गुरुवार, 15 जून 2017

OTG kya hota hai? OTG Cable ke top 10 uses (Hindi)

Leave a Comment

OTG kya hota hai? OTG Cable ke top 10 uses (Hindi)
दोस्तों क्या आप जानते है की OTG kya hota hai ?  What is OTG in Hindi. आज  हम     आप  लोगो को OTG के बारे में जानकारी देंगे की यह क्या होता है? इस OTG के हम क्या क्या कर सकते है. अर्थात OTG Cable ke TOP 10 Uses के बारे में आप लोगो को बताएँगे. अगर आपके पास android मोबाइल है,
तो आप अपने इस मोबाइल को एक Laptop में बदल सकते है और बहुत ही आसानी से HIndi, English के documents को टाइप भी कर सकते है. अपने ऑफिस के काम आने वाले Excel के कार्य को अपने मोबाइल के द्वारा की पूरा कर सकते है. बस आपका मोबाइल OTG Support करता हो. 

OTG Kya Hota Hai?  What is OTG in Hindi

OTG का पूरा नाम ON THE GO होता है. यह एक ऐसी technology है जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल या Tablet में USB Keybord, USB Mouse, Pendrive को attach करके आप अपने मोबाइल को एक mini laptop में कन्वर्ट कर सकते है.  वैसे तो आजकल के सभी मोबाइल OTG को support करते है. मोबाइल में OTG के feature का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक OTG cable की जरुरत पड़ेगी. 
जिस की नाम से ही पता लग जा रहा है.  OTG Cable एक तरह का Cable होता है, जो एक तरफ mobile phone के charging port में लगता है और उसके दूसरी तरफ हम अपने Keybord, mouse या Pendrive को connect कर सकते है. उसके बाद से हम अपने mobile पर अपने कुछ कार्यो को कर सकते है.

OTG खरीदते वक्त ध्यान देने योग्य बाते.


  • इसे खरीदने से पहले आप कंफ़र्म कर ले की आपका mobile OTG को support करता है.
  • चुकी यह दो प्रकार का होता है. पहला Single Connector और दूसरा Multi Connector. इसको खरीते वक्त आप अपने जरुरत के हिसाब से सिंगल connector या multi connector choose कर ले. यदि आप को एक साथ एक से अधिक device कनेक्ट करना है तो आप Multi Connector को चुन सकते है..
  • अपने phone के configuration के हिसाब से ही device connect करे. ज्यादा हैवी device connect कर देने पर कभी कभी मोबाइल हैंग हो जाता है.

OTG Cable ke TOP 10 Uses

1- Mobile में USB keyboard और USB Mouse का उपयोग करना

आप OTG Cable के द्वारा अपने मोबाइल से USB Keyboard and USB Mouse को   connect कर सकते है और अपने मोबाइल को किसी computer या laptop की यूज़ कर सकते है. Android मोबाइल के लिए Polaris Office या बहुत से ऐसे app मौजूद है, जिनके द्वारा आप अपने office के कार्य जैसे document टाइप करना, excel sheet में कोई कार्य करना, या power point का presentation तैयार कर सकते है. 

2- USB Flash Device को connect करना

यदि आपके फ़ोन में कुछ video या photo है जिसे आप अपने pendrive में लेना चाहते है तो आप OTG की मदद से बहुत आसानी से backup ले सकते है. 
या यदि pendrive के data को मोबाइल में transfer करना चाहते है तो भी यह बहुत ही आसानी से आप कर सकते है. 

3- MIDI App के द्वारा Music बनाये 

अगर आप अपने मोबाइल के द्वारा music compose करना चाहते है तो, आपको अपने मोबाइल में एक app TouchDAW free install करना होगा. इसके बाद आप अपने music instrument को मोबाइल से connect कर के music compose कर सकते है. 

4- DSLR camera को control करना

आप अपने मोबाइल को DSLR camera controller की तरह इस्तेमाल करना चाहते है तो और यदि आपके पास DSLR  camera है तो आप google play store से DSLR camera controller App Download कर ले और उसकी मदद से आप अपने camera को control कर सकते है. 

5- Game Controller Connect   करे

यदि आप game खेलने के शौक़ीन है, और ज्यादा समय मोबाइल पर गेम खेल कर ही बिताते है तो आप OTG cable की मदद से अपने मोबाइल में  Game controller को connect करे और कोई भी game बिलकुल computer या laptop के अंदाज में खेले. 

6- Broadband With Lan

आप अपने मोबाइल में wifi यूज़ किये होंगे, mobile data से internet चलाये होंगे, लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है की आप lan के द्वारा भी अपने मोबाइल में internet यूज़ कर सकते है. जी हाँ बिलकुल आप अपने मोबाइल पर Lan के द्वारा internet का यूज़ कर सकते है.  इसके लिए Ethernet Adapter OTG आता है. जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल को Lan से connect कर सकते है. 

7- Mobile से PrintOut

एक खास ऐप PrinterShare और OTG की मदद से आप अपने लेज़र या इंकजेट printer को अपने एंड्राइड मोबाइल से connect कर के किसी भी document या images का प्रिंटआउट बड़ी ही आसानी से ले सकते है. ठीक वैसे ही जैसे आप अपने laptop या डेस्कटॉप के द्वारा printout लेते है.

8- Connect with Digital camera

आप OTG की मदद से अपने डिजिटल camera को अपने फ़ोन से connect कर सकते है और डिजिटल camera के द्वारा लिए गए photo को अपने मोबाइल में या मोबाइल से लिए गए photo को अपने डिजिटल camera में transfer कर सकते है.

9- एक Phone से दुसरे Phone को Charge करना 

यदि आपका मोबाइल की बैटरी low हो चुकी है और आप को इसे चार्ज करना है तो और आपके फ्रेंड के पास एक फुल चार्ज फ़ोन है तो आप OTG cable, और data cable की मदद से इसे चार्ज कर सकते है. जिस फ़ोन से चार्ज करना होता है उसमे OTG लगायेंगे और जिसे चार्ज करना है उसमे data cable लगायेंगे. 
इस तरीके से आप फ़ोन को चार्ज करने के अलावा एक फ़ोन से दुसरे फ़ोन के contact को कॉपी कर सकते है, message को कॉपी भी कर सकते है. 

10- USB Fan connect करना 

गर्मी के मौसम में विद्युत की कटौती बहुत ही ज्यादा होती है. विज़ली के नहीं होने से इन्वेर्टर भी जल्दी ही बैटरी low का सिग्नल दे देते है. यदि आप चाहे हो आपका मोबाइल आपको कुछ हद तक इस गर्मी से बचा सकता है. आप अपने फ़ोन में एक usb fan connect करिए और गर्मी में राहत पाइए. 

Conclusion

ऊपर बताये गए कार्यो के अलावा भी इस OTG की मदद से बहुत से कार्य किये जा सकते है.  जैसे आप इससे USB light जला सकते है, portable harddisk को connect कर सकते है. और भी बहुत से कार्य है जिन्हें आप  इसकी मदद से कर सकते है. मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट OTG kya hota hai? OTG Cable ke top 10 uses (Hindi) आप लोगो को पसंद आया होगा. यदि कोई सुझाव या शिकायत हो तो आप हमें comment box के जरिये बता सकते है. 
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें