मंगलवार, 13 जून 2017

iOS 11 Feature Updates 2017 in Hindi

Leave a Comment

iOS-11-Feature-Updates-2017

Apple iOS 11 Feature Updates 2017 in Hindi

जो लोग Apple iPhone का इस्तेमाल करते है उनके लिए आज एक खुश खबरी है.  Apple एक इवेंट के द्वारा अपने Oprating system iOS 11 Feature Updates के बारे में जानकारी दिया है. लेकिन यह iOS 11 India में  कब लांच होगा इसकी कोई जानकारी नहीं दिया है.  इस Apple Event के होने से और iOS 11 Feature Updates के आने से हमें यह तो पता चल गया की बहुत जल्द ही हमें iOS के latest updates मिलाने वाले है.

iOS 11 Feature Updates

जिन लोगो के पास Android और iPhone दोनों है, वे लोग जानते होंगे या यह बात जरुर महसूस किये होंगे की Apple Android के जैसा ही कुछ updates iOS में भी लाता है.  एक तरह से कह सकते है की Apple हमेशा से अपने updates में android को कॉपी करता है.  जो भी  हो iOS 11 में जो feature updates आये है उनको हम आपके  सामने ला रहे है.

Apple SiRi-

जिस प्रकार से एंड्राइड में Google Now है, Windows में Cortana है. ठीक उसी प्रकार से Apple के iOS में एप्पल SiRi है. अब आप भी इसको personal assistent की तरह से इस्तेमाल कर सकते है.  यह आपको suggestion भी देगा. यह आपके द्वारा पूछे गए बातो को translate भी कर देगा. लेकिन यह अभी english के अलावा Chinese, French, german, Italian, Spanish language को सपोर्ट कर रहा है.
इसके अलावा आपको screen reading का feature भी मिल रहा है. यह आपके मेसेज को पढ़ कर खुद ही आपको suggest कर देगा की इस message के refrence में आप क्या जवाब दे सकते है.  वैसे यह feature हमें एंड्राइड के Google Now में हमें पहले ही मिल रहा है.

Apple Pay

यदि आप iPhone का इस्तेमाल कर रहे है, और आपको अपने किसी मित्र को पैसे transfer करने है या फ्रेंड से पैसे मंगाने है. तो यह आप अब बिना किसी third party software के भी कर सकते है.  इसके लिए apple ने iOS 11 के updates में Apple Pay की सुविधा को बेहतर कर दिया है. अगर आप online कुछ purchase करते है तो भी आप इसकी मदद से online Payment कर सकते है.  यह एक Paytm की तरह की सुविधा है. यदि आप apple pay का यूज़ करते है तो आपको paytm की जरुरत नहीं पड़ेगी.

App Store

iOS 11 Feature Updates में Apple  ने अपने App Store के design को पूरी तरह से बदल दिया है. इस updates के डरा apple ने Apps और Games के लिए अलग अलग सेक्शन बाट दिया है, और साथ ही Recent updates के लिए भी एक अलग सेक्शन बना दिया है.

Apple ARkit

iOS 11 Feature Updates का सबसे बेहतरीन updates Apple ARkit ही है. इसके द्वारा आप बिना किसी specific hardware के केवल camera, CPU, GPU and Motion Censor के द्वारा बहुत ही कमाल के काम कर सकते है. इसके द्वारा आप कोई space बना कर उस पर विभिन्न ऑब्जेक्ट को रख कर देख सकते है.  और उस ऑब्जेक्ट की साइज़  को भी  अच्छी तरह से एडजस्ट कर सकते है.

iMessage

App Drawer को redesign किया गया है. इसको पूरी तरह से बदल दिया गया है.  इसमे iCloud Sychronization का Feature दिया गया है. जिसके मेसेज के backup कम से कम रहेंगे. और आपका storage भी कम भरेगा. यदि आप कोई message को अपने iPhone से डिलीट कर देते है तो यह आपके Message ipod और MacBook से भी Delete हो जाता है.

Images Compression

अब आप जो फोटो क्लिक करते है अपने iOS device के साथ तो यह क्लिक फोटो पहले की अपेक्षा जयादा कॉम्प्रेस होगालेकिन पिक्चर quality पहले के जैसा ही रहेगा. इसपर  कोई फर्क नहीं पड़ेगा.  जिससे यदि आप एक low end iphone भी यूज़ कर रहे है तो भी आपका storage जल्दी नहीं भरेगा. Apple iOS 11 Feature Updates के अनुसार  अब हमें 2x Compression  मिलेगा. यह कम्प्रेशन photo और video दोनों में मिलेगा.

Controll Center Updates

iOS 11 में Controll Center का design पूरी तरह से change हो गया है. अब music player के लिए 2 की जगह अब 1 page ही मिलेगा.

Live Photo

पहले के iPhone में आप जब live photo click करते थे. तो उसमे live इफ़ेक्ट के लिए अलग से एक third party software download करना पड़ता था. लेकिन iOS 11 updates से आपको live इफ़ेक्ट के लिए कोई software download नहीं करना पड़ेगा. अब यह iOS के साथ ही मिलेगा. live photo में से किसी अन्य फ्रेम को एक सिंपल फोटो को तरह भी सेव कर सकते है.

Home Speakar 

Apple iOS 11 Feature Updates के साथ आपको होम किट में स्पीकर का feature जोड़ा दिया गया है जिससे आप home kit वाले speaker को Apple Home App से Control कर सकते है. बिलकुल किसी Smart Speaker की तरह.

Do not Disturb while Driving

iOS 11 Feature Updates में यह एक नया mode आया है. यदि आप ड्राइविंग कर रहे है तो यह अपने आप पता लगता है की आप किसी moving कार में है. इसके बाद में यह आपके सामने एकदम blank एंड black screen रखता है. जिससे आपको कोई notification नहीं मिलेगा.


यदि आप ड्राइविंग नहीं कर रहे है. moving car में है लेकिन पीछे की तरफ बैठे है तो या driver seat पर नहीं है तो आप अपने phone को जैसे काम में लेते है वैसे काम में ले पाएंगे.



दोस्तों जहा तक बात है iOS 11 के release की तो इसके लिए अभी काफी समय है. लेकिन इसका beta version इस महीने के अंत तक मिल जायेगा. apple ने जो भी updates किये है. वे सब आपके सामने है. मुझे उम्मीद है की  iOS 11 Feature Updates में बारे में यह आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें