सोमवार, 31 जुलाई 2017

MX Player Error AC3 Audio Format Not Supported ko Fix/Solve Kaise Kare?

1 comment

AC3-Audio-Format-Not-Supported-ko-Fix/Solve-Kaise-Kare
दोस्तों आप में से बहुत से लोग एंड्राइड मोबाइल यूज़ करते होंगे, और इसमे मूवी भी देखते होंगे. आप सब मूवी देखने के लिए क्या Mx Player का इस्तेमाल करते है? यदि आप Mx Player का इस्तेमाल करते होंगे तो कभी कभी जब आप ड्यूल ऑडियो वाली मूवी ओपन करते होंगे तो Mx Player एक एरर AC3 Audio Format Not Supported देता होगा. और उस मूवी में साउंड नहीं आता होगा. आज हम आप लोगो को बताएँगे की आप MX Player Error (AC3 Audio Format Not Supported) ko Fix/Solve Kaise Kare?

Popular video Player - MX Player

यदि आप किसी भी सर्च इंजन में best video प्लेयर फॉर एंड्राइड के लिए सर्च करेंगे तो search इंजन भी आपको MX Player को ही suggest करेगा. इस palyer का जो पुराना version है उसमे इस प्रकार की कोई एरर नहीं आती है लेकिन पुराना version एंड्राइड के नए version पर रन नहीं करता है. जिसके वजह से हम सभी इसका नया version अपने एंड्राइड में इंस्टाल करते है और किसी किसी video फाइल को रन कराने पर AC3 Audio Format Not Supported का एरर show हो जाता है उस समय हमें इस नए version पर बहुत ही गुस्सा आता है. और सोचते है की काश इसमे यह एरर नहीं आता तो कितना बढ़िया होता.


AC3 Audio Format Not Supported ka error Mx Player me kyo aata hai?

Mx Player की कंपनी ने कुछ लाइसेंसिंग की वजह से अपने इस नए app से कुछ ऑडियो कोडेक को रिमूव कर दिया है या हटा दिया है, और जब वह कोडेक ही नहीं है तो ऑडियो प्ले होने का कोई सवाल ही नहीं है.
ऐसे में आप अपने इस प्रिय app को uninstall कर देते है. लेकिन आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप इसे सही कर सकते है. और अपने इस favorite मूवी प्लेयर में मूवी प्ले कर सकते है.

MX Player Error (AC3 Audio Format Not Supported) ko Fix/Solve Kaise Kare

  1. सबसे पहले आप अपने MX Player का version को चेक कर ले की वह कौन सा version है.  यह आपको MX Player के Help के About मे मिल जायेगा. यदि यहाँ पर version 1.8.60 (ARM V7 NEON) लिखा है, तो आपको codec भी Mx Neon 1.8.6 को ही download करना चाहिए.             
  2.  Mx Player>Menu>Help>About
    AC3-Audio-Format-Not-Supported-1
  3. अब इसमे MX Player का जो version दिखा रहा हो उसी कोडेक को आप download कर लीजिये. कोडेक का download link निचे है, और इसे आप अपने फ़ोन की मेमोरी या इंटरनल मेमोरी में रख लें. 
  4. आप कोडेक को download करके इसे अनज़िप कर ले. यदि अनज़िप होने में कोई समस्या आ रही है तो आप google drive वाले link से अनज़िप फाइल को भी download कर सकते है. 
  5. अब MX Player के में menu में जाये. 
  6. इस menu से setting को ओपन करें.
    AC3-Audio-Format-Not-Supported-2
  7. अब setting में decoder आप्शन पर क्लीक करके इसे ओपन करे. इसमे निचे की तरफ custom codec का आप्शन दिख रहा होगा. और यहाँ पर यह भी दिख रहा होगा की इसमे कौन सा codec install करना है.  
    AC3-Audio-Format-Not-Supported-3
  8. इस custom codec पर क्लिक कीजिये. इस पर क्लिक करते ही एक popup ओपन होगा. 
           AC3-Audio-Format-Not-Supported-4
  9. इसमे select codec option पर click कर के download किये गए codec file को सेलेक्ट कीजिये.
  10. अब MX Player codec फाइल को fetch करना शुरू कर देगा और app को restart करने के लिए एक popup ओपन होगा इसके OK बटन पर आप  जैसे ही क्लिक करेंगे, आपका app restart हो जायेगा.
    AC3-Audio-Format-Not-Supported-5
उसके बाद अब आप कोई भी मूवी देखिये AC3 Audio Format Not Supported का एरर नहीं आएगा.

Conclusion

यदि आप अपने MX Player के version के हिसाब से सही codec को install कर देते है तो आपको अपने MX Player में AC3 Audio Format Not Supported का एरर कभी नहीं आएगा और आप अपने एंड्राइड मोबाइल पर अपने मन पसंद मूवीज का आनंद ले सकते है.
यदि यह पोस्ट MX Player Error AC3 Audio Format Not Supported ko Fix/Solve Kaise Kare? आप लोगो को पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें. ताकि और भी लोग इस आर्टिकल से लाभ उठा सके. और उनको अपना मनपसंद प्लेयर को रिमूव न करना पड़े. यदि इस आर्टिकल से जुडी हुई कोई परेशानी हो तो आप comment box के जरिये हमें बता सकते है. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

1 टिप्पणी:

  1. Great article, Thanks for your great information, the content is quiet interesting. I will be waiting for your next post.

    उत्तर देंहटाएं