मंगलवार, 18 जुलाई 2017

Water Cooling Computer kya hai? or Liquid cooling in Gaming Pc (Hindi)

Leave a Comment

Water-Cooling-Computer
दोस्तों क्या आप सभी जानते है की कंप्यूटर और मोबाइल्स को ठंडा रखने के लिए अब हीट सिंक और फैन की जगह water cooling system या liquid cooling system  का भी इस्तेमाल कर सकते है. आज  हम आप लोगो को बताएँगे की Water Cooling Computer kya hai? और आप अपने computer me Water Cooling System kaise install kare?
हो सकता है की यह आप लोगो को सुनने में थोडा अजीब लगे क्योकि किसी कंप्यूटर या मोबाइल में water cooling सिस्टम का यूज़ कैसे किया जा सकता है. जब भी किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान में थोड़ी सी भी पानी गिर जाता है तो वहा पर शोर्ट सर्किट हो जाता है और वह इक्विपमेंट खराब हो जाता है. यही सोच रहे होंगे आप लोग.
सामान्यत: water cooling system या liquid cooling system का इस्तेमाल तो हम सभी ट्रक, कार, जीप या यह कहे की 4 पहिये गाडियों में होता है. उनको ठंडा रखने के लिए तो उस सिस्टम को हम कैसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते है.

Computer aur Mobile me Water Cooling kya hai? 

Liquid cooling in Gaming PC and Water Cooling in Mobiles Hindi Explained

हम सभी लोग यह सोचते है की किस प्रकार से अपने कंप्यूटर पर बेहतर हार्डवेयर इंस्टाल करके हैवी गेम्स या high एंड गेम्स खेलते है तो वह काफी गर्म हो जाता है और उसके बर्न होने का भी डर लगा रहता है. तब हम सोचते है की अपने इस गेमिंग pc में कौन सा जुगाड़ कर दे की हमारा गेमिंग pc गर्म भी ना हो और हम गेम भी खेल ले.

water cooling kya hota hai. या liquid cooling kya hota hai

किसी भी कंप्यूटर को काफी लम्बे समय तक इस्तेमाल करते रहने पर उसके पार्ट गर्म हो जाते है. या हम अपने कंप्यूटर को ओवर क्लॉक करके यूज़ करते है तो भी वह गर्म हो जाता है. जिससे उसकी परफॉरमेंस कम हो जाती है.
तो हमको यहाँ पर एक ऐसा सिस्टम चाहिए जो हमारे कंप्यूटर पार्ट को ठंढा रख सके ताकि हमें बेहतर परफॉरमेंस मिल सके और उस पर हम लम्बे समय तक कार्य कर सके.
सामान्यत: कंप्यूटर में फैन लगा होता है. जो गर्म हवा हो बाहर की तरफ फेकने का कार्य करता रहता है, और उसे ठंडा रखने का कार्य करता है.
जबकि water cooling या liquid cooling में कंप्यूटर के cpu और gpu की ठंढा रखने के लिए water या liquid का इस्तेमाल किया जाता है. यह ठीक उसी प्रकार से कार्य करता है जिस प्रकार से गाडियों में.
इस प्रकार के cooling सिस्टम के इस्तेमाल से कंप्यूटर की उम्र और परफॉरमेंस काफी बढ़ जाती जाती है.


water cooling system kits

  • water block
  • radiator and fans
  • reservoir
  • pump
  • tubes & fitting

water block

इसे CPU या GPU के ऊपर माउंट कर दिया जाता है. यदि आप चाहे तो ram और हार्ड disk drive के लिए भी इसे यूज़ कर सकते है.

radiator and fans

radiator और fan system cpu box के अन्दर लगाया जाता है और यह गर्म water को ठंडा करने का कार्य करता है. यह ठीक उसी प्रकार से बना होता है और कार्य करता है जिस प्रकार से गाडियों में लगा रेडियेटर कार्य करता है.

Reservoir

यह water cooling system में फ़िल्टर की तरह से कार्य करता है और इसे smps के निचे माउंट किया जाता है.

pump

इसे reservoir और water block के साथ जोड़ा जाता है और इसका काम water को pump करना होता है.

tubes & fitting

tubes water cooling सिस्टम में हर कॉम्पोनेन्ट से जुड़ा रहता है और इसी के द्वारा water या liquid रेडियेटर, water ब्लाक, रिजर्वायर में आता जाता रहता है.
सभी कंपोनेट को आपस में सही ढंग से जुड़ने के लिए fitting का इस्तेमाल किया जाता है. और इस बात का ख्याल जरुर रखा जाता है की कोई भी fitting लूज़ ना हो. यदि fitting लूज़ हुई तो आपको परेशानी हो सकती है. क्योकि बिजली और पानी मिलाने पर प्रॉब्लम तो होती है.
पानी जो है वो बेसिक cooling है. यदि कंप्यूटर में एयर condition जैसा कुछ लगा हो तो कितना कमाल का होगा की कंप्यूटर गर्म ही नहीं होगा. और हम लगातार काम करते जायेंगे.

Mobile me Water Cooling System

samsung ने अपने मोबाइल s7 और lg ने अपने मोबाइल g6 में water cooling का थोडा प्रयोग किया गया है. इन दोनों मोबाइल में tubing किया गया है. ताकि processor के हीट हो कम किया जा सके और मोबाइल कम से कम गर्म हो.
फिलहाल यह अभी बहुत ज्यादा यूज़ में नहीं है. इसे high end user ही इस्तेमाल कर रहे है लेकिन यह धीरे धीरे विस्तार कर रहा है.

Conclusion

यह water cooling या liquid cooling सिस्टम का इस्तेमाल यदि आप करना चाहे तो इस पूरे सिस्टम को आप online खरीद कर इसे अपने कंप्यूटर में इम्प्लीमेंट करवा सकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का मेरा पोस्ट Water Cooling Computer kya hai? or Liquid cooling in Gaming Pc (Hindi) जरुर पसंद आया होगा. इस अपने मित्रो के साथ facebbok. twitter पर जरुर शेयर करे.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें