शुक्रवार, 9 जून 2017

Xiaomi Redmi 4 full Review Hindi me phone kaisa hai

Xiaomi-Redmi4-full-Review-Hindi-me-phone-kaisa-hai

Xiaomi Redmi 4 full Review Hindi me phone kaisa hai

Xiaomi ने एक नया फ़ोन Xiaomi Redmi 4 को India में launch कर दिया है.  जो xiaomi का latest smartphone है. आज हम आपको बताएँगे की इस फ़ोन की specification क्या है और इस फ़ोन के Pro & Cons क्या क्या है.  इसके साथ ही आपको यह भी बताऊंगा की कैसे आप इसे खरीद सकते है.  तो चलिए शुरू करते है.
Xiaomi ने अपने पिछले फ़ोन की तरह ही इस फ़ोन को लेकर आया है. लेकिन इस बार यह अपने फ़ोन को तीन variant में launch किया है.
  1. 2GB & 16GB: 6,999 रुपये
  2. 3GB & 32GB: 8,999 रुपये
  3. 4GB & 64GB: 10,999 रुपये
इस phone की सबसे बड़ी खासियत यह है की इस प्राइस रेंज में तीनो variant  में  आपको fingerprint censor के साथ processor Snapdragon 435 मिल जाता है जो एक बढ़िया चीज़ है. जो अन्य कंपनी के product में इस price में   मिलाना मुश्किल है.

Xiaomi Redmi 4 Specification


  • Display: 5.0″ HD IPS Screen 720p resolution; 296ppi
  • Processor: Snapdragon 435 Octa Core Processor & Adreno 505 GPU
  • RAM & Storage:  2GB & 16GB, 3GB & 32GB  और 4GB & 64GB.
  • Camera: 13MP Rear Camera & 5MP Front Camera
  • Battery: 4100mAh
  • Fingerprint Scanner: Yes (All Variant)
  • Android OS: Android Nougat 7.0

Xiaomi Redmi 4 Features

  1.  Processor- इस फ़ोन की सबसे बड़ी खासियत हम कह सकते है की इसका processor  जो इसमे इस्तेमाल किया गया है. इसमे Snapdragon 435 Octa Core Processor का इस्तेमाल किया गया है. जो इस price रेंज में मिलना काफी मुस्किल है लेकिन xiaomi ने इसे कर दिखाया है.
  2. Battery - इस फ़ोन की दूसरी सबसे बड़ी खासियत इसकी बैटरी है. इस फ़ोन में xiaomi ने 4100 mAh की battery दी  है. आपको सामान्य    यूज़ पर दो दिन की backup मिल जाएगी. यदि आप इसे aeroplane mode  में कर के और स्क्रीन को On कर  music सुने तो यह लगातार 10 घंटे तक तक का बैकअप दे सकता है.
  3. Screen- Xiaomi ने इस फ़ोन में 5 inch का 2.5 d IPS display दिया है. जो काफी बेतरीन है. और इसमे कलर काफी नेचुरल दिखते है. यह एक multi touch display है.
  4. Camera- Xiaomi Redmi 4 के हम camera की बात करे तो front camera 5.0 mega pixcel और 2.0 aparture के साथ मिल रहा है. जो सेल्फी के लिए बहुत ही बढ़िया साबित होगा. rare camera की बात करे तो यह 13.0 mega pixcel का 2.0 aparture के साथ जो कम लाइट में भी बढ़िया तस्वीर लेने में सक्षम है. इस कैमरा से आप बहतरीन quality का picture ले सकते है. 
  5. जहा तक बात video recording की है तो यह 720p/30fps का विडियो को बड़ी ही आसानी से रिकॉर्ड  कर सकत है. और 720p के विडियो को प्ले भी कर सकता है.
  6. Sound Quality- इस फ़ोन की साउंड quality xiaomi के अन्य फ़ोन के तरह ही इस फ़ोन का साउंड quality बढ़िया है. इससे आप बढ़िया music का आनंद ले सकते है.
  7. Operating  system OS- इसमे एंड्राइड का लेटेस्ट Operating Android Nougat 7.0 मिल रहा है. अत: इसे अपडेट करने की जरूरत नहीं है.
  8. Network Support- यह एक 4G फ़ोन है जो 2G, 3G, को  support  करता है. साथ में 4G के साथ VoLTE को भी सपोर्ट करता है. जो आपके JIO सिम को भी सपोर्ट कर लेगा.
  9. SIM Type- इस फ़ोन में  सिम के लिए  hybrid sim slot है. आप एक सिम और एक sd card या दो सिम यूज़ कर सकते है. दो sim और sd card एक साथ यूज़ नहीं कर सकते है. यह 128GB तक के memory card को सपोर्ट कर सकता है.
  10. Fingerprint scanner-  Xiaomi Redmi 4 फ़ोन के तीनो variant में fingerprint scanner दिया हुआ है. जो पीछे की तरफ है. जिसे यूज़ करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. इसका fingerprint scanner काफी तेज़ है उसको यूज़ करने पर कोई log नहीं दिखता है.
  11. Other censor- xiaomi की एक खासियत रही है की यह फ़ोन के censor से कोई समझौता नहीं करता है.इसीलिए आपको Xiaomi Redmi 4 मे सभी censor आपको मिल जायेंगे. जैसे-Accelerometer,  Gyroscope, Digital Compass, Ambient Light Sensor, Proximity Sensor.

Xiaomi Redmi 4 Cons

  1. Screen Size-अगर Xiaomi Redmi 4 के Cons की बात करे तो इसके दो वैरिएंट प्राइस रेंज और specification के हिसाब से सही है. लेकिन 4GB & 64GB वाला वैरिएंट है, तो screen size 5.5 इंच रहती और super AMOLED display के साथ तो काफी बेहतर रहता.
  2. Sim Slot- जहा तक Sim Slot की बात है तो hybride होने के कारण Xiaomi Redmi 4 में केवल आप एक समय में एक सिम और मेमोरी card का यूज़ कर सकते है. यदि आप दोनों सिम का यूज़ करते है तो मेमोरी card का इस्तेमाल  नहीं कर पाएंगे. 
  3. Fast Charging-Xiaomi Redmi 4 fast charging का सुविधा नहीं दिया गया है. जिससे आप इसे fast चार्ज नहीं कर सकते है. 
  4. After Sell Service Support-इसे हम Xiaomi Redmi 4 की cons नहीं कह सकते यह cons xiaomi की ही है. sell के बाद की जो सर्विस है वो इसकी अन्य कंपनियों की तुलना में बहुत ही ख़राब रहा है. 

Final Word about Xiaomi Redmi 4

Xiaomi Redmi 4 को यदि मेरी नज़र से देखा जाय तो काफी बेहतर है. एक बेहतर mid range फ़ोन इस price रेंज में आप लोगो को मिल रहा है.  और यदि आप इसे लेना चाहते है तो आपको इसे सिर्फ Online से ही मिल सकता है. आप इसे Amozon से खरीद सकते है. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें