रविवार, 10 सितंबर 2017

Youtube se paise kaise kamaye #5 best method

Youtube-se-paise-kaise-kamaye
दोस्तों यदि आप एक Youtuber है, और आप चाहते है की अपने इस चैनल के काफी paise kamaye तो इसके लिए हम आपको 5 best method बताने वाले है जिससे आप काफी paise kama sakate है.  पहले यह Youtube इतना फेमस नहीं था लेकिन अब यह बहुत फेमस प्लेटफ़ॉर्म हो गया है जहा पर लोग अपने टैलेंट और जानकारी  को एक विडियो के माध्यम से लोगो तक पहुचाते है. और गूगल उस पर विज्ञापन देती है जिससे Youtuber अपने विडियो से पैसे कमाते है. आज हम आप लोगो को बताएँगे की Youtube se paise kaise kamaye # 5 best method

Youtuber Kaun Hote hai?

आप सभी तो जानते ही होंगे की Youtube एक विडियो शेयर करने वाली वेबसाइट है. जहा पर आप  अपनी विडियो को इस वेबसाइट के माध्यम से देश विदेश के लोगो तक पंहुचा सकते है. अब इन विडियो को जो लोगो बनाते है उन्हें ही Youtuber or Creator कहा जाता है.
Youtube Creator बनने  के लिए आप को इस वेबसाइट पर एक चैनल बनाना  होता है. फिर हम जो चैनल बनाते है उसे Youtube channel कहा जाता है. youtube  चैनल बनाए के लिए आपको  gmail पर एक ID होनी जरुरी होता है.

Youtube Channel se paise kaise kamaye

  • सबसे पहले आप  गूगल पर एक account बनाइये और उस अकाउंट से  youtube पर जाकर sign in करके अपना चैनल बना लें.
  • अब आपको अपना खुद का  विडियो  या कंटेंट बनाना है.  आप किसी दुसरे के विडियो को अपने नाम से अपने चानेल में न अपलोड करें. क्योकि यदि आप ऐसा करेंगे तो उस विडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ जायेगा. अगर आप यह गलती करेंगे तो आप youtube से पैसे नही कमा पाएंगे.
  • अगर आप अपने वीडियो में कोई म्यूजिक या विडियो उपयोग कर रहे है तो ध्यान रहे की वो कॉपीराइट न हो.
  • आपको अपने चैनल  पर नियमित विडियो को अपलोड करते रहना है. एक टाइम टेबल बना लीजिये की आप सप्ताह में कितने विडियो डालेंगे. और किस किस दिन और कितने बजे अपलोड करेंगे. 
  • जब आपके सभी विडियो के व्यू दस हजार हो जाये तो अपने चैनल के monetization enable करें ताकि आपके विडियो पर विज्ञापन दिख सके और आप पैसे कमा सकें.

Youtube se paise kamane ke 5 best method ya Tarike

1- Google Adsense

सभी youtuber अपने चैनल पर Adsense के द्वारा ही पैसा बनाते है, लेकिन ऐसा नहीं है की इस पर आप केवल इसी के द्वारा कमी कर सकते है. लेकिन यह youtube से कमी का सबसे बढ़िया तरीको में से एक है.
जब आपका चैनल के दस हज़ार व्यू पूरे हो जाते है तब आप अपने चैनल के Magnetization को इनेबल कर सकते है. और adsense अकाउंट बना कर आप इसे अपने चैनल से कनेक्ट कर दें.
अब जब भी अआप विडियो को अपलोड करेंगे तो youtube उस विडियो पर एक शो करेगा और व्यू और क्लिक के हिसाब से आपको पैसे का पेमेंट करेगा.

2- Paid Review ya Sponsorship

दरअसल Paid review किसी कंपनी से उसके किसी प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बताने के लिए पैसे मिलते है, लेकिन यह तभी मिलता है जब आपके चैनल पर काफी संख्या में सब्सक्राइबर हो. यदि सब्सक्राइबर नहीं है तो Paid Review ya Sponsorship नहीं मिलता है.
 youtube चैनल को Paid Review ya Sponsorship उपलब्ध करने वाली वेबसाइट famebit.com है. और इसी के द्वारा youtuber Paid Review ya Sponsorship लेते है और पैसे कमाते है यह वेबसाइट कम से कम एक रिव्यु का 50$ देती है.
यदि आप जो विडियो बनाते है उस पर अच्छे व्यूज आते है तो आप को कंपनी अपने सर्विस या प्रोडक्ट की लिंक देती है. जिसे अपने विडियो के description में देना होता है. और साथ ही आप उस प्रोडक्ट के बारे में अपने विडियो में बताएँगे यह ठीक यदि लोगो ,को वह प्रोडक्ट पसंद आया तो उसे खरीदेंगे. यह भी एक प्रकार का paid review ही है, लेकिन इसमे कंपनी खुद ही अआप से संपर्क करती है.
लेकिन इसके लिए  आपके विडियो पर कम समय में ज्यादा व्यूज आने चाहिए. या दुसरे शब्दों में यह कहे की आपके विडियो वायरल होने चाहिए.

3-Affiliate marketing

लगभग हर ऑनलाइन शौपिंग store Affiliate marketing का प्रोग्राम चलाती है. इनको आप ज्वाइन कर के अपने विडियो के description में उनके प्रोडक्ट का लिंक दाल दीजिये, यदि कोई ब्यक्ति उस लिंक से कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसके लिए कमीशन मिलता है.  इसमे सब्सक्राइबर की कोई बाध्यता नहीं है.
एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आप filpcart.com, amazone.com, snapdeal.com आदि वेबसाइट से ले सकते है.

4- Selling  own product

यदि आप खुद भी किसी प्रोडक्ट का उत्पादन कर सकते है तो अआप इसे भी youtube पर विडियो बना कर उसके अच्छइयो को लोगो को बता कर अपने प्रोडक्ट को बेच कर पैसे कमा  सकते है. इसमे आप दोहरी कमी कर सकते है. पहला तो आप youtube से पैसे कम सकते है और दूसरा आप अपने प्रोडक्ट को बेच कर भी पैसे कम सकते है.

5- earn Money From SELL LINK 

 अगर आप के विडियो पर अच्छे views आयेंगे तो कई कम्पनी आपके के विडियो के description में अपने चैनल का लिंक या किसी सर्विस या प्रोडक्ट के लिंक को add करने की request करेंगी ,  आप उनसे पैसे  पैसे के बदले उनके लिंक को अपने विडियो में add कर सकते हैं. इस तरह से लिंक को अपने description में add करके youtube से पैसे कमा सकते हैं.

Conclusion

आब आप जान गए होंगे की आप youtube se paise kaise kamaye. यदि आप भी youtuber है तो आप इन तरीको को अपना कर काफी पैसे कम सकते है. लेकिन मैं एक कहना चाहता हूँ की मैंने जितने आसानी से आपको यह बता दिया हूँ की अआप इन इन तरीको से पैसे कमा सकते है. वह इतने आसान  नहीं है.
मैं यह भी नहीं कहता हूँ की यह बहुत ही मुश्किल है. बस आपको नियमित और बिना निराश हुए एक टाइम टेबल से काम करते रहना है और आपको सफलता जरुर मिलेगी. मुझे उम्मीद  है की आप आज का यह पोस्ट Youtube se paise kaise kamaye # 5 best method जरुर पसंद आया होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें