मंगलवार, 22 अगस्त 2017

Successful Blogger Kaise Bane, Blogging Me Fail Hone ke 6 Karan.

Blogging-Me-Fail-Hone-ke-6-Karan.
दोस्तों आज हम आप लोगो को बताएँगे की Successful Blogger Kaise Bane, Blogging Me Fail Hone ke 6 Karan. जब हम ब्लोगिंग शुरू करते है तो यह सोचते है की इसमे हम बहुत ही जल्दी सफल हो जायेंगे. हम यह सोचते है की आज ब्लॉग शुरू किये कुछ आर्टिकल लिखे और उसे सोशल मीडिया पर शेयर किए और 5 से 10 दिन में ट्रैफिक आनी  शुरू हो जाएगी. अब यहाँ ब्लोगिंग से हम बहुत जल्दी पैसा कमाने लगेंगे और फेमस हो जायेंगे. लेकिन कुछ दिनों के ब्लोगिंग के बाद यह पता चलता है की अभी तक ब्लॉग पर इतनी ट्रैफिक नहीं हुई है की हम उससे अच्छी revenue कमा पायें. और हम इससे निराश होकर ब्लोगिंग को अलविदा कह देते है. और हमें लगता है की यह बहुत अच्छी चीज़ नहीं है.
यदि आप एक ब्लॉगर है या आप ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आप मेरा आज का यह आर्टिकल जरुर पढ़े. यह आप ही के लिए है.


6 Mistake who destroy your blogging career [Hindi]

आज हम आप लोगो को blogging के उन 8 गलतियों के बारे में बताएँगे की जो आपके blogging कैरियर को ख़तम कर सकते है.

#1 SEO ki poori jankari na hona

जब आप blogging शुरू किये है या शुरू करने के बारे में सोचा रहे है तो पहले आप SEO (Search engine optimization) के बारे में जानकारी ले लीजिये. क्योकि यदि आपका आर्टिकल SEO फ्रेंडली नहीं होता तो वह सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगा और आपके ब्लॉग पर आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आएगी.
आप जो आर्टिकल लिखते है उसके टाइटल को भी SEO फ्रेंडली लिखे और उसमे आप नंबर का इस्तेमाल करें, क्या, क्यों, कैसे शब्दों का इस्तेमाल करें और टाइटल के शुरू में कीवर्ड का इस्तेमाल करें. इन सब बातो का ध्यान रख कर आप एक SEO फ्रेंडली टाइटल लिख सकते है.
आप जब भी आर्टिकल लिखे तो उसमे यूज़ किये गए कीवर्ड की डेंसिटी हमेशा 1.7 से 2.0 तक ही रखे वैसे कुछ लोग कहते है की कीवर्ड की डेंसिटी 2.5 तक रख सकते है. लेकिन मेरा मानना है की कीवर्ड की डेनसिटी 2.0 या इससे कम ही रखना चाहिए.

#2 Kisi anya ke Article ko copy karna

मैं ऐसा मानता हूँ की नए ब्लॉगर इसी लिए ब्लॉग्गिंग में फ़ैल हो जाते है क्योकि वे दुसरे ब्लॉगर का आर्टिकल को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पेस्ट कर देते है. लेकिन आज यह जान लीजिये की कभी भी कॉपी पेस्ट करके ब्लॉग्गिंग में सफल नहीं हुआ जा सकता है.
यदि आप किसी अन्य ब्लॉगर के आर्टिकल को कॉपी पेस्ट करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देते है तो सर्च इंजन आपके ब्लॉग को स्पैम की लिस्ट में दाल कर उसे black listed कर देगा. जिससे आपका ब्लोगिंग कैरियर समाप्त हो जाता है.

#3  Hamesha traffic ke baare me sochna

जब हम ब्लोगिंग शुरू करते है तो दिन में बीस बार अपने ट्रैफिक स्टेटस को चेक करते है, और अपने दिमाग को खराब करते है. भाई मेरे यह ब्लॉग्गिंग है कोई चाय की दुकान नहीं है की आज आपने ओपन किया और कस्टमर आने लगे. ब्लॉग पर ट्रैफिक आने में समय लगता है.
जब आप बार बार अपने ट्रैफिक स्टेटस को देखते है तो कम ट्रैफिक होने पर आपके मन में एक निराशा जन्म लेती है और आपका मन नए आर्टिकल लिखने में नहीं लगता है. और यदि इस हालत में आप आर्टिकल लिखते भी है तो आप बहुत अच्छा नहीं कर पाएंगे.
इसीलिये कभी भी ट्रैफिक के बारे में न सोचे. जब आपका आर्टिकल बढ़िया होगा और आप कुछ ऐसा बताएँगे की लोगो को उससे फायदा हो. तो लोग आपके ब्लॉग पर खुद ही चले आयेंगे.

#4 Blog ka Design Resposive aur User friendly na Hona

यदि आप का ब्लॉग का डिजाईन यूजर फ्रेंडली नहीं है तो विजिटर एक बार आएंगे लेकिन फिर दुबारा नहीं आयेंगे. ब्लॉग का डिजाईन ऐसा होना चाहिए की किसी भी यूजर को कोई जानकारी इंस्टेंट मिल जाये.
ब्लॉग का डिजाईन रेस्पोंसिवे भी होना चाहिए क्योकि आजकल स्मार्ट फ़ोन का जमाना है और 80 प्रतिशत लोग अपने मोबाइल पर ही सर्फिंग करते है. यदि ब्लॉग का डिजाईन रेस्पोंसिव नहीं है तो विजिटर आपके ब्लॉग को पसंद नहीं करेंगे. और आप एक बड़े विजिटर वर्ग नाराज़ कर देंगे.


#5 Article ka promotion sahi dhang se na karna

नए ब्लॉगर आर्टिकल लिखते है और उसे पब्लिश कर देते है. उसके तुरंत बाद ही उस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर देते है. लेकिन इससे उन्हें कोई विशेष फायदा नहीं होता है. सबसे पहले तो आप यह जान ले की आर्टिकल को पब्लिश करने के तुरंत बाद ही उसे सोशल मीडिया पर नहीं डालना चाहिए.
सोशल मीडिया पर आर्टिकल को प्रमोट करने के लिए आप उसे दिन में दो बजे के बाद  शेयर करें और एक बार रात को दस बजे शेयर करें. क्योकि यही वह समय है जब लोग सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सक्रीय रहते है.

#6 Article ko publish karane se pahle dubara padhe

नए ब्लॉगर अक्सर यह गलती कर देते है की वे आर्टिकल लिखते है और उसे तुरंत ही पब्लिश कर देते है लेकिन यह गलती उनके ब्लोगिंग कैरियर को बर्बाद कर सकती है.
जब भी आप आर्टिकल लिखे तो उसे कम्पलीट करने के बाद उसे सेव करके छोड़ से और कोई अन्य काम कर ले जिससे मूड फ्रेश हो जाये. और फिर उस लिखे हुए आर्टिकल को दुबारा से पढ़े और उसमे की स्पेलिंग और जो भी गलतिया हो उन्हें सुधार कर सही करने के पश्चात ही उसे पब्लिश करें.

Conclusion

यदि आप इन बताये गए गलतियों को सुधार लेते है तो आपका ब्लोगिंग कैरियर सक्सेस हो सकता है. और आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन सकते है. लेकिन मैं एक बार फिर आपको यह बताना चाहूँगा की इसमे सफल होने में थोडा समय लगता है. यदि आप धैर्य के साथ लगातार काम करते रहेंगे तो आप इसमे एक दिन जरुर सफल होंगे.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का यह आर्टिकल Successful Blogger Kaise Bane? Blogging Me Fail Hone ke 6 Karan जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर जरुर शेयर करे.और यदि कोई सुझाव या शिकायत हो तो इसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें जरुर बताएं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें