सोमवार, 21 अगस्त 2017

Blog Post ko Automatic Publish karne ke liye kaise Schedule kare?

1 comment

blog-post-autometic-schedule
दोस्तों यदि आप ब्लॉगर है तो आप जानते ही होंगे की ब्लॉग पर डेली पोस्ट अपडेट करना कितना जरुरी होता है, लेकिन कभी कभी किसी कारणवश हम कही बाहर होते है, और उस समय पोस्ट को पब्लिश करना संभव नहीं होता है. तो हम सोचते है की आज हमारे विजिटर को कुछ नया पढ़ने को नहीं मिलेगा, और हमारे विजिटर निराश हो जायेंगे. तो चलिए हम आज आपकी इस परेशानी को दूर कर देते है और अआप लोगो को बताते है की Blog Post ko Automatic Publish karne ke liye kaise Schedule kare?
डेली ब्लॉग को अपडेट करना भी SEO की दृष्टि से बेहतर होता है. और पेज भी सर्च इंजन में जल्दी रैंक कर जाते है. जहा तक सर्च इंजन का ज्वाल है तो आप को बता दे की सभी सर्च इंजन प्रतिदिन अपडेट होने वाली ब्लॉग या वेबसाइट को काफी पसंद करता है. और यदि आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट को एक निश्चित समय पर पब्लिश करते है तो यह भी SEO और सर्च इंजन रैंकिंग में फायदा दे सकता है.


Blog Post Schedule kya hota hai ?

जब हम किसी ब्लॉग पोस्ट को किसी निश्चित समय पर पब्लिश होने के लिए आटोमेटिक सेटिंग कर देते है तो और वह पोस्ट उस सेट किये हुए समय पर पब्लिश हो जाती है तो उसे ही ब्लॉग पोस्ट schedule कहते है.


Blog Post ko schedule karne ka kya fayda hai?

यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को schedule करके पब्लिश करते है तो आप को और आपके ब्लॉग को कई फायदे हो सकते है. जिनमे से कुछ को हम निचे आप लोगो को बता रहे है.

  • डेली पोस्ट को पब्लिश करने का इक निश्चित समय फिक्स कर लीजिये जिससे विजिटर को पता रहेगा की किस समय पर नया पोस्ट पब्लिश होगा, और वे उसे पब्लिश होते ही रीड कर लेंगे.
  • यदि किसी दिन काम के वजह से आप सही समय पर पोस्ट को पब्लिश नहीं कर पाए तो भी schedule की मदद से आप का पोस्ट उसी समय पब्लिश हो जायेगा और आप को और आपके विजिटर को निराश भी नहीं होना पड़ेगा.
  • सर्च इंजन में पोस्ट जल्दी इंडेक्स होना शुरू हो जाता है. क्योकि प्रतिदिन अपडेट होने वाली ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन बहुत पसंद करता है.
  • पोस्ट को यदि आपने किसी समय पर ऑटोमेटिक schedule कर दिया है, आप उस समय ऑनलाइन रहे या ऑफलाइन आपका पोस्ट सही समय पर पब्लिश हो जायेगा.

Post Publish karne ka sabse acha time kaun sa hai?

  • पोस्ट पब्लिश करने का समय हर ब्लॉग के लिए अलग अलग होता है. अपने ब्लॉग का समय जानने के लिए सबसे पहले आप google analytics की मदद से यह जानिए की आपके ब्लॉग पर सबसे ज्यादा विजिटर कब रहते है.
  • जब आप के ब्लॉग पर सबसे ज्यादा विजिटर रहते है, वही सही समय है, आपको अपने ब्लॉग पर नए पोस्ट को पब्लिश करने का. अर्थात जिस समय आपके ब्लॉग पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक को आप  उसी समय पोस्ट को पब्लिश करें.

Blog Post ko Automatic Publish karne ke liye kaise Schedule kare?

यदि आपका ब्लॉग blogger.com पर है तो जहा पर आप नया पोस्ट लिखते है, वही से उसे schedule किया जाता है.
  1. पोस्ट को ऑटोमेटिक schedule करने के पहले अपने ब्लॉग का time zone अपने देश के हिसाब से सेट कर ले नहीं तो जो time zone होगा पोस्ट उसी के समय के हिसाब से पब्लिश होगा.
  2. सबसे पहले आप अपने आर्टिकल या पोस्ट को पूरी तरह से पूरा लिख ले और उसे तैयार कर ले. उसके बाद वही पर दाहिने तरफ post setting में एक schedule का आप्शन होगा.  उस पर क्लिक करे.
  3. अब यहाँ से डेट और टाइम को सेलेक्ट कर ले. जिस डेट और समय पर आप उसे पब्लिश करना चाहते है.
  4. अब आप उस पोस्ट को पब्लिश कर दीजिये. आपका पोस्ट आपके सेट किये गए टाइम और डेट के अनुसार आटोमेटिक रूप में पब्लिश हो जायेगा.
    blog-post-schedule

Conclusion

वैसे यदि आप खुद ही पोस्ट को किसी फिक्स टाइम पर पब्लिश करते है तो अच्छी बात है लेकिन schedule कर देने से आप को कोई चिंता नहीं रहती है की आप कहा पर है और यदि आप बाहर भी है तो भी आप का ब्लॉग पोस्ट समय से ऑटोमेटिक रूप से पब्लिश हो जाता है, और आप का कुछ समय भी बच  जाता है.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का यह पोस्ट Blog Post ko Automatic Publish karne ke liye kaise Schedule kare? जरुर पसंद आया होगा. तो आप इसे अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर जरुर शेयर करें.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

1 टिप्पणी: