शनिवार, 23 सितंबर 2017

Free VPN istemaal kyo nahi karna chahiye, 5 karan

free-vpn
दोस्तो आज के समय में VPN service बहुत ही आवश्यक हो गई है. VPN हमारे ऑनलाइन लाइफ को सिर्फ प्राइवेट ही नही रखता बल्कि यह हमें हैकर्स से भी सुरक्षित रखता है. आज हम उन कारणों को जांनेगे जिनके वजह से हमे free VPN का इस्तेमाल नही करना चाहिए. यदि आप भी free VPN का इस्तेमाल कर रहे है तो आप इसे छोड़ कर paid VPN का इस्तेमाल कीजिये. क्योकि FREE VPN सिक्योरिटी की दृष्टि से सिक्योर नही है. फ्री VPN में VPN कंपनी बहुत ही बाध्यता रखती है, जैसे कि आप प्रोटोकॉल को सेलेक्ट नही कर
सकते या आपको प्रोटोकॉल के बहुत ही काम ऑप्शन मिलते है, या आपके आई पी को किसी अन्य पेड यूजर का एंडपोइंट बना दिया जाता है . इसी तरह की तमाम बातें है जीका जिक्र हमने आज के इस आर्टिकल में विस्तार से किया है.
तो चलिए उन 5 कारणों के जानते है, जिनके वजह से free VPN का इस्तेमाल नही चाहिए.



  • क्या आपके स्मार्ट फ़ोन में वेर्चुअल रियलिटी है 
  • क्या आप जानते है की satellite टीवी क्या होता है 

  • 1-Trackning VPN 

    Free VPN का काम होता है कि वह आपके online एक्टिविटी को प्राइवेट रखे .  आपका इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर तथा दूसरे डेटा ट्रैकर भी आपके ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक न कर पाए. 
    आपके ऑनलाइन एक्टिविटी को आपका इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को ट्रैक नही कर पाता है लेकिन आप जिस कंपनी का VPN इस्तेमाल कर रहे है वो आपके एक्टिविटी को जरूर ट्रक कर लेगा.
    free VPN सर्विस में कंपनी अपने यूजर के इनफार्मेशन को किसी भी अन्य कंपनी को सेल्ल कर सकती है.

    2- Security-

    एक समय था जब hola vpn  अपनी सर्विस के लिए काफी फेमस था. यह कुछ करता था कि जो यूजर इसे anomyous सर्फिंग के लिए पेड करते थे यह उनके एंडपोइंट को बार बार किसी अनजान आई पी से बदल देता था. मतलब यह कि यह कंपनी किसी दूसरे के आई पी को अपने पेड यूजर से बेच देता था. जिससे यह डर होता है कि यदि वह कंपनी आपके आई पी को अपने किसी पेड यूजर से बेच देती है और वह कोई गैरकानूनी काम करता है तो आप पकड़े जाएंगे. चुकी होला कंपनी का किस्मत खराब था, इसीलिए लोगो को पता लग गया लेकिन अभी तक यह पता नही चल पाया है कि और कौन कौन सी कंपनी ऐसा कर रही है.

    3- low Speed and Ads-

    प्रत्येक free VPN ऐसा नही करती है को आपके आई पी को बेच दे. लेकिन कुछ कंपनी अपने फ्री सर्विस में किसी थर्ड पार्टी की विज्ञापन देती है. जिसके वजह से यदि आप free VPN का इस्तेमाल कर रहे है तो आप जब भी कोई वेबपेज ओपन करेंगे तो उन विज्ञापन की वजह से वेबपेज की लोडिंग स्लो होगी और आपको पूरी स्पीड नही मिल पाएगी.

    4- IP Address Leak

    एक सही ढंग से काम कर रहा VPN एक गुप्त सुरंग की तरह से है. और जिसका पता करना कि यह कहा से आ रही है, मुशिकल होता है. और यदि आप free VPN का इस्तेमाल कर रहे है तो आप यह जान ले कि यह पूरी तरह से सुरक्षित नही होता है और इसमें ड्रिल करके डेटा को निकला से सकता है, या उनके साथ छेड़छाड़ भी किया जा सकता है.

    5- protocols

    VPN service में सिक्योरिटी प्रोटोकॉल का बहुत ही योगदान होता है. Paid VPN जहां आपको बहुत से सिक्योरिटी प्रोटोकॉल उपलब्ध कराते है वही free VPn service में आपको प्रोटोकॉल सेलेक्ट करने की बहुत ही काम ऑप्शन कोटे है. जैसे PPTP,  Open VPN, and L2TP free VPN आपको बहुत ज्यादा ऑप्शन सेलेक्ट करने के लिए नही देता है. जबकि यदि आप paid VPN का इस्तेमाल करे तो आपको प्रोटोकॉल सेलेक्ट करने के पर्याप्त ऑप्शन मिलते है.



  • क्या आपके स्मार्ट फ़ोन में वेर्चुअल रियलिटी है 
  • क्या आप जानते है की satellite टीवी क्या होता है 

  • Conclusion

    आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आप लोगो को यह बताने की कोशिश की है कि क्यो आप लोगो को free VPN अपने किसी भी काम के लिए इस्तेमाल नही करनी चाहिए. क्योकि यदि आप free VPN का इस्तेमाल करते है तो VPN कंपनी आपके आई पी को किसी दूसरे paid user का एंड पॉइंट बना सकती है. या कंपनी आपके सर्फिंग में विज्ञापन चला सकती है जिससे आपको पूरी स्पीड न मिले. और सबसे बड़ी बात की free vpn के tunnel पूरी तरह से सिक्योर नही होता है, वहां से आपका डेटा लीक हो सकता है.
    मुझे उम्मीद है कि आज का यह पोस्ट Free VPN istemaal kyo nahi karna chahiye, 5 karan. आप लोगो को जरूर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे. और यदि उस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे पूछ सकते है.

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें