रविवार, 30 जुलाई 2017

TrueCaller kaam kaise karta hai? Crowd Sourcing

TrueCaller-Crowd-Sourcing
दोस्तों आप लोग TrueCaller का नाम तो जरुर सुने होंगे और आप में से कुछ लोग इसका किये होंगे या कर रहे होंगे. इस एप्प की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसके रहते कोइ आपको अनजान नंबर से कॉल नहीं कर पायेगा. जैसे ही कोई काल आपके मोबाइल पर आएगी वह नंबर आपके मोबाइल में सेव हो या न हो उस नंबर को उसे करने वाले का नाम आपके मोबाइल में आ जायेगा. हम आज आपको बताएँगे की TrueCaller kaam kaise karta hai? आखिर कैसे यह एक ऐसे इंसान का नाम जो हमारे फ़ोन के contact में नहीं उसके नाम  भी पहले ही बता देता है.

TrueCaller kya hai?

दरअसल TrueCaller एक एप्प है जिसे True Software Scandinavia AB ने डेवेलोप किया है यह एक ऐसा software है जो मोबाइल में आने वाली वाली अननोन कॉल की भी जानकारी दे देती है.  साथ में यदि कोई टेलीमार्केटिंग की काल है तो यह उसे भी बता देता है. साथ यदि कोई स्पैम कॉल यह तो यह उसकी भी जानकारी देता है.
यदि आप इस software का इस्तेमाल करते है तो आप बहुत से असुविधाओ से बच सकते है जैसे की यदि किसी अननोन नंबर से बार बार  कॉल आ रहा है तो और आप उसे सिर्फ  इसलिए रिसीव नहीं कर रहे है की वह आपके contact में नहीं है. यदि ऐसी स्थिति में आपको उस नंबर की जानकारी हो जाये तो आप यह निर्णय ले सकते है की यह काल जरुरी है या नहीं.

TrueCaller kaam kaise karta hai?

अब बात आती है की  यह काम कैसे करता है तो यह crowd sourcing पर काम करता है, TrueCaller या google map का लाइव ट्रैफिक हो या यह सभी Crowd Sourcing पर काम करते है. अब यहाँ एक प्रश्न यह है की Crowd Sourcing क्या है? तो दरअसल Crowd Sourcing में हम सभी का डाटा ही हम सब के लिए इस्तेमाल किया जाता है.


Crowd Sourcing kya hota hai?

जैसे यदि कोई ब्यक्ति ने अपने मोबाइल फ़ोन TrueCaller को इंस्टाल किया और उसमे लॉग इन किया तो उसके फ़ोन contact में जितंरे भी नंबर सेव रहेंगे वह सभी TrueCaller सर्वर से सिंक कर जायेंगे और जितने भी TrueCaller यूजर है वह सभी के लिए उपलब्ध हो जाता है.
सिर्फ इतना ही नहीं यह ब्यक्ति के सोशल मीडिया से भी नंबर और उसकी डिटेल को निकल लेता है, और अपने सर्वर में सिंक कर लेता है.
अब इसके इस समय 50 करोड़ से ज्यादा यूजर है. जो TrueCaller का इस्तेमाल करते है. तो ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है की इसके सर्वर में कितने contact नंबर सिंक हुए होंगे. जो सभी यूजर के लिए उपलब्ध होते है.

TrueCaller ke dwara diya gaya jankari kitni sach hoti hai?

चुकी यह नंबर की जो जानकारी देता है, वह किसी न किसी ब्यक्ति के contact लिस्ट से ही निकल कर आई रहती है. अब इसमे यह दिक्कत है ही वह ब्यक्ति उस नंबर को किस नाम से सेव किया हुआ है.  यह कोई जरुरी नहीं है की contact नंबर ब्यक्ति के असल नाम से ही सेव किया गया हो.
जैसे मान लीजिये की मेरा नाम योगेन्द्र कुशवाहा है और किसी ने मेरा नंबर कुशवाहा के नाम से सेव किया तो किसी ने भैया के नाम से सेव किया हुआ है. यदि मेरा नंबर TrueCaller के साथ सिंक हो गया है तो इन्ही मे से किसी एक नाम से शो करेगा. लेकिन ज्यो ज्यो इसके यूजर की संख्या बढती जा रही है इसकी एक्यूरेसी भी बदती जा रही है.
इसके द्वारा पूरी तरह से तो पता नहीं चल पता लेकिन आप सिर्फ एक अंदाजा लगा सकते है,  की यह नंबर किस ब्यक्ति का हो सकता है और आया हुआ कॉल कितना जरुरी है.

Crowd Sourcing, TrueCaller and Privacy

अब ऐसे में यदि आप अपने प्राइवेसी के बारे में सोच रहे है की आपका नंबर ना जाने कितने लोगो के पास सेव है. और ना जाने और कितने लोग इसका इस्तेमाल कर रहे है. अब ऐसे में तो आपकी प्राइवेसी खतरे में है, तो इसके लिए आप अपने नंबर को TrueCaller में से डिलीट कर सकते है.
एक तरफ Crowd Sourcing से जहा तक हम लोगो को काफी सुविधाए मिल जाती है. वही दूसरी तरफ उससे हम लोगो की प्राइवेसी का भी खतरा बढ़ जा रहा है.
Crowd Sourcing में पब्लिक के डाटा को पब्लिक से ही निकल कर पब्लिक के फायदे के लिए  लिए इस्तेमाल किया जाता है. या दुसरे शब्दों में कह सकते है की पब्लिक के डाटा को पब्लिक से लेकर पब्लिक के फायदे के लिए इस्तेमाल करना ही Crowd Sourcing कहलाता  है.

TrueCaller se apna number kaise hataye?

TrueCaller-Crowd-Sourcing-2
यदि आप चाहते है की यह आपके नंबर को यह ना दिखाए या आप अपने नंबर को TrueCaller से unlist करना चाहते है या रिमूव करना चाहते है तो यह काम आप बड़ी ही आसानी  से कर सकते है.

  1. इसके लिए आप TrueCaller की वेबसाइट पर जाकर यह काम कर सकते है.  या इसके लिए इस लिंक www.truecaller.com/unlist क्लिक कर के भी कर सकते है.
  2. जैसे  ही आप इस लिंक पर क्लिक करंगे यह आप से कंट्री code के साथ फ़ोन नंबर मांगेगा.
  3. अब आप अपना फ़ोन नंबर जैसे +911234567899 को डाले. और unlist phone number बटन पर क्लिक कर दे.
  4. उसके  बाद एक मेसेज पॉपअप होगा की क्या आप अपने नंबर को unlist करना चाहते है. तो आप unlist phone number पर क्लिक कर देंगे.
  5. तब एक बार फिर एक पॉपअप मेसेज शो होगा.की आपका नंबर 24 घंटे के अंदर रिमूव हो जायेगा.

24 घंटे के अंदर आपका नंबर TrueCaller के सर्वर से रिमूव हो जायेगा.

Conclusion

यदि आप यह सोच रहे है की TrueCaller सिर्फ उन्ही लोगो का नंबर दिखाता है जिनके पास smartphone है तो आप बिलकुल ही गलत है. आपका नंबर किसी भी ऐसे ब्यक्ति के मोबाइल हो जिनके पास smart फ़ोन है तो वह वहा से भी आपका नंबर सिंक कर लिया होगा. अंत में यह कहना गलत नहीं है की TrueCaller और Crowd Sourcing से नुक्सान कम और फायदा ज्यादा है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल TrueCaller kaam kaise karta hai? Crowd Sourcing kya hota hai? आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. आप इसे अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.

2 टिप्‍पणियां:

  1. Sir Maine apne phone ko update kiya tha uske baad is me true caller nhi chal RHA h to please koi solution de

    उत्तर देंहटाएं
  2. aapka phone kaun sa hai.
    aap google play store se jakar dusra true caller install kar le. jarur chalega.

    उत्तर देंहटाएं