गुरुवार, 6 जुलाई 2017

hard disk drive vs solid state drive (Hindi) | who is the best?

Leave a Comment

HDD-vs-SSD-Hindi
दोस्तों आज हम आप लोगो को बताएँगे की hard disk drive (HDD) or solid state drive (SSD) me behtar kaun hai. चुकी दोनों डाटा स्टोरेज के लिए इस्तेमाल की जाती है. इसीलिए अक्सर लोग   कंफ्यूज हो जाते है की laptop या डेस्कटॉप के लिए कौन सा ड्राइव बेहतर होगा. आज हम आपके इस confusion दूर कर देंगे.
अगर आप  एक चीज़ पर ध्यान दिए होंगे तो आपको पता होगा की कम स्टोरेज space की  solid state drive (SSD) काफी महँगी होती है. हाई  स्टोरेज स्पेस hard disk drive (HDD) से. सबसे पहले जल्दी से यह जान लेते  है की HDD kya hai? उसके बाद यह जानेगे की SSD kya hai?

hard disk drive (HDD) kya hai

hard disk drive या HDD एक मकेनिकल डिवाइस है. जिसमे मोटर, स्पिंडल, हेड लगा होता है. और इसमे स्पिन्निंग disk भी होता है. जिस पर हेड की सहायता से रीड या राईट का कार्य किया जाता है. डाटा स्टोर किया जाता है या रीड किया जाता है.
hdd को सालो से इस्तेमाल करते आ  रहे है. और इसके स्पीड को आरपीएम में में मापते है. जिस हार्ड डिस्क की आरपीएम जितनी ज्यादा होगी वह उतनी ही तेज़ी से रीड राइट के कार्य को करेगी.

hard disk drive की विशेषता

अधिक स्टोरेज स्पेस

इस समय आपको मार्किट में 1TB से लेकर 5TB तक की स्टोरेज क्षमता वाली hard disk drive मिल जाएगी.

सस्ता

यदि इसकी तुलना ssd से करे तो यह उसकी तुलना में काफी सस्ता मिलता है. जितने प्राइस में ssd का 256 GB की डिस्क मिलेगी उतने ही प्राइस में हार्ड disk की 1 TB की disk मिल जाएगी.

उपलब्धता

चुकी HDD को को काफी समय से इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए यह किसी छोटे शहर के छोटे मार्किट में भी उपलब्ध रहता है.

hard disk drive की खामियां

चलिए अब जान लेते है की HDD की क्या क्या खामियां है.

  • इसकी सबसे बड़ी खामी यह है की इसकी लाइफ बहुत की कम 5-6 साल ही होता है. यह इससे कम में समय में भी खराब हो जाती है.
  • यदि इसे तेज़ झटका भी लग जाये तो इसके खराब होने का डर रहता है.
  • यदि इसकी तुलना SSD की जाये तो इसकी स्पीड काफी कम होती है.
  • पॉवर खपत
  • हम पहले बता चुके है की यह एक मकेनिकल डिवाइस है तो जाहिर से बात है की यह पॉवर की खपत भी ज्यादा करेगा.
  • यदि कंप्यूटर या laptop को प्रॉपर शूट डाउन ना किया जाये तो HDD के ख़राब होने के चांस काफी बढ़ जाते है.

solid state drive (SSD) kya hai

SSD को solid state drive भी कहते है. इसमे ना ही कोई मोटर होती है और ना ही कोई स्पिन्निंग disk होती है. यह intigrated circuit को डाटा स्टोर करने के लिए एक मेमोरी की तरह इस्तेमाल करती है.  SSD बिलकुल रैम की तरह ही सेमीकंडक्टर से बना होता है लेकिन यह एक स्थाई स्टोरेज होता है. जिसमे डाटा को स्थाई रूप से स्टोर कर सकते है.
जिस प्रकार से हमारे पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड डाटा को स्टोर करते है ठीक उसी तरह से SSD भी डाटा को स्टोर करता है. एक तरह से कह सकते है की SSD का छोटा रूप ही पेन ड्राइव है.

solid state drive (SSD) की विशेषता

speed

SSD की सबसे बड़ी खासियत है की यह HDD से काफी तेज़ स्पीड से डाटा को रीड राइट कर सकता है. स्पीड ज्यादा होने की वजह से इसकी एक्सेस टाइम भी बहुत ही कम होता है.

shock resistant

यह फिजिकल शॉक के प्रति रेसिस्टेंट होता है. यदि इसे झटका भी लग जाये या तेज़ी से निचे गिर जाये तो भी यह खराब नहीं होता है.

कम पॉवर खपत

HDD की तुलना में यह पॉवर की खपत बहुत ही कम करता है. और कम पॉवर में ही यह बेहतर परफॉरमेंस देता है.

long life

इसके अन्दर कोई मूविंग पार्ट या मकेनिकल पार्ट नहीं होता है. जिससे इसका life काफी long होता है.  यह बिलकुल silently वर्क करता है.

solid state drive (SSD) की खामियां

high price rate and  low storage

सबसे बड़ी खामी  यह है की यह बहुत ही ज्यादा महँगी होती है. जितने में मूल्य में 1TB की  HDD खरीद सकते  है उतने में SSD  सिर्फ 256 GB की ही मिल पायेगी. चुकी यह एक नयी technology है. इसी कारण यह अभी हाई स्टोरेज में उपलब्ध नहीं है.

उपलब्धता की कमी

SSD आपको हर मार्किट में देखने को नहीं मिलेगी. यह बड़े शहरों के मार्किट में ही उपलब्ध है. इसका बड़ा कारण इसका मार्किट प्राइस ही है. प्राइस अधिक होने के कारण छोटे शहरो के लोग इसे अवॉयड कर देते है. और इसकी जगह पर HDD को चूज कर लेते है.
इसे आप online भी खरीद सकते है.

Conclusion:

यदि SSD और HDD की तुलना करने पर देखे तो ज्यादा बेहतर SSD ही है. क्योकि यह लम्बे समय तक हाई स्पीड पर काम कर सकता है. जबकि HDD ऐसा नहीं है.  यदि डाटा स्टोर करने के लिए किसी स्टोरेज की जरुरत हो तो मैं SSD को ही प्रिफेर करूँगा.
मुझे उम्मीद है की आज का मेरा यह पोस्ट HDD vs SSD. who is the best (Hindi) जरुर पसंद आया होगा. आप इसे अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर जरुर शेयर करे. और साथ ही साथ हमारे इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब करना ना भूले.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें