गुरुवार, 17 अगस्त 2017

Indus OS kya hai aur iske feature kya hai?

Indus-OS
दोस्तों आज हम आप लोगो को एक नए mobile OS के बारे में बताएँगे जिसका नाम है Indus OS. आज के समय में लगभग सभी लोग मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है. और यह भी कनाते होंगे की इन मोबाइल फ़ोन की सभी app इंग्लिश में होते है. शहर के पढ़े लिखे लोग तो इसे बहुत ही आसानी से मोबाइल को ऑपरेट कर लेते है. लेकिन गांव देहात के कम पढ़े लिखे लोग को इंग्लिश भाषा में मोबाइल को ऑपरेट करने में थोड़ी दिक्कत महसूस होती है. और इससे उन लोगो को स्मार्ट  फ़ोन इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है.

यदि स्मार्ट फ़ोन के सभी app और फंक्शन रीजनल भाषा में हो तो गांव देहात के भी बहुत से लोग स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल करना शुरू कर देते. लेकिन अब इसे लोगो को परेशां होने की जरुराक्त नहीं है क्योकि अब एक ऐसा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम आ गया है जो इंडिया के सभी रीजनल भाषा में बना है और इसके साथ ही इसके app भी इन्ही रीजनल भाषा में बने हुए है.

Indus OS Kya hai?

Indus OS को  IIT mumbai के  राकेश देशमुख, आकाश डोंगरे और सुधीर के और IIT kanpur के हरी पद्मनाभन के द्वारा 2015 में बनाया गया है. qualcomm और ब्लैकबेरी इंडिया के प्रमुख सुनील लालवानी ने इसे एडवाइजर की तरह इसे ज्वाइन किया है.
जिस प्रकार से एंड्राइड, विंडोज, iOS, ब्लैकबेरी मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम है, उसी प्रकार से Indus OS भी एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है. जिसे शहर और देहात के सभिऊ यूजर को ध्यान में रख कर बनाया गया है.


Indus OS aur anya Mobile OS me kya antar hai?

इसका पूरा यूजर इंटरफ़ेस एंड्राइड os की तरह ही है. यदि आप इसे इस्तेमाल करेंगे तो आप को यह नहीं पता लगेगा की आप किसी अन्य OS को use कर रहे है. सिर्फ इसे भारत के 12 रीजनल भाषाओ में बनाया गया है.
यह OS अभी सिर्फ और सिर्फ कुछ सिलेक्टेड मोबाइल फ़ोन के साथ ही मिल रहा है. यदि आप इसे यूज़ करना चाहते है तो आप को निचे के लिस्ट में से किसी एक फ़ोन को इस्तेमाल करना होगा. क्योकि अभी यह इन्ही स्मार्ट फ़ोन के साथ मिल रहा है.
  • Micromax Unite 3
  • Micromax Unite 4 Series
  • Intex Aqua Supreme+
  • Celkon Campus Pride
  • Swipe Elite Star

Indus OS ke Features kya hai?

चुकी सभी ऑपरेटिंग सिस्टम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बिच एक ब्रिज का काम करता है. और हार्डवेयर रिसोर्स को सॉफ्टवेयर की मदद से इस्तेमाल करता है. लेकिन इसके कुछ ऐसे फीचर है जो इसे अन्य OS की तुलना में खास बनाते है.


#Word & Matra Prediction

शब्द भविष्यवाणी के साथ-साथ, Indus OS  सभी क्षेत्रीय भाषाओं में स्वर ध्वनियों को पकड़ने के लिए मात्रा की भविष्यवाणी करता है.

#Text-to-speech (All Regional Language Supported) or Indus Reader

यह OS 9 क्षेत्रीय भाषाओ में text to speech की सुविधा भी देती है. जिसकी मदद से आप लिखे गए टेक्स्ट को सुन भी सकते है.

#Indus Messaging

Indus OS की यह सुविधा इसके  उपयोगकर्ताओं को अन्य उपयोगकर्ताओं को मुफ्त टेक्स्ट संदेश भेजने की अनुमति देती है. अर्थात इस os के यूजर किसी अन्य यूजर को फ्री massages भेज सकता है. अब तक की यह सुविधा किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं थी.

#Hybrid Keyboard (All Regional Language)

indus OS की यह सुविधा अपने यूजर को अंग्रेज़ी कीबोर्ड  का उपयोग करके एक क्षेत्रीय भाषा में टाइप करने की अनुमति देती है. जिससे रीजनल भाषा में भी टाइप करने में कोई दिक्कत न आये.

#Recharge 2.0

indus OS ने freecharge के साथ पार्टनरशिप किया है जिससे यह यूजर के कालिंग और डाटा uses को ट्रैक करेगा, और प्रीपेड कनेक्शन को रिचार्ज करने की अनुमति देता है.

#Indus Swipe to Translate Text

यह सुविधा के द्वारा यूजर अपने टाइप किये गए टेक्स्ट को ज्यो ही स्वाइप करेगा यह त्यों ही उसे यूजर के रीजनल भाषा में उसे कन्वर्ट कर देगा.

#Faster & Smarter Typing

#Smart UI & UX

 Conclusion

Indus OS भारत का दूसरा सबसे ज्यादा पोपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है. भरते में पहले स्थान पर एंड्राइड, दुसरे पर indus OS तीसरे पर माइक्रोसॉफ्ट और चौथे स्थान पर एप्पल है. और जिस प्रकार से एंड्राइड app के लिए प्ले स्टोर है उसी प्रकार से indus OS के app के लिए भी Indus OS Store यानि AppBazaar.com उपलब्ध है. जहा से आप इसके लिए app को भी डाउनलोड सकते है.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को समझ में आ गया होगा की Indus OS kya hota hai aur anya Mobile OS se kaise alag hai? यदि आप लोगो को यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर जरुर शेयर करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें