शनिवार, 15 जुलाई 2017

cyber war kya hai? kya hum The digital war ke liye taiyar hai

Leave a Comment

cyber-war-kya-hai
दोस्तों आप सब war के बारे में तो सुना ही होगा. लेकिन क्या आप जानते है की cyber war kya hota hai? या Digital war kya hota hai? war में तो fighter plane, militry, army से लड़ी जाती है. लेकिन यह cyber war kaise ladi jati hai?
चुकी आज के समय में हम लोग जो भी काम कर रहे है वो सब online है.  अर्थात हम जो भी कार्य कर रहे है वो सारे कार्य internet के माध्यम से कर रहे है. तो संभव है की भविष्य में युद्ध भी internet के माध्यम से ही लड़े जायेंगे.  तो आज हम इसी के बारे में बताएँगे की यह Digital war kya hota hai?

Digital war kya hota hai? क्या हम इसके लिए तैयार हैं?

Cyber war kya hota hai?

चुकी सारे काम कंप्यूटर और internet के माध्यम से ही हो रही है तो संभव है की भविष्य में war भी कंप्यूटर और internet के द्वारा ही हो.
सामान्यत: युद्ध में एक देश के सैनिक दुसरे देश के सैनिक से युद्ध करते है. लेकिन इस cyber war में दो देश कंप्यूटर और internet के माध्यम से एक दुसरे के गोपनीय और अति संवेदनशील जानकारी को चुराने की कोशिश या उनके कंप्यूटर को internet के माध्यम से जैम कर देता है.
एक देश दुसरे देश के सारे कंप्यूटर को internet के माध्यम से जाम कर दे या उन पर कब्ज़ा कर ले. तो दूसरा देश वैसे ही तबाह हो जायेगा.
जैसे कुछ दिन पहले ही आप ransomeware virus attack के बारे में जरुर सुना होगा की किस प्रकार उसने कई देश के कंप्यूटर को जैम कर दिया और फिरौती की रकम के लिए धमकी देने लगा.
cyber war में क्या होता है की एक देश छुप कर किसी दुसरे देश के खिलाफ उसके कंप्यूटर नेटवर्क को जैम करने या उस पर कब्ज़ा करने के लिए तरह-तरह के जुगाड़ लगता है. ताकि वो बिना किसी के नज़र में आये अपने दुशमन देश को तबाह कर दे.


cyber war का क्या मकसद है?

दरअसल इस cyber war का मकसद कभी किसी देश के कार्य प्रणाली को मानिटर करना होता है तो कभी किसी दूसरे देश के नागरिकों को मानिटर करने के लिए होता है की आखिर वे कर क्या रहे है.
कभी कभी इनका उद्देश्य किसी अफवाह को किसी देश के नागरिको में फैलाकर उन्हें परेशान करने के लिए होता है.  जिस प्रकार से ISIS करता है.
कभी कभी सिर्फ यह मॉनिटर करने के किये किया जाता है की हमारा दुश्मन मुल्क आखिर हमारे विषय में क्या सोच रहा है.

United nation का cyber security इंडेक्स में इंडिया का स्थान.

यूनाइटेड नेशन ने cyber security का एक इंडेक्स निकला हैे जिसमे भारत 25 वें स्थान पर है.  इस समय India बड़ी ही तेज़ी से digital होता जा रहा है. यहाँ पर बहुत से ऐसे यूजर भी है जो जिओ के आने के बाद internet का यूज़ करना शुरू किये है और उन्हें अभी यह पता नहीं होगा की उनके बारे में internet पर क्या क्या सूचना मौजूद है.
लेकिन cyber war होता है और देश का एक सामान्य यूजर अपने डाटा को सुरक्षित कर ले तो यह भी काफी बड़ी बात होगी.

cyber war के लिए कैसे तैयार हों?

  • हमें अपने डाटा का बैकअप रेगुलर लेते रहना चाहिए.
  • काफी स्ट्रोंग पासवर्ड यूज़ करना चाहिए. और उसे कुछ समय के बाद चेंज करते रहना चाहिए.
  • online scam जैसे आपकी लाटरी निकल गई है आप अपने सारी डिटेल email कर दीजिये. तो इस तरह के scam से बचे रहना चाहिए, और ऐसे मेसेज को डिलीट कर देना चाहिए.
  • अपने internet security को मेंटेन किये रहिये. कंप्यूटर में एक अच्छा सा एंटीवायरस जो internet पर फ़ायरवॉल का काम करे उसे जरुर यूज़ करे. उसे समय समय पर अपडेट करते रहे.
  • internet पर आप जो भी करे उनका काफी ध्यान से करे. साईट की सर्फिंग काफी सावधानी से करें.

इस प्रकार के यह कुछ सिंपल step है जिसे हम अपना कर cyber war में contribute कर सकते है. यदि यह सारे step हम फॉलो करते है और हमारे देश पर कोई cyber attack हुआ तो हम लोग उससे काफी हद तक बच सकते है. जिससे देश पर कोई विशेष असर नहीं होगा.

Conclusion

हो सकता है की भविष्य में cyber war हो तो उसके लिए हमें पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए. यदि किसी एक ब्यक्ति के कंप्यूटर से डाटा निकल कर आता है की वह क्या करता है तो यह कोई बहुत बड़ी बात नहीं है.
लेकिन यदि किसी देश के करोडो लोगो के कंप्यूटर से डाटा कोई निकाले की उस देश के लोग क्या क्या करते है तो यह एक गंभीर बात है. या आपके ही कंप्यूटर को कोई देश आपके देश के खिलाफ इस्तेमाल करे तो यह बहुत ही खतरनाक बात है.
यहा पर सम्भावनाये तो बहुत है. मुझे उम्मीद है की यह cyber war kya hai? या  cyber attack kya hai? आप लोग समझ गए होंगे. मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. इसे facebook, twitter पर जरुर शेयर करे. 
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें