बुधवार, 2 अगस्त 2017

Plastic Money Kya hai aur isase kya fayda hai?

Leave a Comment

plastic-money-debit-card-credit-card
दोस्तों क्या आप जानते है की Plastic Money Kya hai aur isase kya fayda hai? आप भी खरीददारी के लिये या अक्सर लेन देन  में आप सभी कैश का ही इस्तेमाल करते होंगे लेकिन नोट बंदी के बाद सभी लोग कैशलेस पेमेंट की तरफ   अपना रुख किये ताकि नोट बंदी के बाद भी किसी प्रकार की पैसे के लें दें या शॉपिंग में कोई दिक्कत ना हो.
जब नोट बंदी हुआ उस समय सरकार ने खुद digital payment को बढ़ावा दिया ताकि इस देश के लोग कैशलेस भुगतान करें. अब यह digital payment या कैशलेस भुगतान को हम अपने plastic money से कर सकते है. अब यह सवाल उठता है की यह plastic money kya hota hai?

Plastic money kya hota hai?

सरकार ने कैशलेस भुगतान को बढ़ावा नोट बंदी के बाद दिया और लोगो को digital payment के लिए जागरूक करना शुरू किया. लेकिन इससे बहुत पहले से ही हम plastic money का इस्तेमाल करते आ रहे है.
हम सब जो Debit card या Credit Card का इस्तेमाल करते है वही हमारा plastic money कहलाता है. या दुसरे शब्दों में यह कह सकते है की debit card या credit card को ही plastic money के नाम से जाना जाता है.
अब यहाँ एक और सवाल उठता है की यह debit card और credit card क्या होता है?


Debit card kya hota hai?

दरअसल debit card हम लोगो के बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है. और हम अपने अकाउंट के बैलेंस को online payment या खरीददारी के लिए debit card के द्वारा इस्तेमाल कर सकते है.  जब हम लोग बैंक में अकाउंट ओपन करते है तो हमें बैंक से जो card मिलता है वह debit card ही होता है. जिसे हम एक दुसरे नाम ATM card के नाम से भी जानते है.
हम इस debit card का इस्तेमाल तब तक कर सकते है जब तक की अकाउंट में बैलेंस है. जैसे ही अकाउंट में जीरो बैलेंस हो जायेगा हम debit card का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. एक तरह से यह prepaid card है जिसे बैलेंस होने पर ही इस्तेमाल कर सकते है.

Debit Card kitne prakar ke hote hai?

Type of Debit card

सभी बैंक अपने कस्टमर को debit card की सुविधा देने के लिए विभिन्न Debit card service provider के tie up किये रहते है. इन कंपनी के आधार पर debit card निम्न प्रकार के होते है.

  1. VISA Debit Card
  2. MasterCard Debit Card
  3. RuPay Debit Card
  4. Maestro Debit Card

Credit card kya hota hai?

debit card की तरह credit card भी online पेमेंट या digital payment या कहे की कैशलेस payment के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन यह किसी भी bank account से जुड़ा हुआ नहीं होता है.
इसको कोई बैंक जो लोगो को लोन देते है उन बैंक से संपर्क करके उनसे प्राप्त किया जा सकता है. यह एक तरह से post paid सिम card के तरह होते है जिन्हें इस्तेमाल करने के बाद महीने में बिल पे किया जाता है. जो बैंक हमें credit card देते है, वे इस्तेमाल किये गए पैसे पर कुछ प्रतिशत ब्याज भी लेते है.
लेकिन credit card से पैसे खर्च करने की एक सीमा होती है. अर्थात जो बैंक हमें credit card देता है वो उस card का पहले ही एक लिमिट सेट कर दिया होता है हम उससे ज्यादा पैसे नहीं खर्च कर सकते है. और उन खर्च किये गए पैसो को एक तय तारीख के अन्दर उन्हें चुकाना भी होता है. यह लिमिट card होल्डर के कर्ज चूका सकने की क्षमता पर निर्भर करती है.


Credit Card kitne prakar ke hote hai?

Type of Credit card

आज के समय में लगभग सभी बैंक अपने कस्टमर को credit card की सुविधा प्रदान कर रहे है. debit card ही तरह से credit card के लिए भी बैंक इन card को प्रोवाइड करने वाले कंपनी से जुड़े रहते है. इसके आधार पर निम्न प्रकार के credit card होते है.

  1. VISA Credit Card
  2. American Express Credit Card
  3. British Airway Classic Credit Card
  4. Carbon Credit Card

Credit card aur Debit Card me antar

  1. debit card के लिए आपका बैंक में एक अकाउंट होना चाहिए. और यह card इसी बैंक अकाउंट से कनेक्ट रहता है. जबकि credit card के लिए किसी back अकाउंट से कनेक्ट नहीं रहता है.
  2. debit card में आप उतने पैसे खर्च कर सकते है जितने की आप के अकाउंट में बैलेंस है जैसे ही बैलेंस जीरो हो जायेगा आपका debit card काम करना बंद कर देगा. जबकि credit card की लिमिट होती है और आप उस लिमिट तक खर्च कर सकते है. इससे आप के बैंक अकाउंट के बैलेंस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.
  3. debit card को पाने के लिए आप को बैंक में अकाउंट ओपन करना होगा जैसे ही अकाउंट ओपन हो जायेगा उसके कुछ दिन में debit card आपको मिल जायेगा.जबकि credit card हर किसी को नहीं मिलता है. इसके लिए बैंक में अलग से अप्लाई करना पड़ता है और बैंक आपकी सैलरी या business  के डिटेल की जाँच करता है की आप credit card से खर्च किये गए पैसे को चूका पाएंगे की नहीं यदि बैंक को लगता है की आप खर्च किये गए पैसे को चूका पायेगे वह तभी credit card को देता  करता है.
  4. ATM में सिर्फ debit card होल्डर ही पैसे निकाल सकते है, और कैशलेस payment भी कर सकते है. लेकिन credit card होल्डर ATM से पैसे नहीं निकाल सकते है.  इसका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ cashless payment  के लिए ही कर सकते है.
  5. credit card में खर्च किये गए पैसे को चुकाने के लिए हर महीने बिल आता है. जिसे पे करना पड़ता है. लेकिन debit card में खर्च किये गए पैसे को चुकाना नहीं पड़ता है क्योकि यह पैसा आपके की अकाउंट से खर्च हुआ होता है और वह खर्च हुआ पैसा आपका ही होता है. जो आपके बैंक अकाउंट के बैलेंस से कम हो जाता है.
अब आप यह जान गए होंगे की plastic money क्या है? और यह कितने प्रकार का होता है? अब हम आप लोगो को बताते है की plastic money ke istemal se kya fayda hai?

Plastic money ke istemal se kya fayda hai?

  1. यदि आप plastic money का इस्तेमाल करते है तो, आप लो अपने साथ कैश लेकर घुमने की जरुरत नहीं है.
  2. आप को इस बात की चिंता नहीं होगी की अब पास में पैसे ख़तम हो गए और अब मैं कोई चीज़ कैसे खरीदूंगा.
  3. plastic money के द्वारा आप online shopping कर सकते है या किसी मित्र या रिश्तेदार को पैसे भेजना हो तो आप money transfer कर सकते है. इसके द्वारा किये गए शॉपिंग में कुछ कैशबैक की भी सुविधा मिलती है.
  4. आप अपने card से अपने  electric bill payment का पेमेंट भी कर सकते है. कुछ card के द्वारा बिल पेमेंट पर डिस्काउंट भी मिलता है.
  5. यदि आप सोच रहे है की अपने dish  का रिचार्ज करे तो आप यह भी बड़ी ही आसानी से plastic money के द्वारा कर सकते है.
  6. आप अपने मोबाइल का रिचार्ज भी इसके द्वारा कर सकते है.
  7. कुछ बैंक अपने plastic money यूजर को free insurence  भी देते है.
  8. आप अपने इन card से रेलवे टिकट, फ्लाइट टिकट को बुक भी कर सकते है.
  9. plastic card का इस्तेमाल आप अपने देश के अलावा विदेश में भी बड़ी ही आसानी से कर सकते है.  आप जिस देश में जा रहे है वहा आप को उस देश की करेंसी लेकर जाने की जरुरत नहीं है.

Conclusion

plastic card की जरुरत हमें अब लगभग हर जगह जरुरत पर सकती है और इसे कही लेकर आने जाने में भी कोई विशेष दिक्कत नहीं होती है. यदि आप इसे इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो आप इसे जरुर इस्तेमाल करें.
यदि यह आर्टिकल Plastic Money Kya hai aur isase kya fayda hai? debit card aur credit card के बारे में भी पूरी जानकारी दी गई है. और मुझे उम्मीद है की आप लोगो को जरुर पसंद आएगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें