शनिवार, 3 जून 2017

Photocopier or Xerox Machine Kya Hota Hai aur Yah Kam Kaise Karta Hai

Leave a Comment

Photocopier-or-Xerox-Machine-Kya-Hota-Hai
दोस्तों Photocopier or Xerox Machine kya hota Hai aur yah kam kaise Karta Hai. आप सभी photocopier machine का इस्तेमाल किये होंगे और यह देखे होंगे की इसके कांच पर पेज रख कर एक बटन को पुश कर देने पर यहसी भी डॉक्यूमेंट ही हुबहू एक नक़ल बना देता है जिसे हम photocopie कहते है. आज हम इसी के बारे में आप लोगो को बताएँगे की यह photocopie machine kya hota hai, photocopier या xerox machine kaise kam karta hai. how photocopier or Xreox Machine works, Scan, Copy, Print.
Photocopier or Xerox Machine

Photocopier or Xerox Machine kya hota Hai

यह मशीन देखने में बड़ी लगती है लेकिन इसके द्वारा आप कोई भी पेज जिस पर कुछ लिखा हो उसको बड़े ही आसानी से कॉपी कर सकते है. यह एक electronic device है. जो किसी भी कागज़ पर लिखे या बने हुए ड्राइंग को हुबहू किसी दुसरे कागज़ पर एक नक़ल तैयार कर देता है.

Photocopier or Xerox Machine kam kaise karta hai

Scanning - Photocopier or Xerox Machine में  बहुत ही सिंपल प्रोसेस होती है. यहाँ पर होता क्या है की एक ग्लाश  होता है उसके ऊपर हम जिस कागज को कॉपी करना होता है उसे रख देते है. निचे से एक light है जो स्कैन करती है पूरे कागज को वो आती है आपके कागज के ऊपर और रिफ्लेक्ट होकर जाती है निचे एक बड़े से ड्रम के ऊपर.

अब यहाँ पर कागज पर जो text लिखा है. मान लीजिये कुछ black पार्ट है कुछ white पार्ट है. यहाँ पर जो light का reflection होगा वह भी उसी pattern में होगा. और जो निचे का ड्रम होता है वह भी उसी के साथ साथ घुमाना स्टार्ट करता है. जैसे जैसे light आपके कागज़ को स्कैन करना प्रारंभ कर रही है.
Processing- Photocopier or Xerox Machine में  जो ड्रम होता है वो होता है electro certical charge और इसके ऊपर लगा होता है एक विशेष compaound जो light के अनुसार respond करता है. जहा पर light पड़ती है वहा पर इसका visual अलग होता है और जहा पर light नहीं पड़ती है वहा पर visual अलग होता है.
ऐसे में हम कह सकते है की कागज़ पर जो भी लिखा है उसका हमने complite pattern ड्रम के उपर तैयार कर लिया है.
Printing- इसमे एक toner लगा होता है. फिलहाल आप लोग तो toner जानते ही होंगे इसी में प्रिंट के लिए powder भरा रहता है. इसी के द्वारा कागज के लिखे हुए text या matter ड्रम पर छाप जाती है. क्योकि ड्रम पर mislenium compound का इस्तेमाल किया गया होता है.
जब सादा कागज़ Photocopier or Xerox Machine में जाती है.  तो ड्रम से इंक कागज पर चिपक जाती है. यहाँ हीट की मदद से इस इंक को permanentaly कागज़ के ऊपर चिपका दिया जाता है. और इसके बाद कागज़ बहार निकल जाता है.

Type Of Photocopier or Xerox Machine

Photocopier or Xerox Machine दो प्रकार के होते है-
1- Analog Photocopier or Xerox Machine
2- Digital Photocopier or Xerox Machine
1- Analog Photocopier or Xerox Machine इस प्रकार के photocopie or xerox मशीन में पहले high power light बल्ब के द्वारा scanning किया जाता है. और light reflection  के द्वारा कागज़ के image को toner की सहायता से ड्रम पर एक pattern  तैयार कीया जाता है. इसके पश्चात ड्रम पर बने pattern को कागज़ पर प्रिंट कर दिया जाता है इसके पश्चात् heavy heat के द्वारा इसे कागज़ पर permanentaly चिपका दिया जाता है.
2- Digital Photocopier or Xerox Machine- लेकिन अब मार्किट में पूरी तरह में digital machine आ रहे है. जिसके द्वारा फोटोकॉपी की brightness को भी controll किया जाता है. साथ ही प्रिंट आउट होने वाले आउटपुट की साइज़ को भी घटाया या बढाया जा सकता है. 
चुकी digital मशीन में censor का इस्तेमाल किया जाता है. जो आपके कागज़ का एक फोटो क्लिक  करता है जिसे आप स्टोर भी कर सकते है.
जैसे आप ने देखा होगा की किसी 50 पेज के डॉक्यूमेंट को फटाफट पहले स्कैन कर लिया जाता है. उसके बाद बटन दबाया जीतनी कॉपी चाहिए वह उतनी कॉपी निकाल देता है. प्रिंटिंग process बिलकुल laser प्रिंटर की तरह होता है.
इसमे जो कागज़ का फोटो क्लिक करते है. वह censor होता है ccd (Charge Couple Device). पहले जो BCI, CMOS censor हम camara में काम में लेते थे उन्ही censor को आजकल हम हम इस photocopier  मशीन में लेते है.

Conclusion

शुरू शुरू में जो Photocopier or Xerox Machine का concept लोगो को हज़म नहीं हुआ लोग सोचते  थे की हम किसी कागज़ का कॉपी क्यों करेंगे.
लेकिन आज यह हमारे दैनिक जीवन की एक जरुरत बन गयी है. पहले जो xerox 40 पैसे या 50 पैसे में होते थे. आज वही 2 रूपया या इससे अधिक में होने लगा है. कुछ भी हो इस Photocopier or Xerox Machine का concept बहुत ही कमाल का है.
धन्यवाद
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें