मंगलवार, 6 जून 2017

Cell Phone Jammer Kya Hota Hai yah kaise kaam karta hai

Cell-Phone-Jammer-Kya-Hota-Hai-yah-kaise-kaam-karta-hai
hello फ्रेंड्स क्या आप जानते है की यह cell phone jammer kya hota hai aur yah kaise kaam karta hai. यदि आपका उत्तर हाँ है तो चलिए ठीक है लेकिन यदि आपका answer नहीं है तो कोई बात नहीं हम तो इस पोस्ट में आप लोगो को बता ही रहे है. हम आप लोगो को बताएँगे की कैसे jammer device मोबाइल नेटवर्क को jam कर देता है.

Cell Phone Jammer kya hota hai.

जब आप सुनते है jammer के बारे में तो आप सोचते है की कैसे यह डिवाइस mobile network को block कर सकता है. और redio सिग्नल को jam कर सकता है. अक्सर देखा गया है की यह security के कम आता है. यह बहुत ही hi-tech डिवाइस है.
आप सोचते होंगे की यहाँ पर jammer  बना बहुत ही मुश्किल है, इसकी technology incredible है.  ऐसे में jammer तो बहुत ही कमाल का- डिवाइस है. लेकिन हकीकत यह है की यह बहुत ही सिंपल device है. यह बहुत ही सिंपल सिधान्त पर operate करता है.
यदि आप चाहे तो आप खुद का अपना Cell phone jammer बना सकते है. वो भी बहुत ही आसानी से. 

Cell Phone Jammer काम कैसे करता है

jammer का मुख्य काम यह होता है की यह जो भी सिग्नल मिलती है यह उनमे interfere करता है. चाहे वह mobile phone का network सिग्नल हो. यह किसी remote का सिग्नल क्यों न हो या walkie talkie का सिग्नल क्यों न हो.  यह सभी प्रकार के radio signal  को interfere कर उन्हें अस्त ब्यस्त कर देता है. जिससे वे device वहा पर काम नहीं कर पते है.
jammer अलग अलग जगहों पर अलग अलग रेंज के होते है. जिसके द्वारा radio signal को jam किया जाता है. लेकिन सभी jammer एक ही concept पर काम करते है.
उदाहरण के लिए हम अपने phone को ही ले लेते है. basically cell फ़ोन एक signal को मोबाइल network टावर तक भेजता है और इसके जवाब में Tower एक signal cell फ़ोन तक भेजता है.
जिस cell फ़ोन को हम सभी इस्तेमाल करते है यह एक duplex device है. यहाँ पर जो सिग्नल हम भेजते है या जो सिग्नल हम receive करते है.  वो अलग अलग फिक्वेंसी पर काम करती हैं. इसी कारण हम मोबाइल फ़ोन पर बात करते वक्त बोलने के साथ सुन पाते है.
जबकि walkie talkie one way communication डिवाइस है. इसमे कुछ बोलने के बाद चुप होना पड़ता है. ताकि अगले से हमें जवाब मिल सके. जबकि मोबाइल फ़ोन में ऐसा नहीं होता है. इसमे बोलने के साथ सुन भी सकते है इस लिए cell फ़ोन एक complete duplex device है.
mobile phone से जो signal निकल रहा है और mobile फ़ोन के पास ही एक और device है, जो काफी strong है और उससे भी सिग्नल निकल रहा है. दोनो सिग्नल आपस में हो जायेंगे interfere जिससे सिग्नल cancel हो जायेंगे और मोबाइल से निकालने वाला सिग्नल टावर तक पहुच नहीं पायेगा. जिससे दोनो  के बीच communication नहीं हो पायेगा.
कभी कभी ऐसा होता है की सिग्नल weak हो तो फ़ोन अपनी पॉवर बढ़ायेगा. ताकि वह ज्यादा पॉवर से सिग्नल भेज सके. तो जो jammer है वह भी अपनी पॉवर बढ़ा देगा. जिससे फ़ोन है वो handycap बन जायेगा. उसका सिग्नल उस टावर तक पहुच ही नहीं पायेगा.

Jammer के उपयोग 

jammer किसी भी radio signal को बड़े ही आराम से jam कर सकता है. भले ही वह एक छोटा सा remote ही क्यों न हो. security purpose के लिए हम बहुत ही ज्यादा यूज़ करते है. हम नहीं चाहते है की कोई sensitive Zone  से कोई किसी को संपर्क करे.
  • यदि कही पर कोई red डालनी हो तो red के दौरान jammer लगाये ताकि उस बिल्डिंग के अन्दर का कोई ब्यक्ति किसी से communicate न कर पाए.
  • या फिर कोई vip ब्यक्ति कही जा रहा है तो उन गाडियों में jammer लगा होता है ताकि कोई उनके आसपास detonator को ब्लास्ट न कर सके.
  • या फिर कोई रैली है तो भीड़ में कोई ब्यक्ति मोबाइल से या किसी radio सिग्नल के द्वारा कुछ ऐसा काम न करे जिससे भीड़ में भगदन हो जाये.
  • बहुत से private कंपनिया भी jammer का उपयोग कराती है की उनके क्षेत्र में कोई mobile से संपर्क न कर सके.
  • कुछ लोग तो मज़े के लिए एक छोटा सा jammer लेकर पॉकेट में लेकर मेट्रो में बैठ जाते है ताकि उनके आसपास के लोग मोबाइल के द्वारा उन्हें परेशान न कर सके, और वो आराम से सो कर मेट्रो में अपनी यात्रा कर सके.
फिलहाल इसके अन्य बहुत से लोगो के लिए इसका उपयोग अलग अलग है. 

Jammer के साइज़ और range.

  • जहा तक jammer के साइज़ का सवाल है यह एक पॉकेट में रखने से लेकर बडे साइज़ में भी आते है.  सभी वे लोग जिनको jammer की जरुरत होती है. वे अपनी आवश्यकता के अनुसार इसको  लेते है.
  • jammer का range कुछ फीट से लेकर 5-7 मील तक का हो सकता है. 

मित्रो मुझे उम्मीद है की मेरा यह पोस्ट Cell Phone Jammer Kya Hota Hai yah kaise kaam karta hai जरुर पसंद आया होगा. इसे आप  facebook, twitter, पर अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे. 

3 टिप्‍पणियां:

  1. भाई इमेज में जो हिंदी फॉन्ट का उपयोग किया है उस का लिंक मुझे दे सकते हो pyushtiwari4@gmail.com ओर मेरी वेबसाइट www.techrevue.in

    उत्तर देंहटाएं
  2. भाई आपके website की link ओपन नहीं हो रही है. इमेज में यूज़ किया गया फॉण्ट free font download से डाउनलोड किया हूँ.

    उत्तर देंहटाएं