बुधवार, 26 जुलाई 2017

Linux kya hai? Linux aur Windows Operating System me Antar

2 comments

 Linux-aur-Windows-Operating-System
दोस्तों क्या आप जानते है की linux kya hai? क्या आप जानते है की linux aur windows operating system me kya difference hai? आज हम आप लोगो को इसी के बारे में बताएँगे की इनमे से कौन सा operating system बेहतर है और क्यों?
इस समय windows operating system काफी मशहूर है. और अधिकतर लोग अपने pc में इसी का इस्तेमाल करते है. जबकि linux operating भी कम फेमस नहीं है. लेकिन इसे कुछ लोग पसंद नहीं करते है. क्योकि इसके control बटन्स और आइकॉन windows से थोड़े भिन्न है.  कंप्यूटर में जो कुछ भी किया जाता है वह दो प्रकार के सॉफ्टवेयर के द्वारा किया जाता है.
  1. operating system
  2. application software

Operating system (OS) kya hota hai?

हम आज के समय में जैसे ही अपने laptop या डेस्कटॉप का पॉवर बटन ऑन करते है यह कुछ ही सेकंड में काम करने की स्थिति में आ जाता है. और हम अपने एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को ओपन करके काम को पूरा कर लेते है.  चाहे वह word में डॉक्यूमेंट टाइप करना हो या vlc में कोई  मूवी देखना हो.
लेकिन यह एप्लीकेशन software जिस base सॉफ्टवेयर पर रन करते है. वही operating software कहलाते है. application software को ठीक ढंग से रन कराने और  उस software के लिए यूज़ होने वाले हार्डवेयर रिसोर्स उपलब्ध है की नहीं इसका जानकारी रखना और उस एप्लीकेशन software को देना operating system का काम है.
किस तरह से रिसोर्स का इस्तेमाल करना है. software को क्या चीज़ प्रोवाइड कराना है. और सभी application  software को मैनेज करना. यह साड़ी चीज़े operating system देखता है.


windows kya hota hai?

1980 के  समय में जब माइक्रो कंप्यूटर होते थे उस उस समय operating system नहीं होते थे. उस समय हर एक particular मशीन के लिए एक अलग से कोडिंग करके software बनाया जाता था. और उस operating system को किसी अन्य मशीन में नहीं चलाया जा सकता था क्योकि सभी मशीन के हार्डवेयर configuration अलग अलग होते थे. और आप उंको copy भी नहीं कर सकते थे.
उस समय एक नया operating system आया जिसका नाम था CPM. उस समय की कंप्यूटर कंपनी IBM ने इसे खरीदने के बारे में सोचा लेकिन यह उसे किसी कारणवश खरीद नहीं पायी. उस समय  बिल गेट्स ने IBM के लिए एक operating system लिखा जो DOS (Disk operating System) के नाम से अभी भी जाना जाता है. यह वही बिल गेट्स है जो कंप्यूटर दुनिया के जाने माने हस्ती माइक्रोसॉफ्ट के मालिक है.
dos पर ही बाद में windows operating system को लाया गया. और धीरे धीरे windows dos से भी बेहतर operating बन कर आ गया. windows 95,  windows 98,  windows ME,  windows xp, windows vista, windows 7,  windows 8,  windows 10 यह सभी windows operating के वर्शन है.

Linux Kya Hota Hai?

windows एक close source operating सिस्टम है. इसे एक तरह से कह सकते है की यह यूजर को पूरी तरह से खुली छुट नहीं देता है. इसीलिए कुछ developers ने सोचा की क्यों न हम खुद ही एक ओपन source operating system डेवेलोप कर ले जिसे कही भी कभी चला सके.  और हम अपनी मर्जी से जो भी काम करना चाहे कर सके.
इसी सोच ने linux को develop कराया. यह भी एक operating system ही है जो आपके कंप्यूटर को ठीक तरह से चलाने में मदद करता है.
सभी operating system में चाहे वह windows हो, mac हो, एंड्राइड हो, iOS हो सभी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर पार्ट kernel होता है जो कंप्यूटिंग डिवाइस के हार्डवेयर और software के बीच एक ब्रिज का कार्य करता है. ताड़ी operating सिस्टम को एक पेड़ मन जाये तो kernel उस पेड़ की मेन जड़ है. जिस पर operating सिस्टम का पूरा अस्तित्व टिका है.
debian, fedora, ubuntu, kali, red hat यह सभी linux operating system के प्रकार है.

linux aur windows operating system me kya difference (अन्तर ) hai?

linux aur windows operating system me difference (अन्तर )

  • Linux एक ओपन सोर्स operating system है. जो सभी के लिए free में उपलब्ध होता है. जबकि windows एक close source operating system है. जिसके लिए हमें पैसे paid करने पड़ते है.
  • आज से 10 दस साल पुराने कंप्यूटर हार्डवेयर पर भी इस समय का लेटेस्ट linux काफी स्मूथली रन करेगा. जबकि windows का नया वर्शन इनस्टॉल ही नहीं होगा. यदि इंस्टाल हो भी जाये तो वह hang करेगा.
  • linux हार्ड disk के unallocated हिस्से में ही इनस्टॉल होता है. जबकि windows operating system hard disk के पार्टीशन और NTFS या FAT में फॉर्मेट किये  हुए हिस्से में इंस्टाल होता है.
  • Linux operating पर virus attack का खतरा कम होता है. जबकि windows operating में virus का खतरा बहुत ज्यादा होता है.
  • windows operating सामान्य यूजर के लिए बेहतर है क्योकि इसका operating बहुत ही इजी है. जबकि linux operating को ऑपरेट करना थोडा कठिन हो सकता है.
  • windows operating पूरी तरह से ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस (GUI) पर आधारित है. जबकि Linux operating ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस (GUI)  के साथ command line interface पर भी काम करता है. इसका अधिकतर काम command line interface पर ही होता है.
  • Linux operating से ऑफिस वर्क, विडियो एडिटिंग, एवं सामान्य वर्क के अलावा hacking और software cracking के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. जबकि windows operating से ऑफिस वर्क, विडियो एडिटिंग, एवं सामान्य वर्क के लिए ही किया जाता है.
  • linux operating एक multi user and multitasking operating system है. जबकि windows एक single यूजर multi tasking operating system है.  windows का सिर्फ नया वर्शन windows 10 ही multi user and multitasking operating system है. जबकि linux के पुराने वर्शन भी multi user and multitasking की खासियत वाले होते थे.
  • backlinks kya hota hai aur SEO ke liye kyo jaruri hai
  • nofollow aur dofollow backlinks kya hota hai

Conclusion

वैसे तो दोनों operating system काफी बेहतर है और जो ब्यक्ति जिस operating पर काम किये रहता है उसके लिए वही ज्यादा आसान होता है. यदि काम की दृष्टि से देखा जाये तो linux, windows से बेहतर है.
मुझे उम्मीद है की आप लोग अच्छी तरह से जान गए होंगे की Linux kya hai? और Linux aur Windows Operating System me kya Antar hai? यदि यह आर्टिकल आप लोगो को अच्छा लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर जरुर शेयर करें.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

2 टिप्‍पणियां:

  1. Very informative, keep posting such good articles, it really helps to know about things.

    उत्तर देंहटाएं
  2. I really appreciate your professional approach. These are pieces of very useful information that will be of great use for me in future.

    उत्तर देंहटाएं