रविवार, 25 जून 2017

free web hosting ke fayde aur nuksan

3 comments

free web hosting ke fayde aur nuksaan
क्या आपने कभी सोचा है की सभी बड़े ब्लॉगर free web hosting पर ब्लॉग शुरू करने का सलाह क्यों नहीं देते है और एक टॉप लेवल डोमेन के साथ ही ब्लोगिंग करने की सलाह क्यों देते है. जब हम blog या वेबसाइट को शुरू करने की सोचते है तो सबसे पहले दो चीजों की जरुरत होती है. पहला डोमेन नाम और दूसरा hosting की लेकिन आज के समय में ये दोनों चीज़े फ्री मिल रही है फिर भी बड़े ब्लॉगर के द्वारा paid सर्विस की ही सलाह दी जाती है आखिर क्यों? तो आज हम आपको बताएँगे की  इस free web hosting ke fayde aur nuksaan क्या है?

Free Web Hosting Kya Hota hai?

free web hosting किसी कंपनी के द्वारा किसी वेबसाइट के लिए hosting स्पेस और एक subdomain दिया जाता है. इस पर कोई यूजर अपना blog या वेबसाइट होस्ट कर सकता है. वो भी बिलकुल free. आज के समय में आप लोगो को internet पर ऐसी बहुत सी company मिल जाएँगी जो free web hosting उपलब्ध कराती है.  लेकिन क्या आप ने कभी यह सोचा है की ऐसा करने के पीछे कारण क्या है. क्यों कोई कंपनी आपको free web hosting देगी.

जब कोई beginner अपना blog शुरू करना चाहता है तो पहले वह free web hosting को ही खोजता है. ताकि शुरू में वह अपनी blog को कम खर्च में शुरू कर सके.  लेकिन जैसे जैसे blog पर ट्रैफिक आने लगता है वह खुद ही paid hosting के तरफ चला जाता है. तो चलिए जानते है की कंपनी free web hosting क्यों देती है और ब्लॉगर एक समय के बाद इसे क्यों छोड़ देते है.

free web hosting ke fayde aur nuksan

पहले हम बात करते है free web hosting ke fayade का.
  • इसका सबसे पहला फायदा है की आप बिना एक पैसा खर्च किये hosting पा  जाते है.
  • बिना पैसा खर्च किये आप अपने वेबसाइट या blog के लिए  एक web address भी कंपनी के द्वारा दिया जाता है.
  • आप की online identity बन जाती है वो भी बिलकुल free में.
अब हम बात करेंगे free web hosting के 11 नुकसान का.

TLD(Top Level Domain) का न होना

जितने भी free hosting वाली कम्पनीज होती है वो सभी आपको आपके वेबसाइट के web address के लिए top level domain नहीं देती है. वे आपको अपने वेबसाइट के लिए subdomain देती है. जो एक unprofessional web address होती है.  जिससे विजिटर आपके blog को सीरियसली नहीं लेते है. और यदि आप कस्टम domain के लिए कहेंगे तो वे बताते है की कस्टम domain की सर्विस paid है, free नहीं.

blog पर पूरी तरह से आपका control नहीं होता है.

जो free web hosting पर blog या वेबसाइट बनता है उसका उस वेबसाइट पर पूरी तरह से कंटोल नहीं होता है. उस पर पूरा कंट्रोल web hosting कंपनी का होता है. कंपनी अपने टर्म एंड कंडीशन में यह स्पस्ट लिखा होता है की उसे पूरा अधिकार है की वह आपकी वेबसाइट या blog को कभी भी बिना किसी नोटिस के बंद कर सकती है. और blog के डाटा का बैकअप देने के लिए भी बाध्य नहीं है. यहाँ तक की आप अपने वेबसाइट को redirect भी नहीं कर पाएंगे. मतलब यह की आपके वेबसाइट को आप खुद भी एक्सेस नहीं कर पाएंगे.

अनचाहे विज्ञापन का होना

free web hosting कम्पनीज आप के बनाये हुए ब्लॉग या वेबसाइट में अपने ads लगाकर पैसा बनती है. इन  ads से आपका सुन्दर वेबसाइट भद्दा दिखने लगता है, और यदि आप इससे पैसा कमाने चाहते है तो ये कम्पनी आपको अपना ads लगाने की सुविधा नहीं देती है. वेबसाइट आपका कंटेंट आपका, पैसा free web hosting कमाती है.

आपका इनफार्मेशन बेचा जा सकता है

सभी कम्पनीज को मार्किट में बने रहने के लिए पैसे की जरुरत होती है.  लेकिन आप उसके free web hosting का उसे करते है तो वे आपके email id, contents को बेच कर और आपके वेबसाइट पर ads लगाकर पैसा बना लेती है. क्योकि अधिकतर लोग इन कम्पनीज की टर्म एंड कंडीशन को पढ़ते नहीं और अग्री हो जाते है.

No or Less Security

free web hosting पर सिक्यूरिटी के नाम पर शायद ही कुछ हो जिससे हैकर का डर बना रहता है.  जिससे डाटा के चोरी होने का डर हमेशा बना रहता है. डाटा के चोरी होने पर इसका उत्तरदाई ये कम्पनीज नहीं होती है.

Limited bandwidth का होना

ऐसे free  web hosting में आपको अपने वेबसाइट के लिए बहुत ही कम बैंडविड्थ मिलता है जिससे इसके ऑपरेशन में काफी दिक्कत आती है. जो एक वेबसाइट के लिए सही बात नहीं है.

low disk space

free web hosting कम्पनीज हज़ारो की संख्या में वेबसाइट की एक ही सर्वर में होस्ट कराती है जिससे हर एक वेबसाइट के हिस्से में बहुत ही कम disk space होता है.  जिससे शुरू में तो सब कुछ सही रहता है लेकिन वेबसाइट के बढ़ने पर जब आप एक्स्ट्रा space की बात करते है तो वे अधिक पैसा मंगाते है.

वेबसाइट के design की सुविधा का कम होना.

जब आप किसी कंपनी  के free web hosting प्लान को लेते  है तो हर एक चीज़ में लिमिट होता है. यह बात आपके design पर भी लागू होता है. जिससे आप अपने वेबसाइट के लिए एक professional लुक नहीं पा सकते है.
इसमे रेस्पोंसिवे डिजाईन की भी उम्मीद करना भी एकदम बेकार है.  और यदि आप का वेबसाइट responsive नहीं है तो आप विजिटर नहीं पा सकते है. और जब तक विजिटर आप के वेबसाइट पर नहीं है तो आपका सारा मेहनत बेकार ही है. क्योकि कोई भी वेबसाइट पर ट्रैफिक का होना जरुरी है.

Customer Service का न होना

paid hosting सर्विस की तरह यहाँ पर आपको कोई कस्टमर सर्विस नहीं मिलता है यदि आप को hosting में कोई दीक्कत आती है तो आप को उस तकलीफ का उपाय खुद ही खोजना होगा. कोई सपोर्ट free web hosting की तरफ से नहीं मिलता है.

वेबसाइट लोडिंग टाइम ज्यादा होना

free web hosting सर्विस में जो भी वेबसाइट होती है उनका लोडिंग टाइम काफी ज्यादा होता है जिससे विजिटर परेशान होकर  पेज ओपन होने के पहले ही उसे क्लोज कर देते है और दुबारा उस पर नहीं आते है. जिससे आप वैल्युएबल विजिटर खो देते है. जो किसी भी वेबसाइट के लिए अच्छी बात नहीं है.  वेबसाइट के की लोडिंग टाइम ज्यादा होना search engine optimization के दृष्टी से भी अच्छी बात नहीं है.

free web hosting पर विजिटर का भरोसा  ना होना

जब आप अपने वेबसाइट को किसी free web hosting पर होस्ट किये होते है तो लोग उस पर भरोशा नहीं करते है, क्योकि उन्हें डर होता है की free web hosting कम्पनी उनके इनफार्मेशन को कही लीक कर सकती है जिससे आपके विजिटर आपके अपने इनफार्मेशन को आपके साथ शेयर नहीं करते है.

Final word

यदि आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में आगे जाना चाहते है और इससे पैसा कमाना चाहते है तो आप को कभी भी free web hosting लेने की सलाह मई नहीं दूंगा क्योकि यह सेफ और हैंडी नहीं है और इसे बढ़ने में काफी वक्त लग जायेगा. इसी लिए मेरा सलाह है की आप कभी भी यदि ब्लॉग्गिंग को एक कैरिएर के रूप में देखना चाहते है तो हमेशा paid hosting पर ही ब्लॉग्गिंग करनी चाहिए.  paid webhosting भी कम पैसे में बहुत सी कम्पनीज ऑफर कर रही है. cheap web hosting के द्वारा भी आप अपने वेबसाइट को शुरू कर सकते है.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को मेरा आज का यह पोस्ट free web hosting ke fayde aur nuksaan जरुर पसंद आया होगा. यदि मेरा यह पोस्ट आप लोगो को पसंद आये तो  इसे अपने मित्रो के साथसोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

3 टिप्‍पणियां:

  1. very nice article keep blogging

    उत्तर देंहटाएं
  2. It was very useful for me. Keep sharing such ideas in the future as well. This was actually what I was looking for, and I am glad to came here! Thanks for sharing the such information with us.

    उत्तर देंहटाएं