शनिवार, 9 सितंबर 2017

Kaise Slow Computer Ki Speed badaye #5 Useful Tips.

slow-computer-ki-speed-badaye0
दोस्तों क्या आपने यह बात ध्यान दिया है की जब हमारा कंप्यूटर नया होता है तो वह काफी तेज़ गति से काम करता है लेकिन ज्यो ज्यो वह पुराना होता जाता है तो वह स्लो होता जाता है. फिर हम यह सोचते है की आखिर यह ऐसा क्यों कर रहा है. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इन कारणों को बताएँगे जिनसे हमारा कंप्यूटर स्लो हो जाता है. Kaise Slow Computer Ki Speed badaye #5 Useful Tips.
जब हमारा कंप्यूटर स्लो होंने  लगता है तो हम उसे फॉर्मेट करने की सोचते है और यह भी सोचते है की काश हमें इसे फॉर्मेट न करना पड़े. आज हम कुछ ऐसे उपाय बताएँगे जिससे आप अपने कंप्यूटर को बिना फॉर्मेट किये ही उसे स्लो से फ़ास्ट कर सकते है.

Computer ki speed badane ke tarike

computer ki speed को कम करने के बहुत से कारण होते है लेकिन आप बढ़िया रख रखाव और सेटिंग के द्वारा अपने computer ki speed को काफी हद तक बढ़ा सकते है.


1- Empty Your Recycle Bin जब किसी फाइल को डिलीट किया जाता है तो वह पहले recycle bin में चला जाता है. यह भी एक सबसे बढ़ा कारण है, जिससे computer ki speed कम हो जाती है. इसीलिए आप हमेशा कुछ निश्चित अन्तराल पर अपने कंप्यूटर की recycle Bin को खाली करते रहे.

2-  Keep Clean Your Computer C Drive and use Disk CleanUp

आप यदि चाहते है की आपका कंप्यूटर तेज़ गति से कार्यो को अंजाम दे तो आप अपने कंप्यूटर की c drive ( वह ड्राइव जिसमे operating system इनस्टॉल हुआ होता है.) उसे खाली रखे अर्थात उसमे फालतू के डाक्यूमेंट्स और फाइल को न रखे. मेरा मानना है की C Drive को खाली रखे. और उसमे किसी भी विडोल, डाक्यूमेंट्स, म्यूजिक फाइल को स्टोर न करे. उसे किसी अन्य ड्राइव में स्टोर रखे.

  1. आप अपने c ड्राइव को क्लीन करने के लिए आप Disk CleanUp का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए पहले आप My Computer ओपन करे.
  2. अब आप C Drive पर right Click करें
  3.  अब इसमे  properties पर क्लिक करे.
  4. General tab में  जाये और उसमे
  5. Disk Clean Up बटन पर क्लिक करें. अब प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी और यह  टेम्प फाइल और corrupt फाइल की कैलकुलेशन करेगा.
  6. अब फाइल्स की लिस्ट आपके सामने होगा इसमे से हम सभी फाइल को सेलेक्ट करते है.
  7. अब Ok बटन पर क्लिक कर देते है.
  8. यह आपसे confirmation के लिए पूछेगा यहाँ परे delete Files पर क्लिक कर दे.
slow-computer-ki-speed-badaye1

हमारा कंप्यूटर की C Drive का Disk Clean Up हो जाता है.

3- Temp Folder Ko Clean rakhe

कुछ समय के अन्तराल पर आप अपने कंप्यूटर के Temp फोल्डर को क्लीन करते रहे . क्योकि इस फोल्डर के भरे होने पर भी computer ki speed कम हो जाती है. आयर वह स्लो गति से काम करता है.इस फोल्डर को क्लीन करने के लिए आप

  1. पहले window+R बटन को प्रेस करें और इस run विंडो में आप %Temp% को टाइप करके इंटर बटन को प्रेस कर दे.
  2. अब आपका temp फोल्डर ओपन हो जायेगा.
  3. अब इस फोल्डर के सारे फाइल को CTRL + A से सेलेक्ट कर ले.

अब की बोर्ड से delete को प्रेस कर दे. आपका Temp फोल्डर खालीे  हो जायेगा.

4- बढ़िया Anti Virusका ही इस्तेमाल करें.

यदि आप अपने कंप्यूटर में antivirus का इस्तेमाल कर रहे है तो इसमे किसी अच्छे कंपनी का ही anti virus का इस्तेमाल करें. क्योकि कोई भी anti virus इस्तेमाल करने से आप के computer ki speed पर प्रभाव पढ़ता है और वह slow को जाती है.
और जहा तक हो सके एक ही anti virus का इस्तेमाल करना चाहिए एक से अधिक anti virus आपके computer ki speed को एक दम से बिगाड़ के रख देगा आप काम करने के बजाय बैठ के रोने लगेंगे.
अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल anti virus को समय समय पर अपडेट भी करते रहे.

5- DeskTop ko Clean rakhe

आप यदि चाहते है की computer ki speed हमेशा बनी रहे तो आप इसके लिए अपने डेस्कटॉप पर हमेशा कम से कम चीजों को रखे. क्योकि डेस्कटॉप भी कंप्यूटर के C Drive में ही होता है.  desktop जितना खाली रखेंगे आप का C Drive भी उतना ही खाली रहेगा.

Conclusion

ऊपर बताये गए तरीको को अपना कर आप अपने computer ki speed को काफी हद तक बढ़ा सकते है जिससे आप उसे फॉर्मेट न करना पड़े. और आपका सिस्टम भी तेज़ गति से चलता रहे.

मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का यह पोस्ट Kaise Slow Computer Ki Speed badaye #5 Useful Tips जरुर पसंद आया होगा. इसे अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले और हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब भी करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें