गुरुवार, 8 जून 2017

Radar kya hota hai yah kaise kaam karta hai

Radar-kya-hota-hai-yah-kaise-kaam-karta-hai
दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की radar kya hota hai yah kaise kaam karta hai, isse kaise bacha ja sakata hai, stealth technology kya hota hai इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में आप लोगो को मिल जाएगी. कैसे कोई Radar किसी aircraft के location direction और size का पता लगा लेता है.  police द्वारा प्रयोग होने वाला radar gun क्या होता है और यह कैसे काम करता है. 

Radar kya hota hai  ? (What is Radar in hindi)

Radar का पूरा नाम "Radio detection and ranging" होता है। Radar का अविष्कार Teller and Liyo ying  ने सन 1922 में किया था। यह यंत्र आने-जाने वाले Aroplane की information और उनकी location ज्ञात करने के काम आता है। 
दरअसल, Radar एक ऐसा system है, जो Radio waves के द्वारा लक्ष्य का पता लगता है। Radar द्वारा Radio Waves भेजी जाती है जो वस्तु से टकराकर वापस आती है. waves के जाने और वस्तु से टकराकर आने में लगे समय की calculation के द्वारा  उस वस्तु के बारे में पता लगता है. 
हाल ही में इसरो ने आंध्रप्रदेश के तिरुपति में Gandanki Ionospheric Radar Interferometer ( GIRI) की स्थापना की है। इससे अब आयनमंडलीय विसंगतियों का पता लगाना संभव हो सकेगा। 
Radar का development चमगादडों के साथ किये प्रयोग के आधार पर किया गया। ये radio wave या electromagnetic wave के द्वारा किसी भी वस्तु के location की जानकारी प्राप्त कर लेते है.  
Radar की technology  चमगादडों पर आधारित है। जिस प्रकार चमगादड़ अंधेरे में भी बिना किसी वस्तु से टकराये उड़ने के लिए radio wave या विद्युत चुंबकीये तरंगों (Electromagnetic wave) का प्रयोग करते हैं। वे उड़ते हुए पराध्वनिक तरंगें (इसे इंसान नहीं सुन सकते) प्रसारित करते रहते हैं जो दुसारी  वस्तुओं से टकरा कर वापस लौटती waves की मदद से चीजों का पता लगा लेते हैं।

Radar kaam kaise karta hai

देखा जाय तो Radar एक प्रकार का radio Station की तरह काम करता है। इसमें एक transmitter और एक Receiver लगा होता है। जो radar  के एरियल से जुड़ा होता है। radar के transmitter से Radio Wave निकलती है। जो एक  निश्चित समयान्तराल में radio wave को छोटे-छोटे कंपन के रूप में हवा में छोड़ता रहता है। यह एक सेकेंड के दसवें हिस्से के समय तक तरंगें संचारित करता रहता है, जो अपने लक्ष्य से टकरा कर वापस आती है।
radar का receiver radio wave के वापस लौटने का समय नोट कर लेता है। radio wave जैसे ही वओपस आता है receiver उन wave को  रिसीव कर उनके आने और जाने में लगे समय की calculation करता है और प्राप्त रिजल्ट के आधार पर इमेज बनाकर monitor पर display करता है. 
radar से  जहाज की दूरी, गति और सही दिशा के बारे में एक दम सटीक पता लग जाता है। दुश्मन के हवाई जहाज व ठिकानों का पता लगाने व निरीक्षण के लिए radar का उपयोग किया जाता है। radar की range काफी अधिक होती है जिससे यह हज़ारो मील दूर से  जहाज के location और direction, speed का पता कर लेता है

Radar तकनीक का प्रयोग

आजकल Radar तकनीक अत्याधुनिक हो चुकी है। अब सैन्य जरूरतों के अलावा Airport  से लेकर अंतरिक्ष पर नजर रखने में भी Radar महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहें हैं.
 Radar जहाजों को धरती पर सुरक्षित land कराने, मौसम की जानकारी देने, बर्फ, धुंध बादल या वर्षा के बारे में सूचित करते हैं। अलग-अलग कार्यों जैसे मौसम, अंतरिक्ष आदि के लिए अब कई अलग तरह के Radar प्रयोग में लाये जाते हैं।
Police के द्वारा यूज़ किये जाना वाले Radar Gun radar का ही एक छोटा रूप है जिसके द्वारा पुलिस आपके speed की जानकारी लेता है. और साथ में यह भी पता लगा लेता है की वस्तु पास आ रही है या दूर जा रही है. उसका साइज़ क्या है. 

Radar से कैसे बचा जा सकता है. stealth technology kya hota hai.

इससे बचने को stealth technology कहा जाता है.  इससे बचने का मतलब यह है की इससे टकरा कर कोई भी सिग्नल वापस जा जाये. यदि किस aircraft का design sharp corner है कोई flat surface नहीं है तो ऐसे में कोई signal वापस नहीं जा सकेगी. क्योकि वह इस शार्प corner के टकराकर बिखर जाएगी और वापस नहीं जा पायेगी. 
इसके अलावा यदि aircraft की height बहुत ही कम रखी है तो और साइड में पेड़ पौधे है building आदि है तो उस कारण सिग्नल वैसे ही loss हो जाता है. 
या आप अपने तरफ से fake signal को  generate करके radar से आने वाली सिग्नल को नष्ट कर सकते है जिससे वे वापस न जा सके. 

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आज का मेरा यह पोस्ट Radar kya hota hai yah kaise kaam karta hai जरुर पसंद आया होगा. इसके साथ ही  isse kaise bacha ja sakata hai, stealth technology kya hota hai भी जरुर अच्छा लगा होगा.  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें