सोमवार, 12 जून 2017

Apne Blog ki Traffic Kaise Badhaye SEO ke Best 30 Tarike

Apne-Blog-ki-Traffic-Kaise-Badhaye-SEO-ke-Best-30-Tarike

Blog ki Traffic Kaise Badhaye Killer Tips

दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की कैसे Apne Blog ki Traffic Kaise Badhaye. क्योकि एक blog को  सफल तभी माना जाता है जब उस ब्लॉग पर traffic हो. लेकिन यह बात सिर्फ ब्लॉग के लिए लागू न होकर  सभी प्रकार के online business के लिए भी लागू होती है.इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिनका पालन करके आप अपने ब्लॉग को काफी पोपुलर बना सकते है और उस पर traffic काफी बढ़ जाएगी. 
यदि आपके ब्लॉग पर traffic नहीं है तो आपके ब्लॉग पर कितने भी पोस्ट क्यों न हो वो किसी काम के नहीं है. यदि आप blogging  करके उससे पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो भी आपको traffic की जरुरत पड़ेगी.इसीलिए प्रथम प्राथमिकता blog ki traffic बढ़ाने पर होंना चाहिए.

आज हम आप लोगो को Blog ki traffic बढ़ाने के तरीके बताने वाले है. जब आप उनको पढेंगे तो आपको महसूस होगा की यह तो काफी सिंपल बाते है जिनको मैंने कोई महत्व नहीं दिया.  चलिए शुरू करते है.

SEO ke Best 30 Tarike

हम अपने Blog ki traffic को बढ़ाने के लिए इन्टरनेट पर विभिन्न तरीको को search करते है. उन्हें पढ़ते है और कुछ देर बाद उसे भूल जाते है. उन तरीको को शयद ही कभी पूरी तरह से आजमाते हो. यदि आप मेरे बताये गए इन तरीको को follow करे तो आपके ब्लॉग की traffic जरुर बढ़ जाएगी.

⇒Write A Excellent Articles

1- Research Keyword-  भी विषय पर article  को लिखने से पहले उस विषय के बारे में इन्टरनेट पर search कर लीजिये की उस विषय से सम्बंधित कितनी आर्टिकल पहले से मौजूद है. सबसे जरुरी बात यह की आप सबसे ज्यादा search किये जाने वाले keyword का इस्तेमाल करके article लिखे.  इसके लिए आप Google Trend का प्रयोग कर सकते है.
उस विषय पर आप कैसे एक unique content लिख सकते है. अपने article को किस keyword का यूज़ करके लिखेंगे.  keyword रिसर्च के लिए आप google keyword planner का इस्तेमाल कर सकते है.
2- Share Your Thoughts- अपने रीडर के साथ अपने विचारो को शेयर करे. ताकि रीडर आपको अच्छी तरह से समझ सके.
3- Write On New Topic- हमेशा नए Topic पर article लिखे, और रीडर के साथ ऐसे जानकारी शेयर करे जो इन्टरनेट पर बहुत कम हो.
4-   Write Long Article- यदि आप यह सोचते है की आपको organic traffic चाहिए तो आप लम्बा article लिखने की कोशिश करे. क्योकि search engine के मुताबिक ज्यादा लम्बा आर्टिकल ज्यादा informative होता है. इसका मतलब यह नहीं की आप छोटा आर्टिकल नहीं लिख सकते. बेशक आप छोटा article लिखा सकते है. बशर्ते एक unique विषय पर हो.
5- Add Social Share Button- अपने ब्लॉग के आर्टिकल के अंत में सोशल शेयर बटन को जरुर add करे ताकि रीडर को आर्टिकल पसंद आने पर उसे सोशल media पर share कर सके.

Use Attractive Graphics and Images

6- Use Attractive Graphics and Images-  अपने blog पोस्ट में बढ़िया से बढ़िया फोटो और ग्राफ़िक्स का इस्तेमाल करे. हमेशा high quality Images का ही use करे.
7- Use Only High Quality Images- अपने आर्टिकल में कभी भी low quality की images का उपयोग नहीं करना चाहिए. हमेशा High quality Images का ही प्रयोग करे.  अपने Blog post में खुद के द्वारा बनाई हुयी या free stocks website से लि गयी graphic या images का इस्तेमाल करे. कभी भी Copyright images का यूज़ न करे.
8- Don't Use A lot of Images- blog post में बहुत ज्यादा images का यूज़ नहीं करना चाहिए. अपने blog post में सिर्फ उन्ही images का यूज़ करे जो उस पोस्ट में सम्बंधित हो. और उनका प्रयोग बेहद जरुरी हो.
9- Create an Intro Images - Blog Post का एक Intro images जरुर बनाये और उस images को ही blog post के सबसे पहले यूज़ करे. अपने Blog Post में कम से कम एक images का प्रयोग जरुर करे.  अनावश्यक images को अपने blog post में add न करे.

⇒Social Media Can Divert More Traffic

10- Create a facebook Page For your Blog- अपने blog के नाम से एक facebook page जरुर बनाये और अपने blog की हर एक post को इस पर share करे.
11- Create  g+ Page For your Blog- अपने blog के लिए google + पेज बनाये और अपने सभी पोस्ट को इस शेयर करे.
12- Tweet your post - अपने ब्लॉग की पोस्ट को twitter पर भी share करे.
13- Keep in Touch with Reader by Social mediasocial media के द्वारा आप अपने reader और follower के टच में बने रहे. और उन्हें अपने blog और नए blog post के बारे में जरुर बताये.

⇒Comment and Guest Post

14- Make Comment- आप अपने ब्लॉग के niche से सम्बंधित दुसरे blog पर comment करे.  जिससे आपको backlinks मिल सके. और आपके blog के बारे में दुसरे blogger और रीडर को पता चल सके.
15- Write Guest Post for Other Blog- दुसरे पोपुलर blog पर आप guest post लिखे. जिससे वहा से भी traffic डाइवर्ट होकर आपके ब्लॉग पर जरुर आएगी.
16- Write answer for question- आप अपने blog के नाम से quaora.com और yahoo answer पर signup करके एक अकाउंट बना ले और वहा लोगो के question का जवाब लिखे. ताकि वहा से आपको backlinks मिल सके और लोग आपके blog के बारे में जान सके.

⇒SEO - Search Engine Optimization

17- Submit Blog to Search Engine- आप अपने ब्लॉग को Google, Yahoo, Bing, yandex आदि search engine में submit कर दे, क्योकि सबसे ज्यादा ट्राफिक search engine से ही आती.
18- New Idea for Article- आप किसी भी Online Title maker का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग के लिए नए आर्टिकल का आईडिया search कर सकते है.
19- Use keyword In Post Title- आप जिस keyword का इस्तेमाल करके post लिख रहे है, उस keyword को अपने आर्टिकल के title में जरुर इस्तेमाल करे.  अपने ब्लॉग टाइटल में high traffic keyword का इस्तेमाल करे.
20- Use Keyword in Articles- आप अपने आर्टिकल में जितने चाहे उतने keyword का इस्तेमाल कर सकते है. आर्टिकल में जितने ज्यादा keyword होगा. article की search ranking उतनी ही बेहतर होगी.
21- Make Keyword Density 1.5-2.0-article के keyword की density 1.5 से 2.0 के बीच ही रखिये इससे ज्यादा होने पर search engine blog post को penalize कर सकता है.
22- Characters In Post Title- आप अपने blog post के टाइटल को हमेशा 50 word से 70 word के बीच रखे.
23- 1 -2 Heading In Post- अपने blog post में 1 से 2 heading का ही इस्तेमाल करे. ताकि search engine bots  को post को समझाने में कोई परेशानी न हो.
24- Highlight Post Top keyword- आप अपने blog post के top keyword को Bold, Italic और Underline करके इसे highlight कर सकते है.
25- Use negative and Question word- अपने blog post में  What, Who, How और Don't read this, Don't Show, Don't Work, जैसे word का इस्तेमाल करके blog का title और content लिख सकते है. क्योकि reader ऐसे word वाले आर्टिकल को ज्यादा पसंद करते है.
26- Use Beautiful Theme- आप अपने blog के लिए एक simple और beautiful theme का चुनाव करे. और बार-बार अपने blog का theme को change न करे. बार- बार theme को change करने से reader confuse हो जाते है.  theme ऐसा हो जो mobile friendly हो, और आसानी से मोबाइल में दिखे. 
27- Create content Longer- यदि आप के ब्लॉग पर कोई छोटा आर्टिकल है जो 500 के कम word का है तो उसे आप कम से कम 500 word का करे. ताकि उसकी search ranking में सुधार हो.
28- Don't Change Post Permalink-यदि आप किसी old post को आप update कर रहे है तो आप उसके permalink को change न करे. इसको change कर देने पर Error 404 का प्रॉब्लम उस पेज के लिए आना शुरू हो जायेगा.
29- Search Box In Blog- अपने ब्लॉग में एक search box जरुर add करे ताकि visitor search करके भी आपके article तक पहुच सके. 
30- Use Internal and External Link- अपने blog post में अपने old post के link को जरुर add करे और दूसरी ब्लॉग या website के लिंक को भी add करे इससे blog की search engine ranking बढ़ जाती है. 

इस post में जो भी तरीके बताये गए है यदि आप उनको follow करे तो आपके ब्लॉग की traffic जरुर बढ़ जाएगी. 
मुझे उम्मीद है की इस post Apne Blog ki Traffic Kaise Badhaye  में Blog ki traffic बढ़ाने के बताये गए इन 30 killer तरीके आप को अपने blog ki traffic बढ़ाने में जरुर मदद करेंगे. और आपके ब्लॉग की traffic जरुर बढ़ जाएगी. यदि मेरे बताये गए तरीके सही है तो आप comment box में comment जरुर करे, और इसे social media पर share करे. 

5 टिप्‍पणियां:

  1. Great content you are writing sir. Bollywoodpath.com please check and tell me some suggestions to increase its traffic.

    उत्तर देंहटाएं
  2. Great Design and website article likhate samay SEO par dhyan dijiye. KEYWORD ko Bold, Italic or Underline kar diya kare. mere SEO ke article ko pade aur usi ke hisab se article likhe.

    उत्तर देंहटाएं
  3. bhut hi badhiya jankari share ki hai sir ji aapne thanks for sharing useful info

    उत्तर देंहटाएं
  4. sir,
    main aapse ek jaankari chahata hu.hum aapne blog ki traffic ko kaise bada sakte hai.
    please sir koi aisi trik bataye.jisse hum aapne blog ki traffic ko incarse kar sake.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. सबसे पहली बात की ट्रैफिक एक दो महीने में नहीं बढती है. बहुत से ब्लॉग पर ट्रैफिक आने में एक से डेढ़ साल तक लग जाते है.
      आप बढ़िया कंटेंट लिखे जिससे विजिटर को लाभ मिले.
      अपने ब्लॉग के टॉपिक से जुड़े अन्य ब्लॉग पर डेली कमेंट करे.
      dofollow backlinks बनाये.
      अपने ब्लॉग के डिजाईन को रेस्पोंसिव बनाये जिससे की आप का ब्लॉग मोबाइल और टेबलेट पर भी अच्छो तरीके से दिखे.
      कंटेंट मार्केटिंग को अपनाये.
      धीरे धीरे ट्रैफिक बढ जायेगा.धैर्य रखे.

      हटाएं