गुरुवार, 14 सितंबर 2017

Famous Search engine aur Inka Itihas kya hai?

Leave a Comment

famous-search-engine-ka-itihas
दोस्तों पिछले पोस्ट में मैंने आप लोगो को बताया था की search engine kya hota hai? और आज मैं आप लोगो को बताऊंगा की दुनिया के कुछ Famous Search engine aur Inka Itihas के बारे में क्योकि विश्व में  एक गूगल ही search engine नहीं है. और भी बहुत से सर्च इंजन है, लेकिन सबसे famous search engine गूगल ही है.
चुकी शुरुवात के सभी search engine एक file transfer protocol का कलेक्शन होता था और इनका मुख्य काम एक दुसरे से जुड़े सर्वर से डाटा को ढूढ़ना और उन्हें एक लिस्ट में शो करना होता था. 


  • क्या आपके स्मार्ट फ़ोन में वेर्चुअल रियलिटी है 
  • क्या आप जानते है की satellite टीवी क्या होता है 

  • Search Engine ka Itihas kya hai?


    search engine से पहले सभी  वेब सर्वर की एक सूचि होती थी, टीम बेनेर्स से इन सूचियों का संपादन करके एक CERN वेबसर्वर पर इसे होस्ट कर दिया. 
    सबसे पहला search engine सन 1990 में McGill University के एक छात्र alan emtage के द्वारा बनाया गया था. जिसका नाम archie था. यह ftp पर आधारित था और वेबसाइट की विषय वस्तु की सूचि नहीं बनता था.
    सन 1991 में गोफर का जन्म हुआ जो mark McCahill के द्वारा मेनेसोता यूनिवर्सिटी में बनाया गया था. यह दो नए सर्च प्रोग्राम वेरोनिका और जगहेड के लिए हुआ, यह दोनो प्रोग्राम अपने सर्च रिजल्ट को गोफर में स्टोर करते थे. 
    लेकिन सबसे पहला web crawler पर आधारित search engine 1993 में मैथ्यू ग्रे के द्वारा MIT में बनाया गया जिसका नाम wandex था. इसके बाद 1993 में ही एक अन्य search engine Aliweb भी आया.  इनके बाद 1994 के शुरुवात में Jumpstation नाम से एक webcrawler पर आधारित सर्च इंजन आया लेकिन यह वेब पेज के टाइटल को ही सिर्फ सर्च कर पता था.  लेकिन इसी सन  20 April  1994 में ही web crawler नाम से एक दूसरा सर्च इंजन आया जो वेब पेज के टाइटल के साथ उसके विषय वस्तु के आधार पर सर्च करता था, और यह search engine के लिए एक मापदंड बन गया.  लेकिन  1994 में ही कार्नेगी मेलोन विश्वविद्यालय (Carnegie Mellon University) के द्वारा Lycos का आरंभ हुआ जो पहला व्यवसायिक प्रयास था.

    Some famous Search engine and It's History [ Hindi]  

    Excite

    यह Stanford University का प्रोजेक्ट था, जिसे 6 अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट ने मिलकर बनाया था.रह आगे चलकर एक crawling search engine का रूप ले लिया और काफी विकास किया इसने आगे चलकर web crawler और megallan की खरीद लिया और इसके बाद msn तथा नेटस्केप से पार्टनरशिप भी कर लिया.

    yahoo

     jerry yang और david fillo ने सन 1994  में yahoo को बनाया ये दोनों stanford university के Electrical Engineering के Graduate Student थे. शुरुवात  में इसका नाम Jerry and David to guide to world wide web था लेकिन बाद में यह yahoo का नाम ले लिया. yahoo.com 18 January 1995 को Registered हुआ था.

    Lycos

    1994 में Carnegie Mellon University में इसकी शुरुवात हुआ. यह पहला search engine था जो search के साथ वेब पोर्टल की सेवा भी देता था.email , Web hosting, Social Networking की सेवा भी देता था.

    Infoseek

    1994 में Steve Kirsch ने एक नए सर्च इंजन को डेवेलोप किया. जो  INFOSEEK corporation Sunnyvale, California के द्वारा संचालित किया जाता था. लेकिन 1998 में इसे Thw walt disney company ने इसे खरीद लिया और बादमें यह याहू के साथ जुड़ गई.

    AltaVista

    Altavista सर्च इंजन digital equipment corporation के  researcher, paul Flaherty, के आईडिया पर Louis Monier, and Michael Burrows ने webcrawler और indexer को  डेवेलोप किया गया. और यह paloAlto, california कंपनी के द्वारा संचालित किया जाता था. यह अपने समय की सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन था, इसको 15 दिसम्बर 1995 को इन्टरनेट पर altavista.digital.com के नाम के साथ लांच किया गया. 

    Inktomi 

    Inktomi को UC Berkeley,  Professor Eric Brewer और graduate student Paul Gauthier के द्वारा 1996 में डेवेलोप किया गया था. शुरुवात में यह एक सर्च इंजन था.न बाद में यह एक CDN Content Delivery Network बन गया.

    Google

    Stanford university के PhD के दो छात्र Sergey brin और larry page ने 1996 में इसे बनाया जो अपने यूनिवर्सिटी के प्रोजेक्ट में कुछ अलग करना चाह रहे थे. उन्होंने सोचा की क्यों न एक ऐसा सर्च इंजन बनाया जाये जो एक वेबसाइट की तुलना दूसरे वेबसाइट से करके रैंक करें, और जितनी बार सर्च किया गया शब्द उस वेब पेज में होगा उसके हिसाब से वह रैंक करेगा. शुरू में इसका नाम backrub था लेकिन 1997 में इसका नाम बदल कर google रखा गया.
    क्या आप जानते है की smart phone हमे हानि पहुचता है?
    क्या आप जानते है की master cardक्या है?

    Conclusion

    किस प्रकार से search engine का विकाश हुआ और यह हमारे सामने अब किस रूप में है और दुनिया के famous search engine कौन कौन से है यह मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगो को बताने का प्रयाश किया है. वैसे तो आज के समय का सबसे famous search engine गूगल.कॉम ही है, और यह दुनिया के सर्च इंजन में सबसे टॉप पर है, और अब यह सर्च के साथ अन्य सुविधा भी दे रहा है. 
    मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Famous Search engine aur Inka Itihas kya hai? आप लोगो को जरुर पसंद आएगा. अगर अभी भी कोई सवाल हमेशा पूछना चाहते है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर पूछे हमें ख़ुशी होगी.
    If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

    0 टिप्पणियाँ:

    एक टिप्पणी भेजें