मंगलवार, 15 अगस्त 2017

Mobile Phone Sensor aur Unake Kaam kya hai?

1 comment

Smart-Mobile-Phone-Sensor
दोस्तों हम सभी mobile phone इस्तेमाल करते है, और internet पर जब किसी भी मोबाइल का configuration चेक करते है तो उसमे phone कंपनी द्वारा बताया गया होता है की इस phone में फलां फलां sensor है. क्या आपने कभी सोचा है की यश smartphone sensor kya hai? और  इन sensor का smartphone में क्या काम है? आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगो को बताएँगे की smartphone sensors kya hai aur inka kaam kya hai?
विंडोज run कमांड software को start करने का आसान  रास्ता
bold italic अब whatsapp में भी
एंड्राइड मोबाइल के 50 सीक्रेट कोड

SmartPhone Sensors kya hota hai? or Mobile Phone Sensors Kya Hota hai?

दरअसल  mobile phone sensors इसके नाक, कान और आँख की तरह होते है और इसी दे द्वारा यह smartphone यूजर के इनपुट की भाप लेता है और उसी के अनुसार आउटपुट देता है.
चुकी mobile phone या smartphone एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है. और यह यूजर के सभी एक्टिविटी को ओब्सेर्व करके उसके अनुसार यूजर को आउटपुट देता है.


Kaun se Sensor SmartPhone me Use Hote hai?

#BSI Sensor

BSI सेंसर या back iluminited sensor एक डिजिटल इमेज सेंसर है जो फोटो क्वालिटी को बेहतर बनाता है. इस सेंसर के द्वारा  ही खींची जा रही फोटो में बेहतर लाइट आती है और कम लाइट की कंडीशन में भी बेहतर क्वालिटी मिलती है। आसान शब्दों में कहें तो फोटो में कितनी ब्राइटनेस होगी, इसे BSI सेंसर कंट्रोल करता है।

#Accelerometer

Mobile Phone का स्क्रीन landscape या पोर्टेट इसी सेंसर का इस्तेमाल करके होता है.  मोबाइल को हम जिस भी दिशा में घुमाते हैं, ठीक उसी दिशा में मोबाइल की स्क्रीन भी घुम जाती है. मोबाइल में 'Auto rotate' सेटिंग इसी सेंसर पर काम करती है. इसका इस्तेमाल image rotation के लिए भी किया जाता है.

#Proximity Sensor

यह मोबाइल में front camera के पास लगा होता है. यह सेंसर फ़ोन और उसके सामने की वस्तु के बीच की दुरी की पहचान करता है. फ़ोन कॉल के दौरान कई बार कान मोबाइल के टच स्क्रीन को छू लेता है तो उस स्थिति में कई बार फ़ोन कट जाता है या कोई अन्य एप्प ओपन हो जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के इस सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है.

#Light ambient sensor

यह सेंसर भी फ़ोन के front पर लगा होता है इस सेंसर से फ़ोन स्क्रीन के ब्राइटनेस को आटोमेटिक एडजस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जब मोबाइल के ब्राइटनेस को ऑटोमेटिक मोड में सेट कर दिया जाता है तो यह फ़ोन यूजर के वातावरण के लाइट के हिसाब से मोबाइल का ब्राइटनेस को एडजस्ट कर देता है.

#Gyroscope or Gyro Sensor

यह Accelerometer सेंसर का एडवांस वर्शन है, और यह मोबाइल के हलके से मूवमेंट को भी बड़ी ही आसानी से ट्रेस कर लेता है. इसका इस्तेमाल मोबाइल गेम खेलने में किया जाता है। जब हम रेसिंग वाला गेम खेलते हैं और कार को दाएं या बाएं मोड़ने के लिए मोबाइल फोन को भी दाएं या बाएं घुमाते हैं तब यह इसी सेंसर की वजह से होता है. इसका उपयोग 360 photo में भी होता है.

#Magnetometer Sensor

यह Compass का काम करता है. और इसी sensor के द्वारा map में किसी जगह का पता लगाया जाता है और नार्थ और साउथ का पता लगता है. यह सेंसर मेटल डिटेक्टर का भी काम करता है.

#Barometer Sensor

इसका प्रयोग करके जीपीएस में एक्यूरेट लोकेशन का पता लगाया  जाता है. और इसकी मदद से आप अपनी समुद्र तल से उचाई का भी पता कर सकते है, और इसकी सहायता से atmosphere pressure को भी माप सकते है.

#Fingerprint sensor

इस समय का यह सबसे लोकप्रिय सेंसर है. इसका इस्तेमाल फ़ोन को ज्यादा सिक्योर बनाने की लिए किया गया है. इससे  फ़ोन को lock/Unlock किया जाता है. फिंगरप्रिंट को स्कैन करके यह उसे फ़ोन के लिए एक पासवर्ड की तरह से इस्तेमाल करता है.
fingerprint sensor kya hai?

Conclusion

यह सभी smartphone sensor जरुरी नहीं की एक ही फ़ोन में मिल जाये. यह मोबाइल फ़ोन कंपनी के ऊपर निर्भर करता है की कौन सा सेंसर किस मॉडल के फ़ोन के साथ दे रहा है. फिर भी हमें यह जानकारी होनी चाहिए की mobile में कौन सा sensor क्या काम करता है.
हमें उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल Mobile Phone Sensor aur Unake Kaam kya hai? आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter और अन्य सोशल मीडिया पर इसे जरुर शेयर करें. यदि कोई सुझाव या शिकायत हो तो आप कमेंट box के जरिये हमें जरुर बताएं.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

1 टिप्पणी: