch off कर देना चाहिए नहीं तो यह plane में कोई गड़बड़ी कर देगा, और plane crash हो जायेगा.
आज तक कही भी यह सुनाने में नहीं मिला है की किसी फ़ोन के on होने से कोई aeroplan crash हो गया है. अब पता नहीं क्यों हम इस रुल को फॉलो करते आ रहे है.
यदि आप यह सोच रहे है की मोबाइल फ़ोन की fiquency, aeroplane के radio सिग्नल को interfere करेगी तो यह भी बिलकुल गलत है. दोनों के system बिलकुल अलग है. कोई किसी को interfere नहीं करता है.
7 Biggest Tech Myth in Hindi के छठवें  पायदान पर है.

6- More mAh = More Battery Backup

ज्यादा पॉवर की बैटरी ज्यादा backup दे यह जरुरी नहीं है.  More mAh केवल यह बता है की बैटरी का capacity ज्यादा है. लेकिन backup कई बातो पर निर्भर करता है. जैसे  mobile में OS क्या है.  मोबाइल के Hardware कैसे  है. इसको कैसे Tune किया गया है. कम mAh वाली बैटरी भी ज्यादा backup देती है,  ज्यादा mAh वाली बैटरी से.
More mAh = More Battery Backup यह कोई standard नहीं है. जिससे आप battery backup को माप सके.
7 Biggest Tech Myth in Hindi के सातवें  पायदान पर है.

7- Dolby Sound = Better Sound Quality

एक तरह से देखा जाये तो यह हास्यापद लगता है कि Dolby sound यदि फ़ोन में है तो हमें बेहतर sound सुनाने को मिलेगा.
अरे भाई इसके साथ अच्छी quality का म्यूजिक Song, quality Speaker या headphone भी होने चाहिए.  सिर्फ dolby होने पर आप अच्छी sound quality नहीं पा सकते है.
dolby के अलावा DTS  भी technology है जिससे  भी आप अच्छी sound quality पा सकते है.  इन सब चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए. जिससे आप अच्छी sound quality पा सकते है.

Conclusion

तो दोस्तों यह रहा 7 Biggest Tech Myth in Hindजिसे आप अब अच्छी तरह से जान गए होंगे  आप से उम्मीद है की अब आप ऐसे myth पर विश्वास नहीं करेंगे.  यदि यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसे  अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें