शुक्रवार, 22 सितंबर 2017

Stock Android kya hota hai?

stock-android
दोस्तों आजकल बहुत से लोग यह जानना चाह रहे है की, stock android kya hai? आज हम आप लोगो को इसी  stock android के बारे में बताने वाले है की यह क्या है? और हम जो अपने फ़ोन में एंड्राइड इस्तेमाल कर रहे उससे यह कैसे भिन्न है? यह stock android काम कैसे करता है?
तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते है की android kya hai?

android kya hai?

यह अंडी रुबिन नाम के ब्यक्ति के द्वारा बनाया गया एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो कैमरा में इस्तेमाल करने के लिए बनाया  गया था. लेकिन गूगल ने इसे खरीद लिया और और अपने फोंस में इसे ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह इस्तेमाल किया.
Android एक लिनक्स बेस्ड ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है. जो विभिन्न कम्पनी के द्वारा फोंस में इस्तेमाल किया जाता है. इसे अपने हिसाब से customized किया जा सकता है., और इसके इंटरफ़ेस को भी अपने हिसाब से बदला जा सकता है. यही कारण  है की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा एंड्राइड ऑपरेटिंग का इस्तेमाल फ़ोन में होता है और यह काफी लोकप्रिय भी हुआ है.


Stock android kya hai?

Stock android, android operating system ka प्योर वर्शन होता है., जिसमे कोई भी मॉडिफिकेशन  नहीं किया गया होता है.  पहले इस Stock android को nexus फ़ोन में इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन अब गूगल नेक्सस के आलावा भी बहुत सी कम्पनी इस Stock android का इस्तेमाल कर रही है. इस समय Stock android का सबसे लेटेस्ट वर्शन android oero 8 .0 है.
गूगल सभी मोबाइल कंपनी को एंड्राइड का प्योर वर्शन ही देता है. लेकिन यह कम्पनी बाद में इसे में अपने जरुरत के हिसाब में और कस्टमर के जरुरत के मुताबिक बहुत सारे परिवर्तन करते है जैसे इंटरफ़ेस चेंज करते है. उसमे कुछ फीचर ऐड कर देता है, आर भी बहुत सी चीज़े  मॉडिफाई कराती है और अपना एक अलग custom rom बनती है जिसे फ़ोन में डाल कर बेचती है.
चुकी मॉडिफिकेशन की वजह से एंड्राइड थोडा हैवी हो जाता है.जिससे कम configuration वाले हार्डवेयर में सही ढंग से काम नहीं कर पाते है और फ़ोन हैंग करने लगता है. लेकिन Stock android जो की एंड्राइड का ऑफिसियल सोर्स कोड होता है. उसे इस हिसाब से बनाया गया होता है. की वह किसी भी बेसिक फ़ोन पर बहुत ही अच्छे तरीके से चल सके, और काम कर सके.  इसमे फालतू के एप्प नहीं होते है. जिससे Stock android फ़ोन में काफी स्मूथ चलता है.

Stock android ROM के advantage.

pure android ya Stock android के फायदे निम्नलिखित है. जो इसको किसी अन्य मॉडिफाइड एंड्राइड की तुलना में इसे बेहतर बनाते है.

  • गूगल द्वारा जो भी android OS, securirty patch, या अपडेट देता है वो सबसे पहले इसी के लिए उपलब्ध होता है.
  • Stock android जिस किसी फ़ोन में भी इस्तेमाल किया जाता है उस फ़ोन की  बैटरी लाइफ किसी अन्य फ़ोन की बैटरी से ज्यादा होता है.
  • Stock android के function काफी स्मूथली काम करते है.
  • यह किसी अन्य ROMs की तुलना में बेहतर परफॉर्म करता है.

Stock android ROM के Disadvantage.

जिस तरह इसके कुछ फायदे है तो इसके कुछ disadvantage भी है. जिसके वजह से यूजर इसे बहुत कम पसंद करते है.
  • Stock android का user interface कोई विशेष attractive नहीं होता है. जबकि दुसरे ROMs काफी attractive होते है.
  • Stock android में बहुत ही कम customize फीचर मिलता है.

List of Stock Android Devices

  • Google Pixel Device
  • Google Nexus Devices
  • Moto E4 Plus
  • Moto C Plus
  • Nokia 6
  • Moto G5 Plus
  • Moto Z2 Play

Stock Android kaise downlaod kare?

Stock android image को आप https//developer.google.com/android/images से डाउनलोड कर सकते है. यह केवल गूगल नेक्सस और पिक्सेल डिवाइस के लिए ही उपलब्ध है, यदि आपके पास इस तरह के कोई डिवाइस है तो आप इसे डाउनलोड कर के अपने डिवाइस में कंप्यूटर की मदद से इंस्टाल कर सकते है.
लेकिन आप गूगल डिवाइस के अलावा किसी अन्य कम्पनी के फ़ोन इस्तेमाल करते है तो आप Direct Stock rom को Download करके install नही कर सकते है. उसके लिए आप पहले Android Open Source Project Code को डाउनलोड करे और उसमेने फ़ोन के हार्डवेयर के अनुसार कस्टमाइज करके उसे अपने डिवाइस के कम्पेटिबल बना कर इंस्टाल कर सकते है.

Conclusion

यहाँ पर मैंने विस्तार से बताने की कोशीश  की है की Stock Android kya hota hai? इसे आप कैसे डाउनलोड कर सकते है, और इसे अपने डिवाइस में कैसे इस्तेमाल कर सकते है. इसके Advantage & Disadvantage kya hai?
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को मेरा आज का यह आर्टिकल Stock Android kya hota hai? जरुर पसंद आया होगा. अपने विचारो को कमेंट बॉक्स के जरिये हम तक जरुर पहुचाये.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें