सोमवार, 25 सितंबर 2017

Blogger platform kyo use kare 10 reasons (Karan)

blogger-platform
दोस्तों यदि आप ब्लॉग्गिंग करने के बारे में सोच रहे है तो आप यह भी सोच रहे होंगे की इसे किस प्लेटफ़ॉर्म पर शुरू करें. wordpress या blogger. मैं आपको बताऊंगा की यदि आप ब्लॉगर पर भी अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो यह बहुत ही अच्छी बात है, इसकी कुछ बाते है जो इसे wordpress से इसे अलग बनाती है. मेरा यह ब्लॉग www.techgurukagyan.com भी ब्लॉगर पर ही है, और ऐसे ही बहुत से सक्सेस ब्लॉग है जो blogger.com पर है. आप सिर्फ एक डोमेन नाम लेकर इस blogger platform की मदद से अपना ब्लॉग काफी कम पैसे में भी शुरू कर सकते है. तो चलिए जानते है की Blogger platform kyo use kare 10 reasons (Karan).

Blogger/Blogspot kya hai?

ब्लॉगर एक blogger platform है जहा पर आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है वो भी बिना एक पैसा  खर्च किये. ब्लॉगर को 23 august 1999 में pyra labs ने लांच किया था लेकिन 2003 में google ने उसे खरीद लिया. और अब यह आपके सामने है.

आप जब भी ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते  है तो इसके लिए आपको जीमेल पर एक ईमेल होना चाहिए और उसी ईमेल से आप अपने ब्लॉग को ब्लॉगर पर बना सकते है. आप जब ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाते है तो google आपको एक subdomain फ्री में देता है. जैसे की आप example नाम से ब्लॉग बनाना चाहते है तो गूगल आपके ब्लॉग का नाम example.blogspot.com देता है. यदि आप चाहे तो इसमे आप अपना खुद का domain भी जोड़ सकते है. और एक जीमेल अकाउंट से आप 100 ब्लॉग बना सकते है.
अब मैं आपको उन 10 कारणों को बताता हूँ जिनकी वजह से यह काफी पोपुलर blogging platform है.

1- Free

blogger.com पर आप एकदम फ्री ब्लॉग बना सकते है, और उसके लिए आपको किसी प्रकार के पेमेंट करने की जरुरत नहीं होती है. बस आपको गूगल के टर्म और कंडीशन को फॉलो करना होता है. और आप टेम्पलेट का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को professional लुक भी दे सकते है.

2- Security

security के मामले में इस प्लेटफ़ॉर्म को कोई भी पीछे नहीं कर सकता है क्योकि यह गूगल का प्रोडक्ट है और ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाने के लिए गूगल के अकाउंट से ही लॉग इन करना पड़ता है.
इस ब्लॉग पर हैकर के अटैक की सम्भावना नहीं के बराबर होती है और उसके लिए आपको चिंता भी नहीं करनी होती है. क्योकि गूगल खुद ही आपके ब्लॉग की सिक्यूरिटी का इंतजाम किये होता है.

3- Data Space

यदि स्पेस की बात करे तो इसमें  पोस्ट के लिए 15 GB का स्पेस मिलता है. जिसका भरना  आसान नहीं है. इसके बाद यह फोटो या इमेजेज के लिए अलग से पिकासा एल्बम में सेव होती है. और यह भी गूगल का ही प्रोडक्ट है, और काफी सिक्योर है.
यदि आप अपने ब्लॉग पर विडियो डालना चाहते है तो आप विडियो को youtube पर अपलोड कर सकते है और उसे बड़ी ही आसानी से अपने ब्लॉगर के ब्लॉग में जोड़ सकते है.

4- Server Up Time / Down time

blogger platform बहुत कम ही डाउन होता है यही एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो 99.99 या यह कहे की सौ प्रतिशत uptime होता है.
लेकिन यदि आप सेल्फ होस्टेड ब्लॉग करते है तो सर्वर का अप एंड डाउन टाइम आपके होस्टिंग के प्राइस पर निर्भर करता है.

5- Server Response

Blogger platform पर होस्टेड सभी ब्लॉग का रेस्पोंस टाइम बहुत ही कम होता है यदि आप इसे किसी सेल्फ होस्टेड प्लेटफार्म से तुलना करें तो blogger platform का रेस्पोंस टाइम उससे हमेशा ही कम होगा.
blogger platform का रेस्पोंस टाइम मिलिसेकंड में होता है, जो अन्य होस्टिंग से बहुत ही कम है.

6- Server Load

सेल्फ होस्टेड सर्वर में ब्लॉग बनाने पर 100+ user एक साथ ऑनलाइन है तो वह सर्वर डाउन हो जाती है. सर्वर डाउन न हो उसके लिए आपको महँगी वेब होस्टिंग खरीदनी पड़ती है. लेकिन यदि आप blogger platform का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको ऑनलाइन यूजर की चिंता करने की जरुरत नही है. इस प्लेटफार्म पर चाहे जितने यूजर एक साथ ऑनलाइन रह सकते है.

7- SEO Update

Blogger platform में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए अलग से किसी प्लगइन की जरुरत नहीं पड़ती है, इसमे यह सुविधा पहले से ही मौजूद है. SEO के लिए meta search description का आप्शन inbuild होता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए अलग अलग सर्च description जोड़ सकते है.

8- Template Editing and Designing

Blogger platform में आप एक professional लुक वाला template का इस्तेमाल कर सकते है. इन्टरनेट पर बहुत सी वेबसाइट आपको फ्री टेम्पलेट भी देती है आप उनका इस्तेमाल कर सकते है. यदि आपको कोडिंग की जानकारी है तो आप खुद ही इसके लिए टेम्पलेट लिख सकते है.

9- Earn money from Blogger Blog

यदि आप का ब्लॉग blogger platform पर है तो आप adsense का इस्तेमाल करके उस ब्लॉग से पैसा भी कमा सकते है. यदि आप चाहे तो एफिलिएटेड मार्केटिंग से भी इस ब्लॉग से पैसा कमा सकते है. मैं खुद भी अपने ब्लॉग पर adsense का इस्तेमाल करके पैसा कमा रहा हूँ.

10- SEO Attack

चुकी गूगल हमेशा अपने सर्च इंजन के सर्च रिजल्ट को बढ़िया बनाने के लिए उसे अपडेट करता रहता है. जैसे panda update, penguin update आदि. जब भी गूगल ने इस तरह के अपडेट किये है तो 80% वेबसाइट जो wordpress पर hosted है वही affected हुए. और blogger platform को इस्तेमाल करने वाले ब्लॉग पर शायद ही कोई असर पड़ा हो.

Conclusion

मैं वही बताया हूँ जो मैंने अपने blogger platform पर ब्लॉग बनाने पर मिला है. और मेरा मकसद blogger platform में बारे में बताना था. क्योकि बहुत से ब्लॉगर यह कहते है की आप blogger से सिर्फ शुरुवात कीजिये और बाद में इसे किसी वर्डप्रेस ब्लॉग पर माइग्रेट हो जाइये. लेकिन मेरा मानना है की यदि आप के कंटेंट में क्वालिटी है तो आप blogger platform पर भी सफल हो सकते है.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का मेरा यह पोस्ट Blogger platform kyo use kare 10 reasons (Karan) आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा.

4 टिप्‍पणियां:

  1. यह पोस्ट कैसा लगा हमें जरुर बताइयेगा.

    उत्तर देंहटाएं
  2. Sabhi features Sir aapne bahut ache se btaye Blogger platform ke baare me.

    Keep up the good work.

    उत्तर देंहटाएं
  3. Nice article bahut usefully post likhi he apne or bahut easy tareeke se likhi he ummid he next article jaldi likhege ap - www.helpgurugroup.com

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आप भी बहुत अच्छा लिखते है. आने के लिए धन्यवाद.

      हटाएं