मंगलवार, 27 जून 2017

blog or facebook page ka qr code kaise banaye

blog-or-facebook-page-ka-qr-code-kaise-banaye
दोस्तों आज हम बताएँगे की आप अपने blog or facebook page ka qr code kaise banaye.  How to generate qr code for Blog or facebook page In Hindi? आज इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगो को दो  फेमस वेबसाइट के बारे में बताएँगे जिससे आप अपने blog या facebook page के लिए qr code generate कर सकते है. और इनके द्वारा आप केवल अपने blog और facebook page का ही नहीं वरना youtube, location, text message, phone number, visitng card, wifi password के लिए भी qr code generate कर सकते है.

qr code किन -किन चीजों का बना सकते है.

blog और website का  qr code generate कर सकते है.

इसे अपने advertise के बैनर या बिज़नस कार्ड में यूज़ कर सकते है.  जिससे कोई भी इसे स्कैन कर सीधे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर पहुच सकता है.

location/address/map का qr code generate कर सकते है.

यदि आप चाहे तो अपने लोकेशन, address या map का qr code बना कर के इसका इस्तेमाल कर सकते है.
icard or visiting card का qr code बना सकते है.
यदि आप अपने एम्प्लोयी या स्टूडेंट के के लिए icard या विजिटिंग कार्ड बनाना चाहते है और यह भी चाहते है की उस कार्ड की साइज़ भी छोटा रहे तो आप अपने एम्प्लोयी या स्टूडेंट की साड़ी डिटेल के साथ पिक्चर को एक qr code में रख सकते है.


wifi password के लिए qr code

यदि आप अपने घर या ऑफिस में wifi hotspot लगा रखे है तो आप अपने wifi के पासवर्ड को qr code में स्टोर कर के रख सकते है. जिससे आप को उस पस्स्स्वोर्ड को बताना ना पड़े और उसका सभी यूज़ भी आसानी से कर ले.

Phone Number और message के लिए qr code

यदि आप चाहते है की आपके मेसेज या फ़ोन नंबर प्राइवेट रहे तो आप उसके लिए भी qr code generate कर सकते है. जिससे उसे हर कोई नहीं पढ़ पायेगा.

social media or Youtube

यदि आप यह चाहते है की अपने सोशल मीडिया जैसे facebook, twitter, google plus आदि के लिए भी qr code generate कर सकते है. यहा तक की आप अपने youtube चैनल या उसके किसी विडियो के लिए भी qr code को generate कर सकते है.  इस का प्रयोग करके विडियो को वायरल भी किया जा सकता है.

qr code kaise generate kare.  या  qr code kaise banaye

वैसे तो बहुत से वेबसाइट है जो qr code को generate करती है लेकिन दो ऐसी वेबसाइट है जो काफी फेमस है. और काफी बेहतर सुविधा भी देती है.

  1.  https://www.qr-code-generator.com
  2.  https://www.qrcode-monkey.com

1- https://www.qr-code-generator.com

Step 1- www.qr-code-generator.com  एक बहुत ही फेमस वेबसाइट है जिससे आप जिसकी सहायता से आप url, vcard, images, pdf, mp3, message, sms सभी का qr code generate कर सकते है.  सबसे पहले इसे ओपन करे
blog-or-facebook-page-ka-qr-code-kaise-banaye-2

Step 2- website जब ओपन हो जाएगी तो आप को जिस चीज़ का qr code generate करना है उसे सेलेक्ट कर ले जैसे मुझे अपने ब्लॉग का qr code generate करना है तो मैं URL को सेलेक्ट करूंगा.
Step 3- अब अपने ब्लॉग या वेबसाइट का यूआरएल टाइप कर दे.
Step 4- यदि आप चाहते है की आपका qr code स्थैतिक हो तो आप static को क्लिक करे . और यदि आप चाहते है की आपका qr code कुछ सेकंड में बदलता रहे तो आप dynamic को सेलेक्ट करे लेकिन इसके लिए आपको पहले इस वेबसाइट पर signin करना पड़ेगा.
Step 5- create qr code बटन पर क्लिक कर दे.  अब आपका qr code दाहिने तरफ बन कर तैयार है.
Step 6-  अब दाहिने तरफ दिखाई दे रहे download बटन पर क्लिक कर दे. जिससे आपका qr code एक इमेज की तरह jpg फॉर्मेट में download हो जायेगा.
यदि आप eps या svg फॉर्मेट को download करना चाहते है तो आप पहले इस साईट में अकाउंट बनाकर signin कर ले.

2- https://www.qrcode-monkey.com

Step 1- सबसे पहले आप  https://www.qrcode-monkey.com को ओपन करे. इनमे बहुत से टैब  जैसे url, vcard, images, message, sms, location  दिखाई देंगे.
blog-or-facebook-page-ka-qr-code-kaise-banaye-3

Step 2- इनमे से जिसका आप qr code generate करना चाहते है उस पर क्लिक करे. जैसे आप को अपने ब्लॉग का qr code generate करना है तो आप यूआरएल को सेलेक्ट करे.
Step 3- अब यहाँ पर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग का यूआरएल address को टाइप करे.
Step 4- यदि आप qr code को कलरफुल बनाना चाहते है तो  यहाँ से कलर को सेलेक्ट कर सकते है.
Step 5- अब आप यदि चाहे तो इसमे अपने ब्लॉग का logo भी लगा सकते है. उसके लिये आपको पहले Include Logo/Image in QR-Code को टिक करना होगा उसके बाद Own logo Image पर क्लिक कर के upload image पर क्लिक करके इमेज को सेलेक्ट कर लेंगे. या पहले से predefined logo को भी लगा सकते है.
Step 6- सरे प्रोसेस को सही पूर्वक पूरा करके दाहिने तरफ के हरे रंग के बटन create qr code पर क्लिक कर देंगे. हमारे ब्लॉग का qr code generate हो जायेगा.
Step 7- अब download png बटन पर क्लिक करके इसे download कर लेंगे. और इसे जहा  चाहे यूज़ कर सकते है.

qr code kaise scan kare? या read kaise kare?

  1. qr code को स्कैन करने के लिए हम अपने स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते है बस हमें google play store से एक software qr scanner या qr code reader को अपने मोबाइल में इंस्टाल करना होगा. 
    blog-or-facebook-page-ka-qr-code-kaise-banaye-4
  2. qr code scanner को इनस्टॉल करने के लिए google play स्टोर में  qr code scanner को search कर लेंगे. 
  3. अब search लिस्ट से qr scanner जो kaspersky lab का है उसे download कर लेंगे और इनस्टॉल कर लेंगे यह लगभग 10 mb का सॉफ्टवेयर है. 
  4. अब आप इसकी सहायता से कोई भी qr code स्कैन कर सकते है.

uc browser se qr code kaise scan kare?

  1. यदि आप के मोबाइल में uc browser है तो आप को कोई भी software इंस्टाल करने की जरुरत नहीं है. आप uc ब्राउज़र की ही सहायता से किसी भी qr code को scan कर सकते है.
    blog-or-facebook-page-ka-qr-code-kaise-banaye-5
  2. uc  ब्राउज़र के दाहिने उपरी कोने पर बने आइकॉन पर क्लिक करने पर उसमे  qr scanner दिखाई देता है उसे टच करते ही आपका uc ब्राउज़र qr code scanner बन जायेगा. और आप qr code को स्कैन करने में सक्षम होंगे.
    blog-or-facebook-page-ka-qr-code-kaise-banaye-6



तो आज का यह आर्टिकल blog or facebook page ka qr code kaise banaye आप लोगो को कैसा लगा. मुझे उम्मीद है की जरुर पसंदआया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे. ताकि वे लोग भी इसका लाभ उठा सके. यदि कोई दिक्कत हो तो हमें कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताइए. हमें ख़ुशी होगी.  यदि आपका कोई सुझाव या शिकायत हो तो भी आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे संपर्क कर सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें