रविवार, 24 सितंबर 2017

Real IP Address ko Kyo Hide kare, 10 karan

real-ip-address-hide
दोस्तों आप सभी कंप्यूटर और इन्टरनेट का इस्तेमाल करते होंगे. जब कंप्यूटर इन्टरनेट से जुड़ता है तो उसे इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से एक नुमेरिकल लेबल मिलता है जिसे इन्टरनेट प्रोटोकॉल (IP) एड्रेस कहा जाता है. और जब भी आप किसी वेबसाइट से page को देखने के लिए रिक्वेस्ट करते है तो वह आपके इसी IP एड्रेस से आपके लोकेशन और आपके एक्टिविटी को trace कर लेती है. आज हम आप लोगो को इसी के बारे में बताने वाले है की IP Address ko Kyo Hide kare, 10 karan.

10 कारण जिनके लिए आपको अपने IP address को हाईड करने की जरुरत है.

 10 Reasons to Hide Your IP Address[Hindi]

1- Apni Indentity ko Hide karake web surfing karane me

यदि आप चाहते है की आप वेब सर्फिंग भी करें और आपको कोई trace भी न कर पाए तो आपको अपने IP Address को हाईड करने की जरुरत है.

2- Streaming Video ko dekhne ke liye
यदि आप किसी ऐसे जगह पर छूती मनाने गए है जहा पर आपको अपने देश का चैनल स्ट्रीम नहीं हो रहा है तो आपको वहा पर अपने IP Address को हाईड करने की जरुरत पड़ सकती है क्योकि जब आपका IP Address हाईड होगा हो आप बड़ी ही आसानी से अपने मनपसंद शो को ऑनलाइन स्ट्रीम कर सकते है.

3- Hackers se surksha

आप अपने रियल IP Address को हाईड करके ऑनलाइन प्रोटेक्शन का एक एक्स्ट्रा लेयर पा  सकते है क्योकि आपके रियल IP Address के हाईड हो जाने पर कोई भी आपके इनफार्मेशन को पा नहीं सकता है.

4- Protect yourself when using a Wi-Fi hotspot. 

यदि आप कही wifi hotspot का इस्तेमाल कर रहे है तो वहा पर भी आपको सुरक्षा के लिए अपने IP Address को हाईड करने की जरुरत होगी क्योकि ऐसे wifi hotspot पर हैकर की नज़र होती है और वो आपके इनफार्मेशन को एक्सेस कर सकते है. इसलिए जब भी आप wi fi hotspot का इस्तेमाल करे तो आप अपने रियल IP Address को हाईड जरुर करें.

5- Access websites that are not available to IP address’s geographic location

यदि आप किसी ऐसे वेबसाइट को ओपन करना चाह रहे है जो जिओ लोकेशन के हिसाब से ओपन होता है और वह आपके एरिया में बन है तो उस वेबसाइट को ओपन करने के लिए आपकोआपको अपने रियल आई पी एड्रेस क हाईड करना पड़ेगा. तभी वह वेबसाइट ओपन हो सकती है.

6- You can by-pass school or workplace restrictions

यदि आपके ऑफिस में या स्कूल में ऐसा रेस्त्रिक्सन लगा है जिससे आप ऑफिस या स्कूल के ही पोर्टल को ओपन कर पाए तो इस restriction को हटाने के लिए भी आपको अपने आई पी एड्रेस को हाईड करना पड़ सकता है. क्योकि हाईड किये हुए आई पी पर कोई भी restriction काम नहीं करता है.

7- You can by-pass surveillance and national internet censorship 

आप अपने IP Address को हाईड करके किसी भी कंपनी जो आपके ऑनलाइन एक्टिविटी को trace कर हो उससे छिपा सकते है. एक बार जब आप अपने IP Address को हाईड कर दिए तो कोई भी संस्था आपके ऑनलाइन एक्टिविटी को trace नहीं कर पायेगी.

8-  Hide your activity from your Internet Service Provider.

आप अपने real IP address ko hide करके अपने ऑनलाइन एक्टिविटी को अपने इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर ISP से भी छिपा सकते है. क्योकि सभी ISP अपने यूजर के ऑनलाइन एक्टिविटी को trace करते रहते है और उसे स्टोर भी करते है.

9- You get to keep your private searches private. 

 यदि आप चाहते है की सर्च इंजन भी आपके द्वारा सर्च किये गए डाटा को trace न कर पाए और उसे स्टोर न करे तो आप को अपने real IP ko hide करना पड़ेगा. और यदि आप किसी VPN सर्विस का इस्तेमाल कर रहे है तो आप अपने कूकीज को जरुर क्लियर कर दे.

10-  Access to internet freedom

यदि आप किसी ब्लाक वेबसाइट को ओपन करना चाहते है, या किसी ऐसी इनफार्मेशन जिसे प्राइवेट रखना चाहते है तो उसे एक्सपोज्ड होने से दर रह रहे है तो या आपको इनफार्मेशन को एक्सेस करने के लिए एक सिक्योर गेटवे की जरुरत है तो सबसे पहले आप अपने real IP address को हाईड कर दे.

Conclusion

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने यह समझाने की कोशिश की है की आप को अपने real IP address को हाईड करके की क्यों जरुरत है. या वे कौन से कारण है जिसके वजह से आप अपने real IP address को हाईड करके के कर सकते है.
मुझे उम्मीद है की आप को  यह पोस्ट Real IP Address ko Kyo Hide kare, 10 karan जरुर पसंद आया होगा. इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे, और यदि आपको  इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या हो तो हमें कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताये.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें