शुक्रवार, 11 अगस्त 2017

HashTag Kya Hai aur ise social media par kaise use karen?

HashTag
दोस्तों आप लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते होंगे और इन पर अपने post भी करते होंगे और दुसरे के post भी देखते होंगे. लेकिन इन post में आप # इस सिंबल का यूज़ भी देखे होंगे. आखिर यह सिम्बल का इस्तेमाल अपने पोस्ट में क्यों किया जाता है? इससे क्या फायदा है? यदि इसके इस्तेमाल से कोई फायदा है तो वह क्या है? और सबसे बड़ी बात की इसका इस्तेमाल क्यों और कैसे करे? तो आज हम आप को इसी # सिंबल जिसे सोशल मीडिया में hashtag के नाम से जाना जाता है. उसके बारे में बताएँगे.

विंडोज run कमांड software को start करने का आसान  रास्ता
bold italic अब whatsapp में भी
एंड्राइड मोबाइल के 50 सीक्रेट कोड

HashTag Kya Hota hai? What is hashtag (Hindi)?

जितने भी सोशल मीडिया है उस पर हम इस सिंबल # hashtag का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आप को शुरू में एक ऐड बनाना होता है और उस शब्द के शुरू में # इस सिंबल का इस्तेमाल किया जाता है.
जैसे ही सोशल मीडिया पर hashtag सिंबल के साथ कोई शब्द लिखा जाता है वह तुरत ही एक लिंक में बदल जाता है. और ज्यो ही आप उस लिंक पर क्लिक करते है त्यों ही उस लिंक से जुडी हुई अन्य पोस्ट भी दिखाई देने लगती है.
यदि आप अपनी बात को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचना चाहते है तो आप इसका इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते है.  इसका इस्तेमाल सबसे पहले 2007 में हुआ था. और पिछले कई सालो से यह काफी लोकप्रिय हो गया है.


Use of hashtag

सोशल मीडिया पर जब भी कोई टॉपिक ट्रेंडिंग होता है तो आप देखते होंगे की उसके आगे hashtag लगा होता है. और जैसे ही उस पर आप क्लिक करते है तो आप को उस टॉपिक से जुडी हुई सारी कमेंट, लिंक और आर्टिकल एक साथ ही आप देख सकते है.
बहुत से लोग किसी ट्रेंडिंग hashtag के साथ अपने किसी ऐसे आर्टिकल को जोड़ देते है जिसका उस से कोई सम्बन्ध नहीं होता है. इस विधि से यह बहुत से लोगो तक पहुच तो जाता है लेकिन  इससे आपके blog या वेबसाइट की इमेज खराब होती है और लोग उससे जुड़ना नहीं चाहते है और यह समझते है की यह एक स्पैम पोस्ट है.

hashtag kaise use karen?

इसका इस्तेमाल किसी भी सोशल मीडिया पर आप बड़ी ही आसानी से कर सकते है.  यदि आप इसका इस्तेमाल अच्छी तरह से करना नहीं जानते है तो आप इससे लाभ नहीं  उठा सकते है. लेकिन यदि आप इसका इस्तेमाल करना जान गए तो आप इससे बहुत ही लाभ उठा सकते है.
जैसे मान लीजिये की मुझे अपने blog के लिए एक hashtag बनाना है तो इसे निम्न प्रकार से लिखेंगे.
#tech_guru_ka_gyan (सही तरीका)
#techGURU kaGyan (गलत तरीका )
#tech #guru #ka #gyan(गलत तरीका )

hashtag ka chunav kaise karen? Tricks for hashtag (Hindi)


  1. मान लीजिये की कोई कविता लिखते है और यह चाहते है की इसको किसी hashtag के साथ facebook पर शेयर करें तो आप पहले आप  इसके लिए एक उपयुक्त शब्द  का चुनाव कर ले और address बार में इसे टाइप करें. जैसे  आप ने अपने कविता के लिए  "#कविता" चुना है. तो इसे address बार में https://facebbok.com/hashtag/#कविता  को टाइप करे.  इससे आपको यह पता लगाने में आसानी होगी की कौन का hashtag लोकप्रिय है और किसे इस्तेमाल करना चाहिए.
  2. यदि आप ज्यादा से ज्यादा फैन या मित्रो के साथ जुड़ना चाहते है तो आप को हमेशा trending hashtag पर विशेष ध्यान देना होगा. और अपने आर्टिकल को उसी trending tag के साथ शेयर करना भी होगा.
  3. twitter पर लोग इसके इस्तेमाल का विशेष ध्यान रखते है क्योकि twitter पर एक शब्द सीमा है. लेकिन facebook पर शब्द सीमा नहीं होती है. फिर भी इसका चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखे की शब्द कम से कम हो और लोगो को अकार्षित करने वाला हो.  facebook पर बहुत ज्यादा hashtag का इस्तेमाल से कोई फायदा नहीं होता है.
  4. आप किसी भी सोशल मीडिया पर hashtag का इस्तेमाल करे लेकिन इसको 2-3 tag से ज्यादा यूज़ बना करें.
  5. कभी भी सरल, सटीक, और आसानी से याद हो सकते वाले स्कब्दो का ही इस्तेमाल करे. ज्यादा लम्बा और अस्पष्ट हैशटैग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योकि इससे विजिटर या यूजर कंफ्यूज हो जाते है.
  6. यह एक दो तरफ़ा माध्यम है. आपके hashtag पर क्लिक करके लोग आपके आर्टिकल पर आ भी सकते है या उस पर क्लिक करके किसी अन्य के आर्टिकल पर जा भी सकते है. इस लिए हैशटैग का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से search करके करना ही फायदेमंद होता है.
  7. hashtag और सोशल मीडिया के द्वारा आप अपने blog या वेबसाइट को बहुत से लोगो तक बड़ी आसानी से पंहुचा सकते है और काफी अच्छी ट्रैफिक प्राप्त कर सकते है.
जानिए गोर्रिला ग्लास की सच्चाई
इन्टरनेट स्पीड की सच्चाई
सोशल मीडिया पर hashtag एक बहुत ही बेहतरीन tool है. जिसके इस्तेमाल से आप अपनी बात को बहुत से लोगो के पास पंहुचा सकते है. और यह भी जान सकते है की इसे कितने लोग लिखे किये है या कितने लोग इस पर कमेंट किये है.
मुझे उम्मीद है की आज का रह आर्टिकल HashTag Kya Hai aur ise social media par kaise use karen? आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. आप अपने सुझाव या शिकायत कमेंट box के जरिये हमें जरुर बताये.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें