गुरुवार, 27 जुलाई 2017

Augmented Reality aur Microsoft Hololens kya hai?

Leave a Comment

Augmented-Reality-aur-Microsoft-Hololens
दोस्तों क्या आप जानते है की Augmented Reality aur Microsoft Hololens kya hai? यदि जानते है तो ठीक है, और यदि नहीं जानते है तो आज हम आपको बताएँगे की Augmented Reality kya hai? aur isaka kya fayda hai? आप सभी यदि Augmented Reality को नहीं सुने है या नहीं जानते है तो कोई बात नहीं लेकिन virtual reality को तो जानते ही होंगे और इसके विषय में जरुर सुना होगा. और आप में से बहुत से लोग VR set का यूज़ भी करते होंगे.
virtual reality और Augmented Reality दोनों में कुछ समानताये है. लेकिन दोनों में बहुत बड़ा फर्क भी है. तो सबसे पहले हम यह जान लेते है की Augmented Reality क्या है?


Augmented Reality kya hota hai?


मान लीजिये की आप अपने घर में है और इस technology के द्वारा आप video देखना चाहते है, तो आप इसे अपने कंप्यूटर या मोबाइल screen से खीच कर दीवाल पर या फेक दे या दरवाजे में फेड दे तो यह video इस technology की मदद से दरवाजे के फ्रेम में एडजस्ट हो जाएगी. और प्ले होने लगेगी. लेकिन वह वास्तविकता में वहा नहीं होगी.
आप iron man फिल्म तो देखे ही होंगे. इसमे iron man जिस तरह से अपने लैब में काम करता है यह technology ठीक उसी तरह से काम करती है.

Microsoft Hololens kya hota hai?

Microsoft Hololens एक बहुत ही बेहतर  Augmented Reality technology का यूज़ करने वाला हेडसेट है. जो एक हेडबैंड की तरह से होता है. जिसके द्वारा आप अपने वास्तविक दुनिया से कंप्यूटर को आभासी रूप से कनेक्ट कर सकते है. ठीक iron man के लैब तरह.
चुकी यह बहुत ही महंगा है और इसकी कीमत लगभग 3000$ है. इसलिए अभी इसका हर कोई यूज़ नहीं कर पायेगा. लेकिन भविष्य में यह सस्ता हो सकता है.

Microsoft Hololens kaise kaam karta hai?

जब आप इसको इस्तेमाल करते है तो यह सबसे पहले उस जगह हो पूरी तरह से स्कैन कराती है. जैसे मान लीजिये की आप अपने कमरे में है तो यह पहले पूरे कमरे को स्कैन करेगी. और उसकी एक 3d image बनाएगी.
अब उसके बाद यदि आप कोई 3d image कंप्यूटर से तैयार करके यूज़ यह देखना चाहते है की यह कमरे में सोफे के बगल में रखने पर कैसा दिखाई देगा तो आप उस ऑब्जेक्ट को वही पर लगा कर के देख सकते है. जैसे की यह ऑब्जेक्ट वास्तविकता में ही वही हो.
microsoft hololens windows 10 operating system पर काम करता है. और इसमे windows पर रन करने वाली सभी software को चला सकते है. इसके साथ ही इसमे internet का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसकी बैटरी लगभग 3 से 5 घंटे तक चल जाती है. और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की यह वायरलेस है.

Virtual Reality aur Augmented Reality me antar

Virtual Reality में हम जो कुछ भी देखते है वह हमें रियल दुनिया के साथ मिलाकर नहीं दिखता है. लेकिन Augmented Reality हमें जो कुछ भी दिखता है वो हमारे रियल दुनिया के साथ मिलकर दिखता है और हमें यह अनुभव देता है की हम भी उसी के अन्दर है.

Microsoft Hololens aur Augmented Reality ke upyog

Augmented Reality का उपयोग निम्न क्षेत्रो में किया जाता है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप लोगो को यह पता चल गया होगा की Augmented Reality kya hai ? aur Microsoft Hololens kya hai? यदि आप लोगो को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, twitter पर जरुर शेयर करे और इस blog को subscribe जरुर करे ताकि आप इसी तरह के आर्टिकल सबसे पहले पढ़ सके.

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें