रविवार, 20 अगस्त 2017

blog post ka title kaise likhe? 7 badiya tarike

Leave a Comment

blog-post-ka-title
दोस्तों यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको यह जरुर पता होगा की कैसे एक SEO Title ब्लॉग पोस्ट के लिए लिखना जरुरी होता है. और यदि आप ब्लॉग्गिंग शुरू करने की सोच रहे है तो आपको यह पता होना चाहिए की कैसे अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक टाइटल लिखे जो लोगो को आकर्षित करे और SEO के लिए भी उपयुक्त हो. क्योकि यदि आप का पोस्ट कितना भी बढ़िया हो और आप उसका टाइटल बढ़िया नहीं रखते है तो लोग आपके उस पोस्ट को नहीं पढ़ते है. इसका सबसे बढ़ा कारण यह है की सबसे पहले लोग टाइटल को ही देखते है और उसी से अंदाजा लगते है की आपका पोस्ट कैसा है. तो चलिए आज हम आप लोगो को बताते है की blog post ka title kaise likhe? 7 badiya tarike.

7 Tips Post title likhne ke liye.

सभी लोग अपने ब्लॉग के लिए हमेशा एक यूनिक पोस्ट लिखने की कोशिस करते है और लिखते भी है. लेकिन फिर भी उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आती है. इसका सबसे बढ़ा कारण यह है की उस पोस्ट का टाइटल लोगो को आकर्षित नहीं कर पता है.  आज हम आप को बताते है की कैसे आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए टाइटल लिखे.


#1 Title me Number ka istemal karen

आप हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में अंको का इस्तेमाल करें. यह एक बढ़िया और बेहतर तरीका है. जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग पोस्ट के टाइटल को आकर्षित बना सकते है. आप अपने पोस्ट के कंडीशन के हिसाब से अपने टाइटल में अंको का प्रयोग कर सकते है. जैसे मैंने अपने इस ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में 6 का प्रयोग किया हूँ.
7 Biggest Tech Myth in Hindi
Google Chrome Browser 12 Useful Tips and Tricks

#2 Kab, Kyo, Kaise ka jarur istemal karen

हमेशा यह कोशिश करें की आपके ब्लॉग पोस्ट टाइटल में कब क्यों कैसे जरुर आये. क्योकि रीडर हमेशा सर्च में इन शब्दो का इस्तेमाल करते है. इन शब्दों का इस्तेमाल करने से आपके ब्लॉग के विजिटर को आपका टाइटल आकर्षित कर लेगा और विजिटर आपका आर्टिकल पढ़ने के लिए जरुर आएगा.
USB kya hai? Universal Serial Bus 
UV Rays kya hai aur kya hai isake fayde?
OTG Cable ke TOP 10 Uses  

#3 Post Title ko Chhota rakhe.

यदि आपके ब्लॉग का टाइटल बहुत बढ़ा है तो भी आप उससे यह उम्मीद न करें की आपके उस आर्टिकल को पढ़ने के लिए ट्रैफिक आएगी. लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल  भी नहीं है की आप अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल बहुत छोटा रखे. आप अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल में  30-70 अक्षर का इस्तेमाल करें.
SEO kya hota hai
Backlinks Kya hota hai

#4 Post Title samsya ko hal karane wala hona chahiye

कोशिश करें की आपके पोस्ट का टाइटल विजिटर के प्रॉब्लम को सोल्व करने वाला होना चाहिए. पोस्ट टाइटल में आपके ब्लॉग पोस्ट का सार संक्षेप आ जाना चाहिए. अर्थात ब्लॉग पोस्ट का टाइटल ऐसा होना चाहिए की विजिटर को यह आईडिया लग जाये की इस आर्टिकल में क्या बताया गया है.
Nofollow Link or Dofollow Link

#5 Keyword ka istemal title ke shuru me hi karen

आप जब भी अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए टाइटल लिखे तो टाइटल के शुरू में ही अपने आर्टिकल के कीवर्ड को लिख दे. यह बढ़िया SEO टेकनीक है. जिसके द्वारा सर्च इंजन को यह बताया जाता है की यह आर्टिकल किस टॉपिक पर आधारित है. या इस आर्टिकल में किस चीज़ के बारे में बताया गया है.
ransomware virus attack kya hai  
Calculator kaam kaise karte hai? 

#6 Post Title Clear Ho

ब्लॉग पोस्ट का टाइटल हमेशा क्लियर रखे और इसके साथ ही यह इस प्रकार से होना चाहिए की इसमे किस चीज़ के बारे में बताया गया है. लोग जब आपके ब्लॉग पोस्ट का टाइटल देखे तो तुरत ही समझ जाये की आप इस आर्टिकल में क्या कहना चाहते है.
linux aur windows operating system me kya difference hai?
pdf file se backlinks kaise banaye 

#7 interesting shabdo ka istemal karen

आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लोगो के नज़र में लाने के लिए कुछ इंटरेस्टेड शब्दों का बी इस्तेमाल करें. जिससे लोग आपके टाइटल को ही देख कर आपके ब्लॉग की तरफ खिचे चले आये.  इसके लिए आप अपने आर्टिकल के टाइटल में fantastic, Unlimited, Excellent, Secret, Brilliant, Awesome, interesting, outstanding, solid आदि शब्दों का प्रयोग कर सकते है.

Conclusion

बढ़िया और इंट्रेस्टिंग ब्लॉग पोस्ट टाइटल लिखना बहुत ही आसन है यदि आप ऊपर बताये गए रूल्स को follow करे तो. और यह आप पर निर्भर करता है की किस प्रकार से आप अपने ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल के टाइटल को attractive बना सकते है, और अपने विजिटर के इंटरेस्ट को समझ कर ही आर्टिकल और टाइटल लिखे.
मुझे उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल blog post ka title kaise likhe? 7 badiya tarike आप लोगो को जरुर पसंद आएगा. यदि इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई शुइकायत या सुझाव हो तो हमें जरुर कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताएं. और इसे अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर जरुर शेयर करें.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें