शुक्रवार, 15 सितंबर 2017

Xafecopy Money Malware Kya Hai, aur isse kaise bache?

Leave a Comment

Xafecopy-Money-Malware
दोस्तों क्या आप e-wallet, UPI जैसे सर्विस का इस्तेमाल करते है? यदि आपका जवाव हाँ है तो अब आप को सावधान रहने की जरुरत है. क्योकि, kaspersky lab ने इसी महीने सितम्बर में 2017 में ही एक ऐसे Android malware को detect किया है जो किसी के भी मोबाइल से पैसे चुरा लेता है. और सबसे बुरी बात यह है की इसका इफेक्ट भारत में सबसे ज्यादा है. यह ransomeware virus से भी खतरनाक है. यदि आप अपने फ़ोन को इससे सुरक्षित नहीं रहते है तो यह धीरे धीरे आपके bank account का सारा बैलेंस साफ़ कर देगा और आप लोगो को पता भी नहीं चलेगा. आज हम आप लोगो को बताने वाले है की Xafecopy Money Malware Kya Hai, isse kaise bache? या फ़ोन से पैसे चुराने वाला वायरस क्या है.

  • क्या आपके स्मार्ट फ़ोन में वेर्चुअल रियलिटी है 
  • क्या आप जानते है की satellite टीवी क्या होता है 

  • Xafecopy Trojan Kya Hota Hai?

    यह एक trojan software या malware है.जिसे kaspersky lab ने september 2017 को डिटेक्ट किया है. इसका मेन  टारगेट android operating system है और इसने एक महीने के अंदर है लगभग 4800 फ़ोन को इफ़ेक्ट कर दिया है. इसका एक दूसरा नाम भी है money malware क्योकि यह फ़ोन की  e-waalet, netbanking, को प्रभावित करता है और इनकी सारी सूचना अपने होस्ट को भेज देता है.

    Ise Money malware Kyo kahte hai?

    चुकी यह एंड्राइड मोबाइल से इ-वॉलेट, इन्टरनेट बैंकिंग, या UPI के अप्प से सारी सूचना को चुरा कर यह अपने होस्ट को भेज देता है, जिससे इसका होस्ट आपके बैंक से पैसे को बड़ी ही आसानी से निकल सकता है. इसिलिए इसे Money malware भी कहा जाता है. यह captcha codeको बाईपास भी कर लेता है. यह captch code के नंबर और वर्ड को अपने अनुसार बदल भी सकता है.

    Xafecopy Trojan malware Kaam Kaise karta hai?

    सभी तरह के trojan या malware का एक ही काम होता है की यूजर  की सारी सूचना को अपने होस्ट सर्वर तक पहुचना वो भी बिना यूजर को पता चले. Xafecopy Money malware जिस भी एंड्राइड फ़ोन में इनस्टॉल हो गया यह उस  यूजर के wap billing information को एक्सेस करता है और उसे अपने होस्ट सर्वर तक पंहुचा देता है. लेकिन यह केवल mobile data connection पर ही काम करता है. क्योकि Wap service मोबाइल कनेक्शन पर ही इनेबल होते है.

    Xafecopy Trojan Malware/ Money malware se kaise bache?

    Kaspersky Lab के अनुसार Xafecopy Money Malware को अभी कोई एंटीवायरस सॉफ्टवेयर डिटेक्ट नहीं कर पा रहे है लेकिन कुछ टिप्स को अपना कर आप अपने मोबाइल को सिक्योर कर सकते है. इन टिप्स को अपना कर आप Xafecopy Money Malware से बच  सकते है.
    • यह Malware Mobile Internet Connection पर काम करता है,अगर  ऐसे में आपके पास Wifi Network हो तो उसका इस्तेमाल करे या फिर Mobile Internet का use तभी करे जब आपको कोई बहुत जरुरी काम हो.
    • Internet Banking का इस्तेमाल Mobile पर कम से कम करे. यदि बहुत जरुरी न हो तो मोबाइल में नेट बैंकिंग का इस्तेमाल न करें.
    • अगर आपको ऐसा शक हो रहा है, की आपके Mobile में Xafecopy malware आ गया है. तो आप  Phone को Reset कर दे. 
    • अपने फ़ोन के सभी डाटा का बैकअप समय समय पर लेते रहे ताकि कभी फ़ोन को hard reset करना पड़े तो भी डाटा का बचुप मिल जाये.
    • कभी भी untrusted वेबसाइट से कोई भी अप्प अपने फ़ोन में डाउनलोड न करें. किसी भी अप्प को इनस्टॉल करने के लिए आप google play store का ही इस्तेमाल करें. यह xafecopy malware untrusted वेबसाइट से अप्प डाउनलोड करने पर ही मोबाइल में आ रहा है.
    • इससे बचने के लिए कोई एंटीवायरस नहीं है, इसलिए आपको ही सावधानियां बरतनी होगी.
    • यह malware सिर्फ एंड्राइड मोबाइल फ़ोन पर ही अपना प्रभाव दिखा रहा है. iPhone और blackberry पर अभी इसका प्रभाव नहीं है. इसीलिए एंड्राइड फ़ोन यूजर को विशेष सावधानी बरतनी होगी.

    Conclusion

    Xafecopy Money Malware एक ऐसा वायरस है जिसे अभी कोई एंटीवायरस भी डिटेक्ट नहीं कर पा रहा है, लेकिन कुछ सावधानियों के द्वारा आप इससे बच सकते है.यहाँ पर यही हाल है की सावधानी हटी दुर्घटना घटी. तो आप लोग सावधान रहिये और अपने फ़ोन को सुरक्षित रखिये. अब तो आप लोग जान ही गए होंगे की फ़ोन से पैसे चुराने वाला वायरस क्या है.
    हमें उम्मीद है की आज का यह पोस्ट Xafecopy Money Malware Kya Hai, aur isse kaise bache? आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा.इसे आप अपने मिरतो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे ताकि वो लोग भी इस वायरस से बच सके. यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के जरियेमसे पूछ सकते है.
    If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

    0 टिप्पणियाँ:

    एक टिप्पणी भेजें