शुक्रवार, 8 सितंबर 2017

Direct Address Bar se email compose kaise kare [Gmail Tricks]

Address-Bar-se-email-compose
दोस्तों आप सभी लगभग हर रोज ईमेल भेजते और मंगाते होंगे, और आप इसके लिए gmail, yahoo mail, hotmail or rediff mail का इस्तेमाल करते होंगे, और उसके लिए पहले अपने मैलिंग वेबसाइट को ओपन करते होंगे फिर इनबॉक्स के लोड होने का इंतजार करते होंगे और उसके बाद आप कंपोज़ बटन पर click करते होंगे. लेकिन क्या आप यह जानते है की gmail में आप अपने email को सीधे ही address bar से ही compose कर सकते है. शायद यह आप को पता हो यदि पता है तो ठीक है, लेकिन यदि नहीं पता है तो मैं आज इसी के बारे में आप लोगो को बताऊंगा की आप सब Gmail me Direct Address Bar se email compose kaise kare?

Some useful Gmail Tricks [Hindi]

आज हम आपको  gamil के कुछ बेहतरीन ट्रिक्स बतायेगे जिसे आप शायद ही जानते होंगे. और इन ट्रिक्स को अपना कर आप अपने ईमेल के कार्य को बहुत कम समय में और फ़ास्ट तरीके से कर पाएंगे. लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ओसे लिंक लेकर आये है जिनको आप अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में बुकमार्क कर सेव कर ले तो आपको बार बार अपने इनबॉक्स को ओपन करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. आप इन लिंक पर क्लिक करके compose, Sent, and Spamऔर draft को डायरेक्ट ही ओपन कर सकते है.


Direct Address Bar se email compose kaise kare?

चुकी जब बार बार हमें ईमेल भेजना होता है तो अपने जीमेल account को हम बार बार ओपन करते है इनबॉक्स के लोड होने का इंतजार करते है तब जाकर हम कंपोज़ बटन पर क्लिक करते है और अपने ईमेल को कंपोज़ कर पाते है.
यदि आप चाहते है की अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार से  ही आप अपने ईमेल  को कंपोज़ कर दे तो उसके लिए आपको इस कोड को
 https://mail.google.com/mail/u/0/?ui=2&view=cm&fs=1&tf=1
अपने बुकमार्क में सेव कर ले और जैसे ही आप इस कोड के बुकमार्क पर क्लिक करेंगे तो आपके लॉग इन किये गए जीमेल के अकाउंट कंपोज़ मेल ओपन हो जायेगा.
यदि आप चाहते है की आपके जीमेल के इनबॉक्स के साथ ही कंपोज़ बॉक्स भी ओपन हो तो उसके लिए इस लिंक को अपने बुकमार्क में सेव कर ले और उस पर क्लिक करे यह आपके लॉग इन किये गए जीमेल अकाउंट का इनबॉक्स के साथ ही कंपोज़ बॉक्स को भी ओपन कर देगा.
https://mail.google.com/mail/u/0/#inbox?compose=new

Direct Address bar se Sent mail ko open karna

अब यदि आप  चाहते है की आप बिना इनबॉक्स ओपन किये ही अपने जीमेल के अकाउंट का sent mail को ओपन करे तो आप निचे दिए गए लिंक को अपने बुक मार्क बना कर सेव कर ले और इस पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपका sent mail ओपन हो जायेगा.
https://mail.google.com/mail/u/0/#sent

gmail ke spam folder ko open karna

यदि आप यह चाहते है की आप सीधे ही अपने जीमेल के spam फोल्डर को ओपन कर ले तो आप इस लिंक को भी बुकमार्क में सेव कर ले और जैसे ही इस बुकमार्क पर क्लिक करेंगे यह आपके जीमेल अकाउंट के spam फोल्डर को ओपन कर देगा बिना आपके इनबॉक्स को ओपन किये ही.
https://mail.google.com/mail/u/0/#spam

Gmail ke Draft Folder ko Address bar se Direct open karna

यदि आप  यह चाहते है की अपने जीमेल के draft फोल्डर को सीधे ही ओपन करे ले बिना इनबॉक्स को ओपन किये ही तो आप निचे के लिंक पर क्लिक करके कर सकते है, औरे इसे बुकमार्क की तरह से सेव कर ले ताकि भविष्य में भी आप जब जरुरत हो तो बिना इनबॉक्स ओपन किये ही draft फोल्डर को ओपेंन कर ले.
https://mail.google.com/mail/u/0/#drafts

Conclusion

इस पोस्ट में बताये गए ट्रिक्स को अपना  कर आप अपने ईमेल के कार्य को बड़ी ही आसानी से और कम समय में कर सकते है. इसमे बार बार हर लिंक को बुकमार्क करने के लिए इसलिए कहा गया है, क्योकि या लिंक थोड़े लम्बे है और जो याह करने में कठिन है, इसीलिए यदि आप इसे बुकमार्क कर लेते है तो इन्हें आप भविष्य  भी बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Direct Address Bar se email compose kaise kare [Gmail Tricks] आप लोगो को  जरुर पसंद आया होगा. और आप अच्छी तरह से जान गए होंगे की Direct Address Bar se email compose kaise kare? यदि यह पोस्ट पसंद आया हो तो हमें कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताइए.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें