शनिवार, 5 अगस्त 2017

UV Rays/ UV Light kya hai aur isase kya fayda hai?

Leave a Comment

UV-Rays-UV-Light-kya-hai

दोस्तों आप UV (Ultra Violet) Rays के बारे में जरुर सुने होंगे. लेकिन क्या आप जानते है की  UV Rays kya hai aur kya hai isake fayde? यदि जानते है तो ठीक ही है, यदि नही जानते है तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगो को बताने का प्रयाश करेंगे की यह क्या है और यह हम लोगो के लिए हानिकारक है यह लाभदायक है.

UV (Ultra Violet) Rays/ UV Light Kya hota hai?

UV-Rays-UV-Light-kya-hai-2
UV rays की खोज सन 1801 में जर्मन वैज्ञानिक Johann Wilhelm Ritter के द्वारा किया गया था. इसकी वेव  लेंथ 10 nm से 400nm तक होती है.
चुकी यदि बात rays की करे तो यह कई प्रकार की होती है. जैसे रेडियो वेव, माइक्रो वेव, इन्फ्रारेड, विज़िबल वेव, अल्ट्रा वायलेट, एक्स रेज़, गामा rays, कॉस्मिक रेज़. इनमे से सभी को हम अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करते है. जैसे रेडिओ वेव को कम्युनिकेशन के लिए, माइक्रो वेव का इस्तेमाल wifi में, और इन्फ्रारेफ़ वेव का इस्तेमाल नाईट विज़न कैमरा में करते है और, विज़िबल लाइट को तो आप सभी जानते ही है. इसी के द्वारा हम लोग देख सकते है. इसके बाद आता है UV rays जिसके बारे में हम बात कर रहे है.



आप सभी सुने होंगे की ओजोन परत में छेद हो गया है जिससे UV rays सीधे धरती पर आ रहे है और इसकी वाजगह से हम लोगो को स्किन से जुडी हुई समस्याएं होंगी, और इससे स्किन कैंसर तक हो सकता है.
यह बात एकदम सही है की यदि UV rays का लेवेल ज्यादा हो तो यह हमें नुक्सान पहुच सकती है. और यह हमारे DNA को भी काफी नुकसान पंहुचा सकती है. यदि हाई फिक्वेंसी की UV rays हम लोगो के उपर पड़े तो यह हमें नुक्सान पहुच सकती है. लेकिन यदि हम इसके कण्ट्रोल रूप को काम में ले तो यह हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

Type of UV Rays or UV rays ke prakar

यह निम्न प्रकार के होते है.
Name                           Abbreviation                  Wavelength (nm)             Photon energy (eV, aJ)   
Ultraviolet A                      UVA                             315–400                          3.10–3.94, 0.497–0.631
Ultraviolet B                      UVB                            280–315                           3.94–4.43, 0.631–0.710

Ultraviolet C                      UVC                           100–280                           4.43–12.4, 0.710–1.987
Near ultraviolet                  NUV                           300–400                           3.10–4.13, 0.497–0.662
Middle ultraviolet              MUV                         200–300                           4.13–6.20, 0.662–0.993
Far ultraviolet                    FUV                            122–200                           6.20–12.4, 0.993–1.987
Hydrogen Lyman-alpha     H Lyman-α               121–122                          10.16–10.25, 1.628–1.642  
Vacuum ultraviolet            VUV                           10–200                          6.20–124, 0.993–19.867
Extreme ultraviolet             EUV                              10–121                          10.25–124, 1.642–19.86

UV Rays ke fayde kya hai?

हम आप लोगो को पहले ही बता चुके है की UV Rays का यदि हम कण्ट्रोल रूप में इस्तेमाल करे तो यह हम लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. अब हम आप लोगो को बता रहे है की इसका इस्तेमाल दैनिक जीवन में कहा कहा किया जाता है.
  1. UV water purifier में कीटाणुओं को मरकर वाटर को क्लीन करने में.भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसमे UV rays की मदद से पानी की बैक्टीरिया को मार देते है.
  2. बड़े बड़े water purifier कंपनी भी बड़े स्तर पर  इस UV rays की  मदद से water को क्लीन करने का काम करते है.
  3. UV Light की मदद से हम कुछ ऐसे चीजों के देख सकते है जो हम नॉर्मली नंगी आखो से नहीं देख सकते है. जैसे  बेडशीट पर लगे हुए दाग हो. या फर्श के ऊपर लगे हुए खून के निशान, यदि खून के निशान को  आप ने पानी साफ़ कर दिया है तब भी यदि UV Light का इस्तेमाल किया जाये तो वहा पर कुछ न कुछ दिखाई दे जायेगा. दरअसल होता क्या है की खून में जो प्रोटीन होता है. वह पूरी तरह से साफ़ नहीं हुआ रहता है और वह light को ओब्जर्व करके चमकने लगता है. और खून का पता लग जाता है.
  4. यदि आप यह सोच रहे है की आपका बेडरूम या कोई अन्य रूम काफी साफ दिख रहा है तो आप वहा पर UV Light का इस्तेमाल करके यदि देखेंगे तो आप पाएंगे की कहीं न कहीं कुछ न कुछ दाग है और जो कमरा आप साफ़ समझ रहे थे वहा उतनी सफाई नहीं है जितना दिख रही है.
  5. इस UV Light की मदद से करेंसी की जाँच की जाती है की यह कही नकली तो नहीं है. क्योकि हर करेंसी में कुछ ऐसे सिक्यूरिटी फीचर है जो UV light / UV rays के पड़ने पर चमकने लगते है. और यह पता लग जाता है की यह करेंसी नकली है. क्योकि  इन सिक्यूरिटी फीचर का नक़ल करना आसान नहीं होता है. टूथब्रश, मोबाइल आदि से बैक्टीरिया को साफ़ करने वाले छोटे छोटे डिवाइस में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.
  6. घरों में कीड़ो को मारने के लिए भी UV light वाले डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है. इसमे क्या होता है की यह डिवाइस कीड़ो को आकर्षित करके उन्हें अपने पास आने पर मजबूर कर देता है और जैसे ही वे पास आते है यह उन्हें मार देता है.
    UV-Rays-UV-Light-kya-hai-3
NFC क्या होता है 
VPN क्या है 
blue whale game क्या है

Conclusion

वैसे तो UV rays या यह कहे की UV light हमारे लिए उपयोगी है यदि वे कण्ट्रोल फंक्शन में काम में लिए जाए तो लेकिन यदि यह कण्ट्रोल रूप में नहीं है तो यह हमारे लिए काफी ही नुक्सान दायक साबित हो सकता है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट UV Rays/ UV Light kya hai aur isase fayda kya hai? आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter और अन्य सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें. और यदि कोई सुझाव या शिकायत हो तो कमेंट बॉक्स के जरिये हमें जरुर बताएं.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें