बुधवार, 6 सितंबर 2017

Pan Card Status Online Kaise Track Kare?

Pan-Card-Status
दोस्तों आज हम आप लोगो को बताएँगे की pan card ka status online check kaise kare? क्या आपने pan card ke liye online apply कर दिया है और आपके pan card की क्या स्टेटस है इसकी जानकारी आपको नहीं हो रही है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. आज हम आप लोगो को बताएँगे की कैसे आप अपने pan कार्ड के स्टेटस की जाँच कर सकते है.
यदि आपका उम्र 18 साल या इससे ज्यादा है तो यह आपके लिए जरुरी है की आप अपना pan card बनवा ले. इस समय आप ऑनलाइन फॉर्म फिल करके अपने आधार कार्ड दे द्वारा ही अपने पैन कार्ड को बनवा सकते है. और इसकी फीस 107 रुपया को ऑनलाइन भी जमा कर सकते है. पैन कार्ड  को आप Nation Securities Depository Limited (NSDL) के वेबसाइट से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है और वही से उसकी स्टेटस की जाँच भी कर सकते है.


Pan Card Kaise banaye?

आप अपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन माध्यम से भी अप्लाई कर सकते है. इसके लिए आपको निम्न चीजों की जरूरत पड़ेगी.
  • पहले pan card के लिए Domicile Cerfiticate, Bank Account, Birth Certificate का जरुरत होता था. लेकिन अब केवल आधार के द्वारा भी आप अपने पैन कार्ड को बनवा सकते है.
  • 107 रूपये जिसे आप अपने UPI, ATM or netbanking के माध्यम से पेमेंट कर सके. यह पैन कार्ड बनवाने का चार्ज है, जिसे आपको पेमेंट करना होगा.
  • अब आप पैन कार्ड की वेबसाइट https://tin.tin.nsdl.com/pan/form49Adsc.html से ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर सकते है.
  • जैसे ही आप ऑनलाइन फॉर्म को successfully सबमिट कर देते है तो आपको एक  Aknowledgement Number मिलता है. आप इसे सुरक्षित रख ले.

Pan Card Status Online Kaise Track Kare?

इस समय में आप यदि नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते है तो Pan Card Application Submit करने के बाद यह आपके द्वारा फॉर्म में फिल किये गए पते पर 10 दिन के अन्दर पहुच जायेगा.
लेकिन यदि इसके डिलीवरी में देरी हो जाये तो आप आप अपने Aknowledgement Number के द्वारा इसके स्टेटस को जान सकते है. और आप अपने pan card के status को जाँच सकते है. इसके लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो करें.
1- सबसे पहले आप NSDL Pan Card Traking System (https://tin.tin.nsdl.com/tan/servlet/StatusTrack) को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करें.
  • Applicatio type –किस तरह का एप्लीकेशन आपको चाहिए उसको सेलेक्ट करे.
  • Acknowledgment Number – पैन कार्ड अप्लाई करते समय मिला हुआ नंबर
  • Name  – अपना पूरा नाम जो एप्लीकेशन ऑनलाइन करते समय आपने दिया था.
  • Date Of Birth – पना जन्मतिथि डाले जो आपके आधार कार्ड पर हो.
2- अब यहाँ पर application type में PAN New/Change Request Option सेलेक्ट करे और acknowledgement Number को टाइप करे.इसके बाद captcha कोड को भर कर सबमिट कर दे.
अब आपको पता लग जायेगा की आपके पैन कार्ड की क्या स्टेटस है. और वह आपके पास कब तक पहुचेगा.

Mera PAN Card Abhi Tak Nahi Aaya! Problem Solution

यदि आपके पैन कार्ड का स्टेटस आपने चेक किया और उसमे या पता लगा की वह वहा से डिस्पैच हो चूका है और आपके यहाँ डिलीवर हो चूका है तो लेकिन असल में पैन कार्ड आपके पास पंहुचा ही नहीं है तो आपको अपने पोस्ट ऑफिस में जल्दी से जल्दी सम्पर्क करना चाहिए.
क्योकि कभी कभी ऐसा होता है की पोस्टमैन हमें इसे समय से डिलीवर नहीं कर पता है. यदि आप पैन कार्ड को समय से रिसीव नहीं करते है तो वह कुछ समय के पश्चात् वापस चला जाता है. इसलिए मेरा सुझाव है की आपको इसे जल्द से जल्द रिसीव कर लेबना चाहिए.

Conclusion

यदि आप भी pan card बनवाने की सोच रहे है तो आप इसे सिर्फ सोचिये नहीं आज ही अप्लाई कर दीजिये, और यदि आपने इसके लिए अप्लाई कर दिया है तो इसकी status की जाँच करके पता कर ले की यह कब तक डिलीवर हो जायेगा.
आप इस आर्टिकल के माध्यम से यह जान सकते है की  आपका pan card process में कब तक आएगा. इसके लिए आप अपने pan card status track बड़ी ही आसानी से कर सकते है. मिझे उम्मीद है की आपको आज का यह पोस्ट Pan Card Status Online Kaise Track Kare? जरुर पसंद आया होगा. यदि कोई  Pan Card से जुडी हुई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताये. इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करना न भूले.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें