शुक्रवार, 27 अक्तूबर 2017

Computer Virus और Type of Virus[Hindi]

computer-virus
कंप्यूटर का इस्तेमाल हम सभी करते ही है, कुछ लोग डेस्कटॉप, तो कुछ लोग लैपटॉप का इस्तेमाल करते है, और बहुत से लोग smartphone का इस्तेमाल करते है. और जहा तक मेरी जानकारी है सभी लोग Computer Virus शब्द से जरुर परिचित होंगे.
आप सभी अक्सर सुने होंगे की कंप्यूटर में malware, trojan horse, worm, spyware आ गया है. यह सुन कर आप एक बार जरुर सोचते होंगे की वायरस तो था ही अब इस डिजिटल वर्ड में यह नया क्या आ गया, लेकिन यह सब भी एक प्रकार के वायरस ही है जिन्हें किसी खास उद्देश्य के लिए बनाया जाता है.
आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप लोगो को इन Computer Virus के बारे में बताने वाला हूँ की Computer Virus क्या होता है? और यह कितने प्रकार का होता है?

💣 Computer Virus क्या है?

Computer Virus एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है, जो कंप्यूटर या उसके फाइल को खराब करने या इन्फेक्टेड कंप्यूटर के डाटा को किसी अन्य कंप्यूटर को भेजने या डाटा की चोरी  करने के लिए बनाया जाता है.
जब कोई कंप्यूटर या smartphone किसी भी वायरस से इन्फेक्टेड हो जाता है तो वह अहि ढंग से काम नहीं कर पाता है. कभी कभी हार्ड disk में स्टोर डाटा को भी खराब कर देता है.

💣 Malware क्या होता है?

सभी प्रकार के कंप्यूटर वायरस को malware कहा जाता है. malware शब्द malicious software का छोटा रूप है. यह एक प्रकार के unwanted software है, जो यूजर की बिना जानकारी उसके कंप्यूटर में इनस्टॉल हो जाते है.
अब यह प्रश्न उठता है की आखिर यह malware कहाँ से आते हैं ? आजकल malware के कंप्यूटर में आने का एक कॉमन सोर्स है इन्टरनेट, इसके अतिरिक्त यह पायरेटेड सॉफ्टवेयर, गेम्स आदि से भी आ जाते है.
यदि आप अपने कंप्यूटर में किसी का भी pendrive इस्तेमाल करते है तो आपको सावधान रहने की जरुरत है. क्योकि इस तरह से भी आपके कंप्यूटर और मोबाइल में malware आ सकते है.

 💣 Type of Computer Virus  

यह तीन प्रकार के होते है.
  1. Trojan Horse
  2. Virus
  3. Worm

🔔 Trojan Horse क्या होता है?

ह एक बहुत ही खतरनाक टाइप का malware होता है. यह बहुत ही आसानी से अपने पहिचान को किसी इमेज फाइल या डॉक्यूमेंट फाइल में छिपा लेता है. जिससे इसकी पहिचान करना मुश्किल हो जाता है.
यह आपके कंप्यूटर को आपके बिना जानकारी के एक्सेस करता है. यह स्टोरेज डाटा को खराब भी कर देता है.

🔔 Virus क्या होता है?

यह भी एक हार्मफुल कंप्यूटर प्रोग्राम है, और इसको इस तरह से बनाया गया होता है, की यह एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में चला जाये, और कंप्यूटर के काम में इंटरफियर करे जिससे कंप्यूटर ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता है.
एक virus कंप्यूटर में स्टोर डाटा को ख़राब कर सकता है. इसक्ले साथ ही यह इन्फेक्टेड कंप्यूटर के hard disk को भी खराब कर सकता है.

🔔 Worm क्या होता है?

यह self-replicating malicious software होते है. कंप्यूटर नेटवर्क का इस्तेमाल करके यह खुद ही एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में चले जाते है.
वायरस की तरह इन्हें किसी फाइल के साथ अटैच्ड नहीं करना पड़ता है, ये खुद ही फाइल्स के साथ अटैच्ड हो जाते है.
worm हमेशा नेटवर्क को डैमेज करने का कारण होते है.

👯 चलिये अब जानते है Computer Virus से सम्बंधित कुछ अन्य चीजो को-

💣 Spyware क्या होता है?

spyware एक प्रकार के legitimate software होते है, जो यूजर के ऑनलाइन एक्टिविटी, पर्सनल डाटा, को कलेक्ट करते है.
यह यूजर के इन्टरनेट सर्फिंग आदतों को को कलेक्ट करते है.
किसी spyware की उपस्थिति की जानकारी कर पाना बहुत ही कठिन होता है.

💣 Phishing kya hai?

फिसिंग एक प्रकार के ऑनलाइन आइडेंटिटी की चोरी करने का तरीका है. इसमे फर्जी वेबसाइट बनाकर किसी भी यूजर के पर्सनल डिटेल को जैसे क्रेडिट कार्ड, पासवर्ड, अकाउंट डाटा को चोरी करने में प्रयोग किया जाता है.

💣 Botnet क्या है?

botnet compromise कंप्यूटर का एक बड़ा नेटवर्क है, और bot एक malicious software है, जो साइबर क्रिमिनल को इन्फेक्टेड कंप्यूटर की कमान सौप देता है.
जिससे हैकर illegal एक्टिविटी, जैसे स्पैमिंग करना, या अन्य कंप्यूटर में वायरस छोड़ने जैसे काम को अंजाम देते है.

💣 Computer Virus से  कंप्यूटर को कैसे सुरक्षित रखे?

यदि आप चाहते है की आप का कंप्यूटर malicious software से सुरक्षित रहे तो आप निम्न उपाय अपना सकते है.
  • आप कम से कम एक two way firewall और एंटीवायरस, एंटी-spyware,software अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल रखे.
  • अपने कंप्यूटर के software को हमेशा अपडेट रखे.
  • अपने पासवर्ड को यूनिक और स्ट्रोंग रखे. यदि संभव हो तो two step verification जरुर रखे. open wifi या insecure wifi network से कनेक्ट न हो.
  • यदि कोई ऐसा लिंक, अटैचमेंट, डाउनलोड हो तो उस पर क्लिक न करे.

💣 Conclusion

सभी प्रकार के Computer Virus, malicious software या malware की श्रेणी में ही आते है.
यह आपके कंप्यूटर को हानी पहुचने के साथ ही आपके डाटा की चोरी भी बड़ी आसानी से कर सकते है. इस लिए आप अपने कंप्यूटर और smartphone में एक अच्छे एंटी वायरस, एंटी spyware का इस्तेमाल जरुर करें.
इन software की मदद से आप अपने कंप्यूटर को सप्ताह में एक दिन जरुर सकें करें. ताकि यदि कोई malware आपके कंप्यूटर में आ गया है तो उसे दूर किया जा सके.
अपने एंटीवायरस या एंटी spyware को हमेशा अपडेट रखे.ताकि वह नए malware को पहचान कर उन्हें delete कर सके.
मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का मेरा यह पोस्ट Computer Virus और Type of Virus[Hindi] जरुर पसंद आया होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें