सोमवार, 4 सितंबर 2017

AdSense Account Suspended Hone ke 5 Bade Karan

google-adsense-suspend-hone-ke-5-karan
यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप यह जरुर सोचते होंगे की अपने ब्लॉग पर Adsense का ads लगा कर खूब पैसा कमाए. और लगभग कर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर adsense का ads लगता भी है. लेकिन कुछ ही दिनों में उसका adsense account suspend हो जाता है. जिसकी वजह से ब्लॉगर निराश हो जाता है. लेकिन आज मैं आप लोगो को 5 Bade Karan Jinase AdSense Account Suspend Hota Hai बताएँगे. क्योकि यदि आप अपने ब्लॉग पर google adsense का इस्तेमाल करते है. आपको उन गलतियों को जानना होगा जिनसे adsense acccount suspend hota hai.
चलिए उन गलतियों को जान लेते है जिनसे adsense account disable हो जाता है.

1-Self Click On Ads and Click By Friends

कुछ नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर 20 से 25 पोस्ट डालने के बाद ही adsense के लिए अप्लाई कर देते है. उनमे से कुछ लोगो का adsense approved भी हो जाता है. लेकिन organic ट्रैफिक नहीं होने के कारण adsense से earning नहीं हो पाती है.
फिर वे लोग VPN या प्रॉक्सी का इस्तेमाल करके खुद ही वे अपने ब्लॉग के ads पर क्लिक कर देते है. जिसकी वजह से उनकी adsense account suspend हो जाता है. यदि आप भी ऐसा कर रहे है तो ऐसा कभी न करें. क्योकि google adsense इतना वेवकूफ नहीं है.
और यदि आप यह सोचते है की इन ads पर आप खुद क्लिक न करके उन पर अपने मित्रो से क्लिक करवाएंगे तो adsense इन सब को भी पकड़ लेता है और इस तरह के क्लिक का पैसा भी नहीं मिल पता है और वह adsense अकाउंट को suspend भी करा देता है.


2- Use Adsense With other ad network

बहुत से ब्लॉगर adsense के साथ अन्य ad network का भी ad अपने वेबसाइट पर लगा देते है. ताकि उनकी earning अच्छी हो. लेकिन ad लगाने के पहले वे यह चेक नहीं करते की क्या adsense इस ad network को सपोर्ट करता है. क्योकि adsense सभी ad network को सपोर्ट नहीं करता है.
गूगल adsense सिर्फ उन्ही ad network को support करता है जो उसके policy का violate नहीं करते है. तो मेरा मानना है की आप अपनी कमी जरुर बढाइये  लेकिन पहले यह पता कर लीजिये की वह ad नेटवर्क adsense के साथ सपोर्टेड हो.

3- More Ads Unit in a Post

कुछ ब्लॉगर अपने पोस्ट में बहुत सारे ads लगा देते है जिनसे विजिटर को दिक्कत होती है. यह भी एक कारन है adsense account के suspend होने का.
इसी लिए आप अपने पोस्ट में लिमिटेड ads ही लगाये. जैसे यदि आपका आर्टिकल 500 से 700 शब्दों का है तो आप इसमे 2 एड्स लगा सकते है. लेकिन यदि 1000 शब्दों का है तो आप इसमे 3 ads यूनिट का इस्तेमाल कर सकते है. और यदि आपका आर्टिकल 1200 शब्दों का है तो आप इसमे 4 एड्स यूनिट लगा सकते है.
4- Ads Placement and Ads on Privacy Policy & Disclosure Page
कभी भी ads को ऐसी जगह पर नहीं लगाना चाहिए जहा पर विजिटर से धोखे से क्लिक हो जाये. गूगल हमेशा interest based क्लिक को ही सही मानता है. ads को कभी भी header menu के पास नहीं लगाना चाहिए क्योकि यह google adsense policy के खिलाफ है.और इस कारण भी आपका adsense account suspend हो सकता है.
कुछ नए ब्लॉगर About us, Contact Us, Privacy Policy, Discloser Page पर भी ads लगा देते है. इस वजह से भी adsense account suspend हो जाता है. मेरा सुझाव है की यदि आप ने भी ऐसा किया है तो इसे तत्काल सही कर ले. नहीं तो आपका adsense account कभी भी suspend हो सकता है. जो आपके लिए सही नहीं है.

5- Copyright materials and Content violation

कुछ नए ब्लॉगर अपने पोस्ट में कॉपीराइट लिंक, इमेजेज, या विडियो कंटेंट दाल देते है, और तो और कुछ ब्लॉगर तो किसी दुसरे को पोस्ट को ही अपने ब्लॉग पर कॉपी पेस्ट कर देते है जो adsense account suspend कर सकती है. कभी भी आप अपने ओरिजिनल कंटेंट को ही अपने ब्लॉग पर डाले. किसी अन्य के पोस्ट, इमेजेज के द्वारा आप नहीं ट्रैफिक प् सकते है और न ही adsense से पैसा कमा सकते है. इसलिए हमेशा कोशिश करे की आप अपने कंटेंट को ही अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें.
और कभी भी अपने ब्लॉग पर ऐसे कंटेंट नहीं डालने चाहिए जिससे आप google adsense policy को violate करे. क्योकि कुछ ऐसे कंटेंट जो एब्यूज हो, पोर्न से जुड़ा हो या किसी कम्युनिटी या ब्यक्ति के बारे में अपमानजनक शब्द कहा गया हो ऐसे पोस्ट से भी adsense account suspend हो सकता है.

Conclusion

सभी ब्लॉगर का सपना होता है की वे ब्लॉग पर adsense की ads को लगा कर उनसे पैसा कमाए लेकिन ब्लॉगर की कुछ गलतिया उनके ब्लॉग्गिंग कैरियर और ब्लॉग को ही नष्ट कर देती है. इसलिए कभी भी ब्लॉगर पालिसी को फॉलो करना चाहिए और उसके हिसाब से ही काम करना चाहिए. नहीं तो आपका adsense account suspend हो सकता है.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का मेरा यह आर्टिकल AdSense Account Suspend Hone ke 5 Bade Karan आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. यदि आप लोगो को कोई ब्लॉग्गिंग से जुडी कोई दिक्कत है तो कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये. हमे आपके मदद करके ख़ुशी होगी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें