रविवार, 23 जुलाई 2017

Surface web, Deep web, Dark web me Kya Difference Hai?

Surface-web-Deep-web-Dark-web
दोस्तों आप सभी internet का इस्तेमाल तो हर रोज करते होंगे और search इंजन की मदद से न जाने कितनी website को search करते होंगे, और उन website को सर्फ करते होंगे. लेकिन आप ने कभी सोचा है की क्या सभी website search इंजन में इंडेक्स होती है. और क्या सभी website या सभी जानकारी को internet पर search इंजन के माध्यम से खोजा जा सकता है. आज हम आप लोगो बताएँगे की surface web, deep web, dark web me kya difference hai? और यह deep web kya hota hai?

The Black world of Internet in Hindi

What is Surface web Vs Deep web Vs Dark web Hindi

चुकी internet पर जितने भी website या blog मौजूद है, वो सभी world wide web के अंतर्गत ही आते है. यानि यह सभी www के ही हिस्सा है. और इन सभी को हम search इंजन के मदद से search भी कर सकते है. लेकिन कुछ ऐसे भी कंटेंट इन्टनेट पर मौजूद है जिन्हें हम search नहीं कर सकते है.  इसके आधार पर इन्हें 3 पार्ट में बांटा गया है.

  • Surface web
  • Deep web/Hidden web
  • Dark web



Surface web kya hota hai? (सरफेस वेब क्या होता है ?)

जिन कंटेंट या website को या internet की ऐसी जानकारी जो search इंजन के माध्यम से search किया जा सके surface web के अंतर्गत आती है. और यह पूरे internet का केवल 5 प्रतिशत ही है. लेकिन surface web ही पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.
अर्थात हम search इंजन के माध्यम से जो कंटेंट या जानकारी internet के माध्यम से प्राप्त करते है वो internet पर मौजूद कंटेंट या जानकारी का केवल 5 प्रतिशत ही होता है. बाकि का 95 प्रतिशत ऐसा है जिन्हें हम नार्मल ब्राउज़र या search इंजन के मदद से भी नहीं प्राप्त कर सकते है.

Deep web/ Hidden Web kya hota hai? (डीप वेब / हिडन वेब क्या होता है ?)

deep web/ hidden web www का ही वह हिस्सा है जो किसी भी search इंजन में इंडेक्स नहीं हुआ रहता है.  या कह सकते है की इसमे वो website आती है जो NO Index का इस्तेमाल करके search इंजन में आने से बच जाती है.
जीतनी भी cloud storage की website होती है, online banking info, email ये सभी deep web के अंतर्गत आती है. इन्हें ओपन करने के लिए स्पेशल url के साथ स्पेशल परमिशन की जरुरत होती है. दुनिया में सबसे ज्यादा deep web की website रूस के पास है.
Surface-web-Deep-web-Dark-web-2

deep web ka use kyo hota hai? 

internet पर बहुत से ऐसे कंटेंट है जिन्हें सर्च इंजन में इंडेक्स करने की कोई जरुररत नहीं होती है. और यदि इन्हें search इंजन में इंडेक्स कर दिया जाये तो कई लोगो को काफी दिक्कत हो जाएगी. और लोगो की ऑनलाइन security hacker से compromise हो जाएगी.
जैसे मान लीजिये की यदि आप का ईमेल id search इंजन में इंडेक्स हो जाये तो आपके ईमेल id पर इतने spamm email आने लगेंगे की आप परेशां हो जायेंगे या यदि आपके ईमेल के कंटेंट search इंजन में इंडेक्स हो जाये तो सोचिये की क्या हो सकता है.
या यदि आपके पास internet बैंकिंग account है और उसका डिटेल search इंजन में इंडेक्स हो जाये तो आपको कितना प्रॉब्लम हो सकती है आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है.
government employees, army, police, banks secrets, intelligence bureau, central bureau of investigation की website भी deep web में ही होती है.

Dark web kya hota hai?

internet पर जितने भी illegal काम किये जाते है, वो dark web के अंतर्गत आते है. इसकी कोई भी जानकारी पब्लिक के लिए नहीं रखी जाती है. और सभी search इंजन को भी इसकी जानकारी रखने की इजाजत नहीं होती है.
dark web पर कोई भी कानून नहीं होता है, इसमे हैकिंग, मर्डर, गैर क़ानूनी ढंग से हथियारों की खरीद, जुआ, ड्रग की खरीद फरोक्त आदि शामिल होते है. इन सब चीजों को हम सामान्य ब्राउज़र से नहीं देख सकते है.
इसके लिए एक अलग ब्राउज़र tor browser होता है. और इसके साथ एक proxy का भी इस्तेमाल करना पड़ता है. ताकि वह हमारे ip को और हमारे पहिचान को गवर्मेंट से या internet पर नज़र रखे हुए सरकारी संस्था से छुपाया जा सके.
लेकिन मैं यह नहीं चाहूँगा की आप लोग dark web में जाये भले ही आप एक थोडा सा एक्सपीरियंस के लिए ही जाना चाहते हो. क्योकि यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

Conclusion

internet जीतनी अच्छी है यह उससे कही ज्यादा बुरी भी है. हमें इसके सिर्फ अच्छे पहलू को देखना चाहिए और उसी से जितना हो सके लाभ उठा लेना चाहिए. और मुझे उम्मीद हैऊ की आज का मेरा यह पोस्ट surface web, deep web, dark web me kya difference hai? आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. और आप या अच्छी तरह से surface web, deep web, dark web को समझ गए होगे. यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे facebook, twitter पर अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करें. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें