गुरुवार, 7 सितंबर 2017

No Display Error in Computer Ko kaise Thik kare?

Leave a Comment

No-Display-Error
दोस्तों आप सभी लोगो के पास कंप्यूटर तो होगा ही. लेकिन यह कंप्यूटर हम लोगो को कुछ ज्यादा ही परेशान  कर देता है. जैसे की वह स्टार्ट हो जाता है लेकिन डिस्प्ले नहीं देता है. या No Display error ka problem आ जाता है.  चलते चलते अचानक से डिस्प्ले का गायब हो जाना कंप्यूटर की यह आम प्रॉब्लम है जिससे हम लोगो को अक्सर रूबरू होना पडता है. जिससे हम लोगो के काम में बाधा भी पड़ती है. और हम काम को समय से कम्पलीट नहीं कर पाने के वजह से मानसिक रूप से परेशान भी हो जाते है.
जब No Display Error आता है तो इसकी वजह Ram, Power cable, MotherBoard, Display cable भी हो सकते है. जिनको हमें एक एक करके चेक करने की जरुरत होती है.

How to Solve No Display Error [Hindi]

1- Ram Stick ko Check kare

No Display Error का सबसे बड़ा कारण ram ही होता है, यदि हमारे ram में कोई प्रॉब्लम है तो भी No Display Error की प्रॉब्लम आ जाती है. लेकिन जब इसमे कोई प्रॉब्लम होतु है तो cpu का motherboard से लगातार बीप की साउंड आती रहती है. यदि लगातार बीप की आवाज़ आये तो समझ जाना चाहिए की प्रॉब्लम Ram में ही है.
इस समय आप ram स्टिक को मदर बोर्ड से निकल कर उसके कार्बन को साफ़ करके लगा दे. आपकी प्रॉब्लम सोल्व हो जाएगी.

2- Ram Memory Slot ko check kare

यदि ram स्टिक को साफ़ करके लगाने पर भी बीप की आवाज़ लगातार सुनाई दे तो एक बार ram स्टिक को बदल कर देख लेना चाहिए. यदि ram को बदलने पर भी बीप की आवाज़ सुनाइ दे तो प्रॉब्लम memory slot का हो सकता है. मेमोरी स्लॉट में भी कभी कभी डस्ट की वजह से कार्बन आ जाती है जिसे आप एक ब्रश से साफ कर सकते है. यदि आप चाहे तो पट्रोल से ram और memory slot को साफ करके एक बार फिर से जाँच लें. आपकी प्रॉब्लम सोल्व हो जाएगी.

3- VGA Cable ko check kare

यदि आपका कंप्यूटर बीप की लगातार आवाज़ नहीं दे रहा है, और कीबोर्ड की num lock की लाइट जल रही है तो आप अपने मॉनिटर और उसके सिग्नल केबल की जाँच कर ले या फिर बदल कर देखा ले. क्योकि इस कंडीशन में अधिकतर प्रॉब्लम VGA केबल की होती है.

4- CMOS battery ko check kare

यदि आपने अपने कंप्यूटर को काफी दिनो से इस्तेमाल नहीं किया है तो भी यह प्रॉब्लम आ सकती है. तो इसकी जाँच करने के लिए आप पहले CMOS बैटरी की निकल दे. और 30 सेकंड के बाद उसे बिना बैटरी के पॉवर ऑन करे और देखे की No Display Error समाप्त हुआ की नहीं.

5- Processor ko check kare

यदि अब भी No Display Error की प्रॉब्लम आ रही है तो आप अपने cpu के फेन को हटाये और प्रोसेसर को उसके सोकेट से निकल कर उसमे के डस्ट को साफ़ करे उसके बाद उसमे प्रोसेसर को उसके सोकेट में लगाये और बिना फैन लगाये ही अपने कंप्यूटर को पॉवर ऑन करे. इसके साथ ही प्रोसेसर पर अंगूठा रख कर चेक करते रहे की वह हीट हो रहा है या नहीं.  यदि हीट नहीं हो रहा है तो आप के SMPS में या मदर बोर्ड के पॉवर सेक्शन में प्रॉब्लम हो सकती है.
अब इसको जानने के लिए की प्रॉब्लम SMPS में है या मदर बोर्ड के पॉवर सेक्शन में यह जानने के लिए अब आप एक दूसरा SMPS लगा कर चेक कर ले यदि SMPS बदलने से No Display Error प्रॉब्लम दूर हो जा रही है तो ठीक है नहीं तो आप अपने मदर बोर्ड को किसी  कंप्यूटर हार्डवेयर रिपेयर करने वाले को दिखाए.
क्योकि अब प्रॉब्लम ram controller IC, Mosfet etc में भीं  प्रॉब्लम हो सकती है.  इसी लिए मेरा सलाह है की आप इसे किसी अच्छे कंप्यूटर हार्डवेयर से दिखलाये और अपने मदर बोर्ड को रिपेयर करा ले.

Conclusion

कंप्यूटर में No Display Error की प्रॉब्लम आम है, जिससे हम लोगो का  अक्सर सामना होता है लेकिन आप ऊपर बताये गए तरीको को अपना कर आप अपने घर पर ही अपने कंप्यूटर के इस प्रॉब्लम को जान सकते है की प्रॉब्लम कहा है और No Display Error को ठीक कर सकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट No Display Error in Computer Ko kaise Thik kare? आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें