सोमवार, 18 सितंबर 2017

18:9 Mobile Screen aspect ratio kya hota hai?

mobile-screen-aspect-ratio
दोस्तो क्या आप जानते है कि आपके फ़ोन के स्क्रीन की aspect ratio kya hai? आज कल आप mobile screen aspect ratio के बारे में जरूर सुन रहे होंगे, youtube पर भी आज काल इसी के बारे में बात हो रही है, की किस फ़ोन का क्या mobile screen aspect ratio है. लेकिन क्या आप जानते है कि यह 16:9 and 18:9 mobile screen aspect ratio क्या होता है. आज आप लोगो बताएँगे की यह mobile screen aspect ratio kya hota hai, aur isse kya fayda hai? 



  • क्या आपके स्मार्ट फ़ोन में वेर्चुअल रियलिटी है 
  • क्या आप जानते है की satellite टीवी क्या होता है 

  • Aspect ratio kya hai?

    Aspect  ratio किसी भी इमेजेज के हाइट और विड्थ के अनुपात को दरसाता है जैसे कि किसी इमेज की हाइट 100 पिक्सेल और विड्थ 100 पिक्सेल है तो उसका aspect ratio 1:1 होगा और वह इमेज वर्गाकार होगा. क्योकि इसकी हाइट और विड्थ समान है. इसी प्रकार यदि किसी इमेज की हाइट 200 पिक्सेल और विड्थ 100 पिक्सेल है तो उसका aspect ratio 2:1 होगा.
    सामान्यतः हम जो भी फ़ोन इस्तेमाल कर रहे है उन सभी के screen का aspect ratio 16:9 ही होता है. भले ही उस फ़ोन की रेसोलुशन 1280x720, 1600x900, 1920x1080 हो.
    इसी प्रकार से यदि यह aspect ratio इंच में हो तो भी ratio इसी प्रकार निकाला जाता है.


    18:9 Mobile Screen aspect ratio kya hai?

    यदि मोबाइल की स्क्रीन की विड्थ 1800 पिक्सेल और हाइट 900 पिक्सेल है तो उस मोबाइल ka mobile screen aspect ratio 18:9 होगा. लेकिन यदि ध्यान दे तो जिसे सभी लोग 18:9 aspect ratio कह रहे है वह वास्तव में 2:1 है.  इसी प्रकार यदि किसी मोबाइल का स्क्रीन की विड्थ 900 पिक्सेल और हाइट 450 पिक्सेल है तो भी वह 18:9 aspect ratio है.
    कुल मिलाकर सिर्फ आपको यह समझना है कि जिस किसी फ़ोन का विड्थ उसके हाइट से दुगुना है तो वह 18:9 के ratio को aspect करता है.
    लगभग सभी मोबाइल कंपनी यह कोशिश कर रही है कि वह अपने इस mobile screen aspect ratio के हिसाब से ही अपने मोबाइल के स्क्रीन को रखे लेकिन वे ऐसा नही कर पा रही है.
    भारत मे कुछ ही ऐसे फ़ोन है जो 18:9 mobile screen aspect ratio के हिसाब से अपने फ़ोन का स्क्रीन बना रही है. जैसे
    • Samsung Galaxy 8 / 8+ 
    • LG  Q6 Series 
    • Honor 8 Pro 
    • Xiaomi mi Max 2 
    • Micromax canvas Infinity 

    18:9 Screen Size/ Display se fayda kya hai?

    जिस फ़ोन का display 18:9 का होता है उस फ़ोन में आपको wide screen साइज मिलता है. जो कि किसी भी बेजेल लेस स्क्रीन के तरह होता है.
    जितने भी फ़ोन 18:9 डिस्प्ले साइज के साथ लांच हुए है वो सभी मे हाई रेसोलुशन का स्क्रीन होता है. अर्थात वे हाई रेसोलुशन को सपोर्ट करते है.

    Normal screen Size aur 18:9 Mobile Screen Aspect ratio me kya antar hai?

    नार्मल साइज के मोबाइल स्क्रीन और 18:9 मोबाइल स्क्रीन आस्पेक्ट रेशियो में मात्र स्क्रीन साइज का अंतर है.
    चुकी नार्मल फ़ोन में विड्थ हाइट की दुगुनी नही होती है , जबकी 18:9 Mobile Screen Aspect ratio वाले फ़ोन में विड्थ हाइट की दुगुनी होती है.
    18:9 aspect ratio वाले फ़ोन में फ़ोन की स्क्रीन तो बड़ी होती है लेकिन उसकी विड्थ नही बढती है जिससे फ़ोन को होल्ड करने में आसानी होती है.

    Conclusion

    अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि mobile screen aspect ratio kya hota hai ? मोबाइल कंपनी अपने फ़ोन के स्क्रीन को 16:9 से एक्सटेंड करके 18:9 इसीलिए कर रही है कि यूजर अब फ़ोन की स्क्रीन को और बढ़ा चाहता है और 16:9 के aspect ratio में यदि फ़ोन की स्क्रीन बड़ाई जाएगी तो उसकी हाइट भी बढ़ जाएगी, जिससे फ़ोन को होल्ड करने में कठिनाई होगी. इसीलिए फ़ोन कंपनी अब फ़ोन के स्क्रीन हो 16:9 से 18:9 कर रही है.
    मुझे उम्मीद है कि आज का यह पोस्ट आप लोगो को जरूर पसंद आया होगा. यदि आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव या शिकायत हो तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमे जरूर बताएं.इसे आप अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करें.

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें