मंगलवार, 4 जुलाई 2017

S.M.A.R.T supported software for HDD or SSD Hindi

hdd-smart-utility-software
दोस्तों आज हम आप लोगो को HDD or SSD smart utility software (Hindi) के बारे में  बताएँगे की वे कौन -कौन से सॉफ्टवेयर है, जो  hdd or ssd के लिए smart का समर्थन करते है. पिछले पोस्ट में मैंने बताया था की कैसे hdd smart के जरिये हम अपने hdd या ssd की खराबी को जानते है. लेकिन आज हम hdd की खराबियों का पता करने में अधिकतर प्रयोग किये जाने वाले  फेमस 5 टूल के बारे में जानेंगे. इन tool को जानने के पहले हम यह जान लेते है की hdd के ख़राब होने के क्या कारण है.

HDD ख़राब होने के कारण

hdd कंप्यूटर का एक ऐसा पार्ट है, जिसके खराब हो जाने पर हम अपने सभी डाटा को तुरंत ही खो देंगे. और यदि खराब होता है तो इसके पीछे कुछ कारण होते है. तो चलिए  सबसे पहले जान लेते है उन कारण को जिससे hdd या ssd खराब हो जाते है.

  • power failure
  • overheating
  • mechenical or internal failure


जब एक बार hdd खराब हो जाती है तो इसमे से डाटा को रिकवर करना बहुत ही खर्चीला होता है. लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है की डाटा पूरी तरह रिकवर हो ही जायेगा.
लेकिन पिछले पोस्ट में मैंने आप लोगो को smart के बारे में बताया था की यह hdd या ssd में आने वाले खराबी की पहले ही सूचना दे देता है. जिससे हम अपने डाटा का बैकअप समय रहते ले सकते है.

HDD or SSD utility software (Hindi)

कुछ सॉफ्टवेयर os के साथ इनबिल्ट आते है और बहुत सारे  ऐसे थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर है, जो freeware है लेकिन आपके हार्ड डिस्क के ऊपर नजर रखे रहते है और जैसे ही कोई खराबी आती है यह तुरंत सूचना दे देते है. तो आइये इन utility software या smart supported सॉफ्टवेयर के बारे में जानते है.

⇒WMIC


  1. wmic विंडोज के साथ इनबिल्ट होता है. और यह सिर्फ बताता है की डिस्क ड्राइव की स्टेटस ok है या नहीं.
  2. यदि आप विंडोज का इस्तेमाल करते है तो आप पहले command prompt को ओपन करे.
  3. टाइप WMIC और इंटर के प्रेस करे.
  4. अब  “diskdrive get status”  टाईप करके Enter करे.
  5. यदि ok का मेसेज आये तो सब कुछ सही है. अन्यथा hdd में कुछ प्रॉब्लम है.
  6. hdd के एरर का पता करने के लिए आप विंडोज के error checking tool का प्रयोग करे. इसके लिए आप जिस ड्राइव की जाँच करना चाहते है उस पर राईट क्लिक करे. Properties – Tools – Check now को क्लिक  करे|

⇒HD tune

hdd tune सॉफ्टवेयर एक थर्ड पार्टी  tool है जो hdd के एरर की जाँच काफी बारीकी से करता है. और सुरक्षित तरीके से डाटा को मिटा भी सकता है यदि आप चाहे. यह hdd के हेल्थ की जाँच करता है, ड्राइव के पेर्फोंमेंस और एरर स्कैन की पर्याप्त सुविधा देता है.

⇒hdd scan

यह hdd के सरफेस को स्कैन करके सभी महत्वपूर्ण जानकारी को कलेक्ट करके यूजर को देता है. hdd scan सॉफ्टवेयर hdd में आने वाले खराबियो को समय रहते पहले ही बता देता है. जिससे यदि आप चाहे तो अपने डाटा का बैकअप लेकर रख सकते है. यह सॉफ्टवेयर bad sector का पता लगाने, bad block का पता लगाने S.M.A.R.T. टेस्ट के लिए बहुत ही उपयोगी है.
इसके अतिरक्त यह hdd के तापमान को एक ग्राफ के रूप में दिखाता है. यह RAID arrays,
Flash USB और SSD drives को भी सपोर्ट करता है.

⇒DiskCheckup

यह सॉफ्टवेयर पर्सनल यूज़ के लिए free है. यह आपके hdd पर नजर रखने के साथ यह भी चेक करता रहता है की hdd failure के क्या कारण है. यह इसका पता लगाने के लिए disk self test को शुरू करता है. और hdd के failure का पता लगा लेता है. यह smart को भी सपोर्ट करता है.
यदि कोई कंप्यूटर का नया यूजर है तो उसके लिए यह बहुत ही बढ़िया tool है. आप बिना किसी एक्स्ट्रा नॉलेज के ही आप इससे अपने hdd पर नजर रख सकते है.

⇒CrystalDiskInfo

CrystalDiskInfo एक Hard Disk Drive (HDD) या Solid State Drive utility software है जो SMART को सपोर्ट करता है| यह hdd के failure के कारण, तापमान, और hdd को शुरू किये कितने घंटे बीत गए इसके बारे में पूरी जानकारी देता है. इसका इंटरफ़ेस बहुत ही आसान होता है.

Conclusion

hdd या ssd की सही तरीके से काम करना ही हमारे और हमारे डाटा के लिए उपयुक्त है. यदि किसी भी कारण वश यह failure होता है तो हम उस स्थिति में अपने डाटा को खो देते है. इससे पहले की हम अपने इम्पोर्टेन्ट डाटा को खो दे. हमें अपने hdd या ssd की हेल्थ की जानकारी रखनी शुरू कर देनी चाहिए.
इसके लिए आज के आर्टिकल में बताये गए ये HDD smart utility सॉफ्टवेयर या S.M.A.R.T supported software for HDD or SSD Hindi जरुर पसंद आया होगा.  इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर जरुर शेयर करे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें