सोमवार, 26 जून 2017

barcode & qr code kya hota hai? quick response code kaise scan kare

barcode & qr code kya hota hai? quick response code kaise scan kare
आज मैं आप लोगो को बताऊंगा की  barcode & qr code kya hota hai? वैसे तो आप सभी कभी न कभी इन barcode और qr code को जरुर देखे होंगे. और अक्सर इन्हें किसी भी प्रोडक्ट के ऊपर बना हुआ देखते है. इन code को कुछ अजीब तरीके से बनाया गया होता है. और जैसे ही इन्हें स्कैन करते है ये हमें उस प्रोडक्ट के सम्बन्ध में कुछ सूचना उपलब्ध कराती है. आज हम इन्ही barcode aur qr code  के  बारे में आप लोगो को बताएँगे की कैसे यह काम करता है? barcode aur qr code ko kaise scan kare? तो आप इस आर्टिकल barcode & qr code kya hota hai? quick response code kaise scan kare को पूरा जरुर पढियेगा.

barcode aur qr code kya hota hai?

barcode kya hota hai

यह बहुत सी ब्लैक और वाइट पट्टी से बनी होती है. जो नुमेरिक फॉर्म में इनफार्मेशन को स्टोर किये होती है. यह नंबर 0 से 9 तक की कोई भी नंबर हो सकता है. लेकिन यह बहुत ही छोटी सूचना को अपने में स्टोर कर पाती है. जिसे barcode scanner की मदद से रीड करते है.
barcode scanner या barcode reader में हर लाइन की मोटाई के हिसाब एक अंक डिफाइन रहता है. और जैसे ही हम उसे स्कैन करते है तो बाइनरी नंबर सिस्टम से यह पता लगाता है की  इस  barcode में कौन सा नंबर है.
barcode का इस समय अधिकांश इस्तेमाल इन्वेंटरी मैनेजमेंट के लिए प्रयोग किया जाता है. उदहारण के लिए आप  लोगो ने देखा होगा की शोपिंग मॉल में सभी प्रोडक्ट के ऊपर एक barcode लगा होता है, और उसी के द्वारा हमें बिल भी पे करना होता है. असल में सभी प्रोडक्ट के barcode  में उन प्रोडक्ट का प्राइस रहता है.
और वह पर जो कंप्यूटर लगा होता है उसमे लगे सॉफ्टवेयर में उस प्रोडक्ट के स्टॉक और प्राइस की जानकारी होती है. और जैसे ही हम प्रोडक्ट का barcode स्कैन किया जाता है. सिस्टम अपने इन्वेंटरी में एक प्रोडक्ट को विक्री में दिखा देता है. और बिल बनाकर प्रिंट दे देता है.

qr code kya hota hai

इसका पूरा नाम quick responce code होता है. इसे जापान में डेवेलोप किया गया था इसको टोयोटा कम्पनी ने अपने कंपनी द्वारा बनाये गए ओरिजिनल पार्ट्स को ट्रैक करने के लिए 1994  .  में डेवेलोप किया. लेकिन समय के साथ साथ इसका उपयोग बढ़ता गया और आज यह advertisement, बिलबोर्ड, आधार कार्ड, सॉफ्टवेयर डाउनलोड के लिए भी किया जाने लगा है.  barcode से बिलकुल ही अलग होता है. और इसमे barcode से ज्यादा इनफार्मेशन को स्टोर किया जा सकता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमे एरर करेक्शन किया जा सकता है.

qr code का design

qr code का design बहुत ही काम्प्लेक्स होता है. यह एक चौकोर आकार का होता है. इसमे 3 एलाइनमेंट ब्लाक, टाइमिंग लाइन, एरर करेक्शन ब्लाक होता है. एलाइनमेंट ब्लाक स्क्वायर शेप में होते है. और डाटा को स्टोर करने के लिए 2*2 के 8 ब्लाक बने होते है. जिसमे डाटा स्टोर किया गया होता है.

qr code को कैसे स्कैन करें?

qr code को स्कैन करने के लिए barcode की तरह अलग से कोई scanner की जरुरत नहीं होती है. आप चाहे तो अपने android या किसी भी smartphone से भी इस qr code को स्कैन कर सकते है. इसके लिए आप google play store से से qr scanner, red laser नामक software download कर ले. और अब आपका स्मार्ट फ़ोन एक qr code scanner में बदल जायेगा. ये सॉफ्टवेयर बड़ी ही आसानी से फ़ोन के कैमरा का इस्तेमाल करके code को स्कैन करते है और उसे डिकोड करके आपको उसमे स्टोर डाटा को दिखा देते है या उसमे स्टोर यूआरएल पर पहुचा देते है.

qr code में क्या स्टोर किया जा सकता है?

हम सभी अपने pc में qr code के द्वारा ही whatsapp को यूज़ कर पाते है. या यदि किसी ब्यक्ति के आधार कार्ड की जाँच करना हो की यह सही है या नही तो आधार कार्ड पर बने qr code को स्कैन करके उसकी सही जानकारी भी पता कर सकते है.
qr code एक image based hyper link है. जिसका इस्तेमाल हम online और offline दोनों तरह से कर सकते है. इसमे हम चाहे तो किसी भी यूआरएल को एनकोड कर सकते है जिससे जब कोई ब्यक्ति उस qr code को स्कैन करेगा तो वह उस address पर चला जायेगा.
हम चाहे तो तो अपने वेबसाइट का  address या अपने फेसबुक पेज का address या youtube के किसी विडियो का लिंक, या किसी के मोबाइल नंबर को भी इसमे स्टोर कर सकते है. और जैसे ही कोई इसे स्कैन करेह्गा वह उस स्टोर लिंक पर redirect होकर पहुच जायेगा.

qr code के प्रयोग

  • इसका इस्तेमाल  एक बिज़नस कार्ड की तरह किया जा सकता है.
  • यदि किसी विडियो को वायरल करना हो तो इसे qr code में एनकोड कर दिया जाता है जिससे इसके वायरल होने के चांस बढ़ जाता है. या हम इसके द्वारा किसी प्रोडक्ट को भी प्रमोट किया जा सकता है.
  • online शोपिंग में इसका उपयोग डिस्काउंट code के तौर पर भी किआ जा सकता है.
  • इसके द्वारा मेसेज को शेयर किया जा सकता है.
  • इसके द्वारा आप अपने blog की साड़ी जानकारी इसमे एनकोड करके अपने contact us पेज पर भी रख सकते है ताकि जब कोई इसे स्कैन करे तो उसे आपके blog की पूरी जानकारी मिल सके.और वह उसे अपने फ़ोन में सेव कर सके.
  • qr code के द्वारा किसी वेबसाइट के यूआरएल को redirect किया जा सकता है.
  • qr code के द्वारा हम अपने लोकेशन को google maps लोकेशन के साथ लिंक भी कर सकते है.
  • मोबाइल में लॉग इन करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे बार बार मोबाइल में पासवर्ड नहीं डालना पड़ेगा.

qr code में security issue क्या है?

इसमे सबसे बड़ी समस्या यह है की यह security के हिसाब से बहुत ही कमजोर है इसे आसानी से बदला जा सकता है. यदि कोई हैकर चाहे तो इसे बदल कर इसमे कुछ भी यूआरएल बदल सकता है, और इसके द्वारा किसी यूजर के मोबाइल या कंप्यूटर में बड़ी ही आसानी से घुस सकता है.

barcode aur qr code में अंतर

पहला अंतर तो इनके design में ही है. जहा barcode वर्टीकल लाइन में होती है. वहा qr code एक चौकोर box के रूप में होता है.
अब यदि स्टोरेज कैपेसिटी की बात करे तो barcode में 30 नंबर स्टोर हो सकते है वही qr code में 7089 नंबर को स्टोर किया जा सकता है. इसी कारण इसमे बिग फाइल्स और विडियो फाइल्स की भी स्टोर किया जा सकता है जबकि barcode में यह नहीं किया सकता है.
अब यदि स्कैन करने के तरीके की बात करे तो barcode को एक डायरेक्शन से ही स्कैन किया जा सकता है, जबकि qr code को किसी भी डायरेक्शन करे स्कैन किया जा सकता है. qr code को स्कैन करने के लिए किसी दिशा की बाध्यता नहीं है.

conclusion

मुझे उम्मीद है की आज का मेरा यह पोस्ट barcode & qr code kya hota hai? quick response code kaise scan kare जरुर पसंद आया होगा. यदि आप को यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करे. जिससे उन लोगो को भी इसका लाभ मिल सके. और मुझे कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताइयेगा की यह पोस्ट कैसा लगा. आपके विचार हमारे लिए बहुत महत्व रखते है. 

3 टिप्‍पणियां:

  1. I really appreciate your professional approach. These are pieces of very useful information that will be of great use for me in future.

    उत्तर देंहटाएं
  2. I really appreciate your professional approach. These are pieces of very useful information that will be of great use for me in future.

    उत्तर देंहटाएं