शुक्रवार, 21 जुलाई 2017

face recognition payment system aur selfie authentication kya hai?

Selfie-Authentication
दोस्तों आप लोग तो selfie लेते ही होंगे और उसे शेयर भी करते होंगे, क्या आपने कभी यह सोचा है की यह selfie ही आपके online अकाउंट का password बन जाये या selfie के द्वारा ही आप किसी को भी online पेमेंट करे तो कैसा होगा. और आपके सभी प्रकार के अकाउंट का authentication आपके सिर्फ एक selfie से हो जाये तो कैसा रहेगा.
आज हम आपको इसी selfie password या selfie authentication के बारे में बताएँगे औए यह भी बताएँगे की कैसे कम्पनीज selfie payment के बारे में भी सोच रही है.  The Rise of the Selfie Authentication as a New Security Factor (Hindi) 

face recognition payment system kya hai?

face recognition payment के लिए mastercard और amazon जैसी कंपनी selfie को इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही है और सार्थक प्रयाश भी कर रही है. ताकि भविष्य में face recognition के आधार पर selfie से ही ऑथेंटिकेशन और पेमेंट किया जा सके.

Selfie Password or Selfie Authentication kya hota hai?

authentication के लिए हम बहुत से तरीके अपनाते है जैसे iris scanning, finger print scanning या पासवर्ड को लेकिन क्या भविष्य में भी हम इन्ही तरीको को अपनाते रहेंगे.  लेकिन हम यहाँ बात कर रहे है selfie की भविष्य में यह selfie हम लोगो का पासवर्ड हो सकता है क्योकि mastercard और amazon जैसे बहुत बड़ी बड़ी कम्पनीज  इस पर विचार कर रही है की किस प्रकार से हम किसी के selfie के ही उसके अकाउंट का पासवर्ड बना दे.

चुकी यह कोई बहुत नया नहीं है. एंड्राइड फ़ोन के शुरू में आपने देखा होगा की उसमे एक फेस अनलॉक का फीचर आया था, जो face recognition के आधार पर काम करता था. लेकिन यह बहुत शुरूआती दौर में था. और अब इसे ही अन्य कम्पनीज एक ऐसा फीचर लाने वाले है जिससे आप अपने एक फोटो को अपने मोबाइल से किसी भी  साईट पर अपलोड कर दे और आप उसमे आप अपना सारा काम कर ले.
apple जैसी बड़ी कंपनी भी फेस ट्रेकिंग पर काम कर रही है की कैसे किसी भी ब्यक्ति के फेस को पेर्फेक्ट्ली ट्रैक कर के फ़ोन को अनलॉक किया जाये. हो सकता है की आप लोगो को आगे अपने online दुनिया में कुछ ऐसा ही देखने को मिल जाये. की आप किसी वेबसाइट पर जाये और आप पाने फ़ोन से अपने फोटो को वेबसाइट पर अपलोड करे और उस वेबसाइट में लॉग इन कर पाए.

selfie payment kya hota hai.

face recognition के आधार पर selfie के द्वारा पेमेंट के तरीके को ही selfie पेमेंट कहा जाता है.ठीक ऐसे ही आप किसी वेबसाइट पर कुछ online खरीदते है और पेमेंट के समय आप अपने selfie के द्वारा उस वेबसाइट को पेमेंट कर देते है.  जैसे ही आप अपना फोटो खीच कर उसमे लगा देते है. तो उस कंपनी का सर्वर उसे वेरीफाई कर के पेमेंट कर देगा.
amazon selfie payment पर भी काम कर रहा है जिसमे हो सकता है की यह आपके पासवर्ड के साथ काम करे या यह भी हो सकता है की यह बिना पासवर्ड के सिर्फ आपके selfie से ही authenticate हो जाये.
amazone ने इस पर एक पेटेंट भी फाइल कर चूका है, संभवत: अब भविष्य selfie password या selfie authentication का आने वाले है.

verification method in selfie authentication or password

इस तरीके में कुछ संदेह है की जब हम फोटो को खीच कर अपलोड करेंगे तो लॉग इन करेंगे या पेमेंट करेंगे तो यह तो कोई भी हम लोगो का फोटो खीच कर अपलोड कर देगा और लॉग इन कर जायेगा. लेकिन इसमे इसका भी समाधान है की वेबसाइट का सर्वर आप से कह सकता है की आप एक आंख बंद कर फोटो लीजिये या चेहरे को ऊपर कीजिये या चहरे को निचे कीजिये या इसी तरह के कुछ ऐसे मोशन जिससे वह जान जाये की आप वही है जो दिखा रहे है या कोई और है जो किसी का इमेज यूज़ कर रहा है.
वो यही track करने की कोशिश करेंगे की जो सामने है वो ही सही ब्यक्ति है.  यह थोडा सा अटपटा लग सकता है की फोटो क्लिक करो सेंड करो. इससे अच्छा है की सात आठ अंको का पासवर्ड टाइप करो और लॉग इन कर लो.
लेकिन selfie authentication वास्तव में काम में लाने के लिए प्रयाश किये जा रहे है. और हो सकता है की आज के पांच-दस साल में हमारा password पुराने जमाने की बात हो जाये और इनकी जगह selfie authentication आ जाए तो कोई नयी बात नहीं होगी.

Conclusion

अभी तो हम यही पुराना authentication का तरीका ही इस्तेमाल करेंगे क्योकि अभी तक ऑथेंटिकेशन का बहुत ही बेहतरीन तरीको मे से एक है यह पासवर्ड ऑथेंटिकेशन. लेकिन भविष्य अब selfie password का ही आने वाला है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल Selfie Password or Selfie Authentication or Selfie Payment kya hai? या  face recognition payment system kya hai? जरुर पसंद आया होगा. आप सभी रीडर से एक निवेदन है की आप सभी post को अपने मित्रो के साथ सोशल नेटवर्क facebook, twitter पर जरुर शेयर करें. 

1 टिप्पणी: