शनिवार, 19 अगस्त 2017

Blogging se paise kaise kamaye? 5 Popular Tarike

Leave a Comment

Blogging-se-paise-kaise-kamaye
दोस्तों आप लोग online business शब्द तो जरुर सुने होंगे और सोचते होंगे की यह कैसे किया जाता है. इन्ही ऑनलाइन business में से एक है blogging यदि आप के पास किसी टॉपिक  की जानकारी है और आप उस पर लिख सकते है तो यह business आपके लिए काफी पैसा कमा सकता है. लेकिन इस बिज़नस के द्वारा पैसे कमाना इतना आसान नहीं है जितना की बोलने और सुनने में लगता है. आज हम आप लोगो को बताएँगे की Blogging se paise kaise kamaye?
आप लोग सोचते होंगे की इस blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है तो मैं आप लोगो को बरता देता हूँ की इस blogging से आप 5k  से लेकर 100k तक कमा सकते है यह कमाई इस बात पर निर्भर करता है की आप का ब्लॉग कितना पोपुलर है.

Blog se paise kaise kamaye?

कामयाब blogger blogging से पैसे कमाने के लिए सिर्फ adsense पर ही केवल निर्भर नहीं होते है. वे इसके अलावा affiliated marketing, direct advertisement, ebook अदि के द्वारा भी पैसे कमाते है, और अपनी earning करते है.
पैसे किसको अच्छे नहीं लगते है? मतलब यह की यदि आप शौक के लिए blogging करते है और आप को पैसे मिलने लगे तो आप भी उसे पसंद करेंगे, और यदि आप blogging को पैसे के लिए कर रहे है तो आप को मेरा यह पोस्ट पूरा पढ़ लेना चाहिए.
adsense एक अकेला ऐसा साधन नहीं है जिससे ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते है. इसके अलावा भी बहुत से तरीके है. तो चलिए आप लोगो को एक एक करके उन तरीको को बता देता हूँ जिससे आप पैसे कम सकते है.


#1 -Affiliated Marketing

blog से पैसे कमाने के लिये यह सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है. इसमे आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के द्वारा किसी अन्य वेबसाइट के सामान को सेल करना होता है और वह वेबसाइट आपके द्वारा किये गए सेल पर आपको कुछ परसेंट कमीशन देती है.
जैसे यदि आप  अपने ब्लॉग पर मोबाइल या कंप्यूटर की जानकारी देते है तो आप flipcart, snapdeal, या amazon पर एक अकाउंट बना ले और कंप्यूटर या लेटेस्ट मोबाइल के लिए एक एफिलिएटेड लिंक generate कर ले और अपने ब्लॉग पर उस प्रोडक्ट की डिटेल के साथ उस लिंक को अपने ब्लॉग में लगा दे.
अब जो विजिटर आपके ब्लॉग पर आयेंगे और अप के आर्टिकल को रीड करेंगे और यदि उन्हें लगा की  ब्लॉग पर दिया गया लिंक उनके काम का है तो वह उसे ओपन करेंगे और यदि प्रोडक्ट पसंद आया तो वह उसे purchase कर लेंगे. जिससे आपको कुछ प्रतिशत commission प्राप्त होगा.

#2 - Direct Advertisement

ब्लॉग के पैसे कमाने का दूसरा बेहतर तरीका है की आप अपने ब्लॉग के खाली स्पेस को डायरेक्ट advertisement के लिए किसी फ़र्म से संपर्क करके उसके ad को लगा दे. इसमे आपको CPC की चिंता करने की जरुरत नहीं होती है.
इस प्रकार के ad में एक ad का कितना पैसा लेना है और उस ad को कितने समय तक लगाना है यह आपके ऊपर निर्भर करता है.  यदि आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक है तो आप ज्यादा फीस चार्ज कर सकते है.

#3- Create and Sell eBook

तीसरा और बहुत से success ब्लॉगर के द्वारा भी अपनाया हुआ तरीका यह है की आप अपने ब्लॉग के टॉपिक के हिसाब से उन पोस्ट का एक पीडीऍफ़ बनाइये जिसे लोग जानना चाहते है और उन्हें लोगो को सेल कर दीजिये.
जैसे मान लीजिये की आप का ब्लॉग इन्टरनेट के टॉपिक पर है तो आप SEO, blogging, online money making पर बुक लिख सकते है और उन्हें पीडीऍफ़ बना कर अपने ब्लॉग के माध्यम से सेल कर सकते है.

# 4 - Khud ki Service dena

खुद की सर्विस देना का मतलब यह है की आप में जो टैलेंट है या आप को जो काम आता है, उसे आप अन्य लोगो के लिए करें, और उसके लिए लोगो से कुछ फीस चार्ज करे.
कुछ इन्टरनेट से जुडी हुई काम आपको example के तौर पर बता रहा हूँ. लेकिन यह जरुरी नहीं की आप यही कम करें आप वह काम कीजिये जिसमे आपका इंटरेस्ट हो. वह काम ऑनलाइन हो या ऑफलाइन.
जैसे

  • blog banaiye
  • Logo  banaiye
  • blog ke liye article likhiye
  • kisi blog ko social media par share kariye

# 5- Paid Review

यह तरीका भी बहुत बढ़िया है लेकिन इसमे कुछ requirement है जिसे आपके ब्लॉग या वेबसाइट को पूरा करना होगा. यह काम आप तब कर सकते है जब आप का ब्लॉग काफी पोपुलर हो जाये. क्योकि जब तक आपका ब्लॉग पोपुलर नहीं होगा तब तक आपको कोऊ कंपनी review करने के लिए पैसे नहीं देगी.
जैसे यदि आप का ब्लॉग software  या app की जानकारी देता है तो, जब आपके पास अच्छी ट्रैफिक आ जाएगी तो software या app डेवलपर कम्पनी आपसे संपर्क करके अपने software या app को रिव्यु करने के लिए कहेंगी और उसके लिए आपको पैसे भी देंगी.

Conclusion

ब्लॉग के द्वारा पैसे कमाने के तरीके है वो सबसे बेस्ट तरीको में से है. इनके वावजूद भी बहुत से ऐसे तरीके है जिन्हें अपनाकर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है. लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो इन 5 तरीको को जरुर अपनाएं.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का यह आर्टिकल Blogging se paise kaise kamaye? 5 Popular Tarike जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर जरुर शेयर करें.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें