शुक्रवार, 25 अगस्त 2017

Blog ka Loading Time Kaise Kam Kare, 5 Killer Tips

Leave a Comment

Blog-ka-Loading-Time
दोस्तों क्या आप जानते है की Blog ka Loading Time Kaise Kam Kare अगर जानते है तो ठीक है यदि नहीं पता है तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है की कैसे हमने ब्लॉग के page load टाइम को कम सकते है और विजिटर को बाउंस करने से रोक सकते है.
सबसे पहले तो हमें यह पता होना चाहिए की blog ka loading time kya hota hai?


blog ka loading time kya hai?

दरअसल ब्लॉग का लोडिंग टाइम वह टाइम होता है जो यूजर URL को browser में टाइप करके enter प्रेस करता है और उसके बाद जितने समय में ब्लॉग पूरी तरह से browser में load हो जाती है.
अब यह दो बातो पर निर्भर करती है.  इंटरनल फैक्टर और दूसरा एक्सटर्नल फैक्टर इंटरनल फैक्टर में server response time, caching, DNS response time
और दूसरा एक्सटर्नल फैक्टर जो  विजिटर के साथ जुड़े होते है. जैसे की यूजर द्वारा उसे की रही इन्टरनेट की स्पीड,

blog ka loading time kam kyo hona chahiye isase kya fayda hai?

अब चुकी एक्सटर्नल फैक्टर पर हम लोगो का कोई वश नहीं चलता है. क्योकि हम इन्टरनेट की स्पीड को घटा या बढ़ा नहीं सकते है. इसीलिए हमें अपने वेबसाइट या ब्लॉग को की सेटिंग और डिजाईन ऐसी करनी चाहिए की ब्लॉग का लोडिंग टाइम कम से कम हो.
क्योकि यह SEO की दृष्टि से भी बहुत ही बढ़िया बात है. क्योकि  किसी ब्लॉग का page load टाइम जितना ही कम होगा वह सर्च इंजन रिजल्ट page में उतना ही हाई रैंक करेगी.
अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिनको आप अपना कर अपने ब्लॉग के page load टाइम को कम कर सकते है या दुसरे शब्दों में कही तो आप अपने ब्लॉग का लोडिंग स्पीड बढ़ा सकते है.
website या Blog की loading Time  को कम करने के Methods या तरीके

Widget का कम से कम इस्तेमाल

आपका ब्लॉग wordpress पर हो या blogger पर यदि आप बहुत ज्यादा विजेट का इस्तेमाल करेंगे तो आपके ब्लॉग का page load टाइम बढ़ जायेगा और उसके load होने में ज्यादा समय लगाने लगेगा. जिससे  यूजर आपके ब्लॉग या वेबसाइट से बाउंस कर जायेगा. और दुबारा लौट कर नहीं आएगा.
अपने ब्लॉग पर यदि आप पॉपअप का इस्तेमाल करते है तो आपके page load टाइम ज्यादा हो जायेगा इसलिए मेरा मन्ना है की अपने ब्लॉग पर पॉपअप का इस्तेमा न करे ताकि वेबसाइट या ब्लॉग जल्दी यूजर के browser में load हो जाये. और विजिटर को एक अच्छा यूजर एक्सपीरियंस मिले और आपका SEO बेहतर हो जाये.

Website ya Blog par Simple Theme ka istemaal kare

आप अपने ब्लॉग के लुक को यूनिक रखने के लिए बहुत हैवी डिजाईन का इस्तेमाल न करे आप अपने ब्लॉग का डिजाईन ऐसा रखे की उसमे कम से कम जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया गया हो क्योकि ज्यादा स्क्रिप्ट से डिजाईन हैवी हो जाती है जिससे वेबसाइट की स्पीड कम हो जाती है.

Images Compression

किसी भी वेबसाइट के लोडिंग स्पीड को कम करने में सबसे ज्यादा हाथ इमेज का ही होता है. विसुअल एलिमेंट के द्वारा वेबसाइट या ब्लॉग का लोअद्टिंग स्पीड काफी कम हो जाता है. इसलिए मेरा सुझाव है की आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर इमेज को हमेशा कम्प्रेश करके ही इस्तेमाल करें.
आप इमेज को कॉम्प्रेस करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट पेंट का इस्तेमाल कर सकते है और अपने ब्लॉग के लिए सभी इस्तेमाल होने वाले इमेज को कम्प्रेश कर सकते है.

Home Page par jyada Post Show nahi karna chahiye

यदि आप चाहते है की आपका ब्लॉग या वेबसाइट यूजर के browser में बहुत जल्दी load हो जाये तो उसके लिए आप अपने ब्लॉग के होम page पर पोस्ट की संख्या मात्र 5 ही रखे  इसके द्वारा भी आप अपने वेबसाइट के page load टाइम को कम कर सकते है.
क्योकि ज्यादा पोस्ट शो करेंगे तो ज्यादा इमेजेज भी शो होंगी और आप जानते ही है की इमेजेज load होने में ज्यादा समय लेती है जिससे आपके वेबसाइट का स्पीड कम हो जायेगा और आप का ब्लॉग load होने में ज्यादा समय लेगा.

बेहतर hosting ka istemaal

यदि आप का ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो यह सेर्विस google का है और इसमे यदि आप बहुत ज्यादा विजेट का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपको स्पीड के बारे में कोई प्रॉब्लम नहीं होती है.  लेकिन यदि आप wordpress का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको एक अच्छी कंपनी का होस्टिंग सर्विस लेना होगा जिससे आप के यूजर को अच्चा एक्सपीरियंस हो.
आप कभी भी किसी ऐसे होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर को सेलेक्ट करे जिस का response time 200 ms से कम हो ताकि आपका वेबसाइट का लोडिंग टाइम कम हो.

Conclusion

ऊपर बताये गए तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का लोडिंग  time को बहुत हद तक कम कर सकते है. जिससे विविजिटर  को एक अच्छा यूजर एक्सपीरियंस मिलेगा. और वह आपके साईट का डेली विजिटर बन जायेगा.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का यह आर्टिकल Blog ka Loading Time Kaise Kam Kare, 5 Killer Tips जरुर पसंद आया होगा और आप यह अच्छी तरह से जान गए होंगे की blog ka loading time kam kyo hona chahiye isase kya fayda hai? यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें