सोमवार, 24 जुलाई 2017

MasterCard kya hai? RuPay card vs MasterCard

Leave a Comment

MasterCard
दोस्तों क्या आप जानते है की MasterCard kya hai? RuPay card aur MasterCard me kya antar hai? आज के digital पेमेंट के दौर में हम सभी चाहते है की जो भी  पेमेंट करे वह online हो या कैशलेस हो. ऐसे में हम अक्सर अपने debit card या credit card का इस्तेमाल करते है.  लेकिन क्या आपने कभी अपने debit card या credit card को ध्यान से देखा है. यह हम किसी भी बैंक से लिए हो उस MasterCard या Visa card या RuPay card लिखा रहता है. आज हम आप लोगो को बताएँगे की आखिर यह MasterCard kya hota hai?

Plastic Money Kya hota hai ?

जब हम हार्ड कैश की जगह पर किसी भी तरह के transaction में atm card, debit card, credit card का इस्तेमाल करते है तो यह card ही plastic money के नाम से जाना जाता है और इससे होने वाला  transaction कैशलेस कहलाता है.
अब जो atm card, debit card, credit card होते है वो MasterCard हो सकते है, Visa card हो सकते है, या RuPay card भी हो सकते है.

MasterCard kya hota hai?


भारत में जो भी बैंक debit card या atm card देते है वो अक्सर MasterCard  या Visa card या RuPay card ही होता है.  आखिर यह तीनो क्या है? दरअसल यह तीनो एक पेमेंट गेटवे है. आप जब इन्हें इस्तेमाल करते है चाहे वह debit card हो या credit कार्ड हो, आप इन्हें atm में इस्तेमाल करे या किसी को पेमेंट करने के लिए POS मशीन में इस्तेमाल करें. तो यह जरुरी नहीं की जिसको आप पेमेंट कर रहे हो वह भी उसी same बैंक में अकाउंट होल्डर हो वह किसी भी बैंक का अकाउंट होल्डर हो सकता है.
इस स्थिति में हमें एक middleman की जरुरत पड़ती है जो इन transaction को आसानी से हैंडल कर सकें, और transaction को आगे फॉरवर्ड कर सके.  अब यह गेटवे आपके बैंक और आप जिस बैंक को पैसे भेज रहे है उस बैंक के बीच एक चैनल की तरह से काम करती है. और अपना commission ले लेती है.
mastercard एक विदेशी payment gateway है जो विश्व के अधिकांश देशो के बैंक को अपने कार्ड के द्वारा payment gateway की सुविधा मुहैया करता है.

RuPay Card kya hota hai?

RuPay card एक भारतीय payment gateway है या यह एक domestic payment gateway है, और इसका पूरा नाम Rupee payment.  इसे NPCI (National Payment Corporation of India) ने सिर्फ भारत में इस्तेमाल करने के लिए बनाया है और यह  same वही काम करती है. जो MasterCard और Visa card करतीं है. चुकी MasterCard और Visa card विदेशी कंपनी या अमेरिकन कम्पनी है. और इनका कमीशन ज्यादा है. लेकिन RuPay card भारतीय कंपनी होने के कारण इसका कमीशन भी कम है.

MasterCard aur Rupay card me Difference (अंतर)

  • MasterCard एक अमेरिकन कंपनी है और जब हम इसके card का इस्तेमाल करते है तो डाटा प्रोसेसिंग और वेरिफिकेशन के लिये उस कंपनी के सर्वर में जाती है. जिससे प्रोसेसिंग स्लो हो जाती है. जबकि RuPay card का इस्तेमाल करने पर डाटा प्रोसेसिंग और  वेरिफिकेशन के लिए अपने ही देश में रहती है. जिससे इसकी प्रोसेसिंग फ़ास्ट होती है.
  • RuPay card के द्वारा आप सभी तरह के online payment कर सकते है. लगभग 10000 वेबसाइट है जो RuPay card से payment accept कर रही है.  चुकी यह संख्या MasterCard की तुलना में कम है लेकिन धीरे धीरे बढ़ रहा है. क्योकि जब प्रधानमन्त्री जी के द्वारा जनधन योजना के तहत जो भी अकाउंट ओपन हुए उन सभी में RuPay card को ही दिया गया है.
  • जब बैंक MasterCard को प्रोवाइड करते है तो उस बैंक को एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है. जबकि जब बैंक RuPay card को देते है तो उन्हें किसी भी प्रकार के एक्स्ट्रा चार्ज को नहीं देना होता है.
  • MasterCard का इस्तेमाल आप विश्व क्व किसी भी देश में कर सकते है. जबकि RuPay card का linkup discover network के साथ होने के कारण आप इसका इस्तेमाल सिर्फ उन्ही देश में कर सकते है जहा वे कार्ड एक्सेप्ट किये जाते है. मतलब  यह की RuPay card का इस्तेमाल आप विश्व के सभी देशो में नहीं कर सकते है. इसे कुछ ही देशो में इस्तेमाल कर सकते है.
  • MasterCard  debit card और credit card दोनों फोर्मेट में मिल जाता है. जबकि RuPay card में अभी credit card नहीं आया है. यह सिर्फ अभी debit card में ही उपलब्ध है.
  • within India यदि आप MasterCard  से कोई भी बिल payment करते है जैसे विजली का बिल, पानी का बिल या फिर पेट्रोल भरवाते है तो आप को कोई भी छुट नहीं मिलता है. जबकि इन्ही कामो को यदि आप RuPay card से करे तो आपको कुछ छुट भी मिल जायेगा.
  • backlinks kya hota hai aur SEO ke liye kyo jaruri hai
  • nofollow aur dofollow backlinks kya hota hai

Conclusion

वैसे देखा जाये तो MasterCard  की बजाय RuPay card का इस्तेमाल हम लोगो के लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योकि इसे सरकार भी बढ़ावा दे रही है. और RuPay card भारत में हर जगह एक्सेप्ट भी हो रहा है.
मुझे उम्मीद है की आप लोग यह अच्छी तरह से समझ गए होंगे की Plastic money kya hota hai? और MasterCard kya hai? RuPay card aur MasterCard me kya antar hai? यदि कोई सुझाव या सिकायत हो तो आप इसे कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताये हमें ख़ुशी होगी. अगर यह आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया हो तो इसे facebook, twitter पर शेयर करें.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें