बुधवार, 7 जून 2017

Keyword Research Kaise Kare Blog Post ke Liye

blog-ke-liye-keyword-research-kaise-kare
दोस्तों आज हम keyword research के बारे में. आप लोगो को बताएँगे की आप अपने Blog Post ke liye Keyword research kaise kare. यदि आप एक successful SEO की बात करते  है तो keyword research आपका first Step होना चाहिए

Keyword Research kya hota hai

आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हुए या keyword Planner Tool के इस्तेमाल से  उन keyword को search करे जो आपके blog के niche से सम्बंधित हो और उनका उपयोग आप अपने blog के article में कर सकते है, इसी के द्वारा आप अपने निर्धारित audience तक पहुच सकते है.

keyword Research kaise kare

Step 1-. अपने Blog से सम्बंधित सभी विषयो की एक लिस्ट बनाये.

आप अपने Blog को किसी अन्य से बेहतर जानते हैं अपनी Short Note लिखिए की आपका Blog किसके बारे में है और आपके Targeted Audience कौन हैं?
अपने Blog पर किस किस प्रकार के आर्टिकल देना चाहते है उसकी एक लिस्ट तैयार करे. यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आप अपने blog के बारे में सोचने का प्रयास करें. यदि आप एक Technical blogger है तो यह सुनिश्चित करें कि आपकी लिस्ट में उन technology से सम्बंधित Subject  शामिल होंगे जो आप अक्सर अपने  blog  पर लिखते है. उसके बाद ही keyword research शुरू करें. 
यदि आप यह सोच ले की आपके audience क्या चाहते है तो आप उन्ही सब्जेक्ट पर आर्टिकल लिखे. इसके लिए आप एक blogger की तरह नहीं बल्कि एक audience की तरह सोचे की आप इस blog पर किस प्रकार का आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे.

Step 2-. आप उन सभी possible keyword  के बारे में विचार करे  जो आप अपने Blog ke subject List में डाल सकते है.

यदि आप अपने ब्लॉग के subject को सेलेक्ट कर चुके है तो आपकी Subject List एक खाली बाल्टी है जिसे आप को keyword रुपी पानी से भरना है. ऐसे कई keyword  हैं जो आप किसी विशिष्ट subject  के लिए उपयोग कर सकते हैं पर इसे आप अपनी बुद्धिमानी और सावधानीपूर्वक सोच से select करने की आवश्यकता है. क्योकि इसी का उपयोग करके आप search engine result page (SERP) में आप एक अच्छी ranking प्राप्त कर सकते है. और एक गलत keyword research आपको अच्छी rank से वंचित कर सकता है.
 उदाहरण के लिए, आपका विषय "Online English Tutorial" है.  विभिन्न Keyword  या Long tail keyword क्या होता है  सोचें, जो लोग उस Subject को खोजने के लिए search engine में टाइप करते है. यह निम्न प्रकार का हो सकता है.
English tutorial online
Where to enroll for online English tutorial
Best online English tutors
English tutorial tools
ये सिर्फ कुछ संभावित sentence  हैं जो लोग search engine के द्वारा online search कर सकते हैं.  ध्यान रखें कि यह सभी आपके लिए keyword नहीं है. आपको बस इन में से किसी एक को जो सबसे बेहतर हो उसको सेलेक्ट करना होता है.

Step  3. यदि संभव हो तो keyword Planner Tools का उपयोग करें

यदि आप keyword research को आसान बनाना चाहते हैं, तो आप google adwords का इस्तेमाल कर सकते है. बेशक, आप इसे बिना किसी software के भी कर सकते है. लेकिन, एक keyword Planner tools  का उपयोग आपका मेहनत और समय बचा सकता है. इससे keyword research काफी आसान हो जायेगा. और आपको आपका keyword  कुछ ही क्लिक में प्राप्त हो सकता है.
software open करे , अपने कुछ keyword टाइप करें और यह आपके लिए बाकी का काम करेगा कुछ keyword Planner Tools आपको Google keyword  से आने वाले संबंधित search , Google suggestion और अन्य मिलते जुलते शब्द  शामिल करके अपने result को दिखाते है.
मेरा पसंदीदा keyword Planner tools google adwords है जिसका उपयोग करके "Online Engilsh Tutorial "के लिए एक keyword को खोज सकते है. इसमे जिस वर्ड का competition low  होता है आप उसके लिए आसानी से rank कर सकते है.

Step 4-  Filter your Keyword List.

अप आपको अपना keyword या  long tail keyword मिल गए है. तो इसे आप filter करना शुरू कर दे, और सुझाये गए keyword में से सबसे बेहतर और low competition वाले keyword को सेलेक्ट करे. चुकी  आप Google keyword planner का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि  Google विज्ञापनों को उच्च प्राथमिकता देता है। इसलिए, यह पहले विज्ञापन समूह के keyword को सबसे ऊपर दिखायेगा.
इस बात को अच्छी तरह से सुनिश्चित करें कि आपके keyword आपके आर्टिकल के विषय का शक्तिशाली वर्णन करते हैं या आपके landing page के लिए प्रासंगिक हैं। यदि keyword  आपके subject  से संबंधित हैं लेकिन आपके landing page के subject  से सीधे link नहीं किए जाते हैं, तो बस एक नया landing page बनाएं और नई article लिखे जिसमे keyword शामिल हो.
यदि आप इन सभी बातो का ध्यान रखते है तो, अब आपके पास keyword  या long tail keyword  की सूची है और अब आपका article short term और long term traffic को search engine से प्राप्त करने के लिए तैयार है. ये keyword  आपके आर्टिकल के लिए रेडी होंगे जो आपके blog या website के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे।
साथ ही, जितनी बार हो सके आप उतनी बार अपने keyword या long tail keyword की समीक्षा करे. एक बार जब आप SERP (searcg engine result page)में top rank प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने लिस्ट में और अधिक keyword या long tail keyword को जोड़ सकते है. अपनी लिस्ट में नए keyword या long tail keyword जोड़ने से आप अन्य सफल क्षेत्रों में अपने वर्तमान रैंक को बनाए रखने के दौरान अन्य क्षेत्रों में बढ़ने का अधिक अवसर देंगे।
मित्रो मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल  Blog Post ke Liye Keyword Research Kaise Kare जरुर पसंद आया होगा. यदि आप मेरे इस ब्लॉग को subscribe नहीं किये है तो इसे जरुर subscribe करे. और अपने मित्रो के साथ इसे सोशल media पर जरुर शेयर करे. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें